दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

एसपीजी कवर सुरक्षा से जुड़ा मामला, नियमों में बदलाव पर अभी टिप्पणी नहीं : कांग्रेस

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) से जुड़े नियमों में बदलाव किए जाने की खबर सामने आई है. इसके मुताबिक विदेश जाने पर भी एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों के साथ स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group) के कमांडो मौजूद रहेंगे. इस पर कांग्रेस ने कहा है कि ये सुरक्षा से जुड़ा मामला है, पार्टी इस पर अभी टिप्पणी नहीं करेगी. जानें पूरा विवरण

By

Published : Oct 7, 2019, 5:03 PM IST

Updated : Oct 7, 2019, 8:36 PM IST

कांग्रेस प्रवक्ता प्रणव झा

नई दिल्ली : स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) से जुड़ी सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा केंद्र सरकार का होता है. खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार ने SPG सुरक्षा से जुड़े प्रावधानों में बदलाव किए हैं. इसे कांग्रेस के गांधी परिवार की विदेश यात्रा निगरानी के लिए उठाया गया कदम बताया जा रहा है.

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के विदेश यात्रा पर जाने संबंधी खबरों की पृष्ठभूमि में पार्टी ने सोमवार को कहा कि भारत की लोकतंत्रिक परंपराओं में सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत जीवन में अंतर किया गया है और सभी को इसका सम्मान करना चाहिए.

झा ने कहा है कि आधिकारिक पुष्टि के बिना पार्टी इस खबर पर कोई टिप्पणी नहीं करेगी. उन्होंने इसे सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा करार दिया.

मीडिया से बातचीत के दौरान प्रणव झा

प्रणव झा ने कहा कि ये सुरक्षा से जुड़ा मामला है, इसलिए वे एक अखबार में प्रकाशित खबर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे.' उन्होंने कहा कि वे एसपीजी कवर प्राप्त हमारी पार्टी नेताओं को सरकार से आधिकारिक सूचना मिलने के बाद ही कोई टिप्पणी करेंगे.

पढ़ें-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : कांग्रेस-NCP का घोषणा पत्र जारी, जानें डिटेल

पार्टी के राष्ट्रीय सचिव प्रणव झा ने यह आरोप भी लगाया कि कुछ लोगों ने अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करके गांधी के विदेश जाने संबंधी खबरों को लेकर विवाद पैदा करने की कोशिश की है.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'भारतीय लोकतांत्रित परंपराओं में सार्वजनिक और व्यक्तिगत जीवन में हमेशा अंतर रखा गया है. व्यक्तिगत स्वतंत्रता का सम्मान हमेशा होता रहा है. ये बात उन सभी के लिए लिए है जिन्होंने सूत्रों का हवाला देकर विवाद पैदा करने की कोशिश है.'

झा ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की इस परंपरा का उन व्यक्तियों और संस्थाओं को भी सम्मान करना चाहिए जिन्होंने अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करके नेताओं की यात्राओं को सार्वजनिक करने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने राहुल गांधी की कथित विदेश यात्रा पर टिप्पणी करने वालों पर तंज कसते हुए कहा, 'प्रगतिशील लोकतंत्र और उदार लोकतंत्र रातोंरात नहीं बनता. हम और आप ऊपर वाले की कठपुतली हो सकते हैं, लेकिन नीचे वाले की बन जाएं तो भगवान ही मालिक है.'

पढ़ें-तंवर के बाद संपत सिंह ने छोड़ी कांग्रेस, पार्टी बोली- 'असंतुष्ट लोगों को खुश करना मुश्किल है'

इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने रविवार को ट्वीट करके कहा, 'किसी इंसान के व्यक्तिगत जीवन को उसके सार्वजनिक जीवन से जोड़कर नहीं देखना चाहिए. हमें हर किसी की निजता और आजादी की भावना का सम्मान करना चाहिए. आखिरकार यही तो एक प्रगतिशील और उदार लोकतंत्र की पहचान है.'

Last Updated : Oct 7, 2019, 8:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details