दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दुश्मनों की हर हरकत पर होगी भारत की पैनी नजर : अंतरिक्ष वैज्ञानिक

अंतरिक्ष वैज्ञानिक आरसी कपूर ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि इसरो सैटेलाइट कार्टोसैट-3 (Cartosat-3) को लॉन्च करने जा रहा है. इससे आतंकियों की हरकतों पर पैनी नजर रखी जा सकेगी. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Dec 4, 2019, 7:40 AM IST

etv bharat
प्रतीकात्मक तस्वीर

हरिद्वार: पाकिस्तान की धरती पर आतंकियों की हर गतिविधि पर आसमान से पैनी नजर रखने के लिए भारत का सैटेलाइट रीसेट 2बीआर1 बनने जा रहा है. कार्टोसैट-3 के बाद अब रिसेट सीरीज का एक और सैटेलाइट अंतरिक्ष में लॉन्च किया.

माना जा रहा है कि यह सैटेलाइट दुश्मन की हर छोटी से छोटी हरकत पर नजर रखेगा. खासकर सीमा क्षेत्रों में धरती के अंदर तक की तस्वीरें ले सकता है. इसरो के लिए रिसेट 2बीआर1 का प्रक्षेपण एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है.

ईटीवी भारत ने की अंतरिक्ष वैज्ञानिक से बात.

अंतरिक्ष वैज्ञानिक आरसी कपूर ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उनका कहना था कि रीसेट सीरीज का सैटेलाइट कार्टोसैट-3 बहुत ही शक्तिशाली है और रेडियो इमेजिंग सेंसर के जरिए ये धरती के दो सेंटीमीटर अंदर तक की बिल्कुल स्पष्ट तस्वीर ले सकता है. ये सैटेलाइट किसी भी स्थान की खोजबीन और खास तौर पर सीमा पर दुश्मनों द्वारा जमीन के अंदर बनाए जा रहे बंकरों की जानकारी और तस्वीरें तक जुटा सकता है. ये सेटेलाइट एस बैंड पर आठ से 12 गीगा हर्ट्ज पर काम करता है.

पढ़ेंःइसरो ने लॉन्च किया सैन्य उपग्रह #Cartosat3

आरसी कपूर का कहना है कि ये सैटेलाइट 24 घंटे अंधेरे में भी निगरानी रख सकता है. इसमें लगा सिंथेटिक अपरचर रडार बेहद आधुनिक और शक्तिशाली हैं. इस सैटेलाइट को सेना के लिए बेहद अहम माना जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details