दिल्ली

delhi

वर्ल्ड टूरिज्म डे : रंगोली सजाकर कोरोना से बचाव का दिया संदेश

By

Published : Sep 27, 2020, 3:22 PM IST

गुजरात के सूरत एयरपोर्ट पर वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स ने कोविड काल में सुरक्षा के मद्देनजर, रंगोली कार्यक्रम के जरिए लोगों को जागरूक किया. कार्यक्रम का उद्देश्य कोरोना काल में लोगों को सुरक्षा के प्रति सावधान करना और गुजरात टूरिज्म के प्रति सैलानियों को आकर्षित करना था.

surat helping Tourism
वर्ल्ड टूरिज्म डे

गुजरात :वर्ल्ड टूरिज्म डे पर सूरत एयरपोर्ट पर लोगों को गुजरात टूरिज्म के प्रति आकर्षित करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स ने एक रंगोली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया. कोरोना वायरस महामारी के बीच भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में ऐतिहासिक गिरावट आई है. वहीं गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने के उद्देश्य से सूरत एयरपोर्ट पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कोरोना संकट की वजह से जीडीपी में गिरावट की आशंका कई विश्लेषकों ने जताई थी. हालांकि, अर्थव्यवस्था की हालत पहले से ही संकटग्रस्त थी. आने वाले दिनों में नवरात्र से लेकर कई त्योहार कतार में हैं और ऐसे में तेजी से फैलते कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सावधानी बरतना जरूरी है.

रंगोली के माध्यम से लोगों को किया जागरूक

नवरात्र उत्साह, उमंग का त्योहार
इस पर सूरत डिप्टी मेयर नीरव शाह ने कहा कि देश भर में नवरात्र उत्साह, उमंग के साथ मनाया जाता है. गुजरात के हर गांव, हर शहर में नवरात्र बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. पूरे साल लोग इंतजार करते हैं कि नवरात्र कब आएगी. विशेषकर युवक और युवतियां नवरात्र की राह देखते हुए दो महीने पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं.

'भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें'
उन्होंने आगे कहा कि मैं चाहता हूं कि मां अम्बा, जो हमारी आराध्य देवी है, उनकी ये नौ दिनों की नवरात्र जरूर होनी चाहिए पर यहां मैं ये भी बताना चाहूंगा कि कोविड 19 की वजह से हमें कुछ सावधानियां भी बरतनी पड़ेंगी. जैसे नवरात्र के समय जो भीड़भाड़ वाले माहौल में कार्यक्रम होते हैं उससे थोड़ी दूर बढ़ानी पड़ेगी. जहां हजारों की तदाद में लोग एकत्र होते हैं, ऐसी जगहों पर तेजी से वायरस फैलने और उसके चपेट में आने के चांसेस ज्यादा होते हैं. इसलिए मेरी आप सभी से दर्खास्त है कि ऐसी भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें.

पढ़ें: भाजपा की नई टीम में महिलाएं अधिक, नए सदस्यों को पीएम ने दी बधाई

सूरत टूरिज्म को बढ़ाने की पहल
इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी की सदस्य धोनी बोड़े ने कहा कि वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर हमने यहां रंगोली के माध्यम से लोगों को अवेयर करने की कोशिश की. कोरोना के चलते टूरिज्म को काफी नुकसान हुआ है. कोरोना के चलते लोग बाहर निकलने से डरते थे. अब धीरे-धीरे कोविड का असर कम होता जा रहा है. अभी मरीज कम होते जा रहे हैं. कई प्रकार से राज्य और देश को घाटा हो रहा है. अर्थव्यवस्था पर भी इसका काफी असर पड़ा है. इसलिए टूरिज्म डे के मौके पर हम इसे प्रमोट कर रहे हैं, क्योंकि सूरत टैक्सटाइल और डायमंड के लिए जाना जाता है. सूरत टूरिस्ट के लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

पीएम मोदी का संदेश
इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी की डायरेक्टर अंकिता गोयल का कहना है कि महामारी की वजह से देश विदेश की टूरिज्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हुआ है. सूरत में भी अगर हम टूरिज्म को बढ़ावा देंगे तो उससे कई लोगों को व्यवसाय भी मिलेगा. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को लोकल पर वोकल का एक संदेश दिया. हमारी जो लोकल की चीजें हैं हमें बढ़ावा देना है. उसी संदेश के चलते आज हमारे बच्चों ने रंगोली बनाई है. इसके साथ ही सूरत की जो खास चीजें हैं, जिसके लिए यात्री यहां आते हैं जैसे की टैक्सटाइल, हैंडीक्राफ्ट आइटम को दर्शाते हुए एक रंगोली के माध्यम से उन सभी को चीजों को प्रस्तुत किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details