दिल्ली

delhi

कोरोना से सावधान रहने में बच्चों की मदद करेगी यह स्टोरी बुक

By

Published : Apr 11, 2020, 4:16 PM IST

दिन-प्रतिदिन कोरोना से संबंधित नई-नई जानकारियां बड़े-बूढ़ों के लिए समझना इतना मुश्किल काम नहीं लेकिन बात यदि बच्चों की करें तो उनके मन में उठ रहे तमाम तरह के प्रश्न कभी-कभी मां बाप के लिए चुनौती साबित हो जाते हैं. ऐसे में बच्चों की इन परेशानियों को हल करने का एक तरीका है- स्टोरी बुक.. जी हां डब्ल्यूएचओ और मानवीय क्षेत्र में काम करने वाले कुछ संगठनों ने एक स्टोरी बुक बनाई है, जिसका मकसद बच्चों और युवाओं को कोरोना की लड़ाई में एकजुट करना है.

story-book-released-to-help-children-and-youngsters-cope-with-coronavirus
जारी की गई स्टोरी बुक

हैदराबाद : बच्चों और युवाओं को कोरोना वायरस के चलते हुए बदलावों से निबटने में मदद करने का मतलब है उन्हें सटीक जानकारी उपलब्ध करवाना, गलत बातों को फैलाने की बजाए तथ्यों पर चर्चा करना और एक बार फिर दिनचर्या बनाना.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), संयुक्त राष्ट्र के बच्चों सहित मानवीय क्षेत्र में काम करने वाले 50 से अधिक संगठनों के सहयोग से एक स्टोरी बुक बनाई गई है, जिसका उद्देश्य बच्चों को कोविड-19 के बारे में समझाना और इसके विरोध में एकजुट होकर खड़े होना है.

स्टोरी- माई हीरो इज यू, हाउ किड्स कैन फाइट कोविड-19 ! (My Hero is You, How Kids can fight COVID-19).. एरियो नाम के एक प्राणी की विशेषता उजागर करती है, जिससे यह समझने में मदद मिल सकती है कि बच्चे वायरस का बचाव कैसे कर सकते हैं और कैसे एक महामारी से निबटने के लिए दुनियाभर में कठिनताओं का सामना कर सकते हैं. इंटर-एजेंसी स्टैंडिंग कमेटी (आईएएससी) की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया.

यह बुक छह से 11 साल तक के बच्चों के लिए बनाई गई है. और ज्यादा से ज्यादा बच्चों तक पहुंचाने के लिए इसे छह भाषाओं में अनुवादित किया जा चुका है.

बता दें कि तीस और भाषाओं पर इसका अनुवाद किया जा रहा है.

इसके साथ ही इसे ऑनलाइन और ऑडियोबुक, दोनों के रूप में जारी किया जा रहा है.

इस परियोजना के शुरुआती चरण के दौरान दुनिया भर के 1700 से अधिक बच्चों, माता-पिता, देखभाल करने वालों और शिक्षकों ने बताया किया कि वह कोविड-19 का मुकाबला कैसे कर रहे थे.

लॉकडाउन : आइसोलेशन के दौरान मानसिक स्वास्थ्य का ऐसे रखें ध्यान

स्क्रिप्ट राइटर और कहानी बताने वाले के लिए इनपुट की काफी अहमियत है और प्रोजेक्ट टीम के सामने यह चुनौती है कि कैसे इस कहानी को विभिन्न पृष्ठभूमि और महाद्वीप के बच्चों तक वह संदेश पहुंचाया जा सके, जो इस बुक का उद्देश्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details