दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तो क्या प्रियंका पर सोनिया गांधी ने भी अपनी मुहर लगा दी है

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अगले कांग्रेस अध्यक्ष पर अटकलें लगाई जा रही हैं. एक तरफ कई लोगों का मानना है कि गांधी परिवार के बाहर से अध्यक्ष बनना चाहिए, तो दूसरी ओर प्रियंका गांधी के नाम पर चर्चा की जा रही है. जानें क्या हैं संभावनाएं

By

Published : Jul 29, 2019, 7:59 PM IST

Updated : Jul 30, 2019, 3:57 PM IST

सोनिया और प्रियंका गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा. यह सवाल पार्टी के लिए अब भी किसी पहेली से कम नहीं है. शशि थरूर के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रियंका गांधी का नाम आगे किया है. लेकिन सोनिया गांधी का रूख क्या होगा, इस पर अभी किसी को कोई जानकारी नहीं है. वैसे, सूत्र बताते हैं कि सोनिया को भी कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए.

आपको बता दें कि दो महीने पहले राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया था. उसके बाद उन्होंने साफ कर दिया है कि वह किसी भी हाल में इस्तीफा वापस नहीं लेंगे. बावजूद गांधी-नेहरू परिवार के बाहर के किसी भी नेता पर आम सहमति नहीं बन पा रही है.

राजनीतिक विश्लेषक बताते हैं कि जब भी गांधी परिवार से इतर किसी भी नेता को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है, पार्टी कमजोर हो गई.

दूसरी ओर इसी परिवार से प्रियंका गांधी के नाम पर आवाज देना भी इतना अच्छा नहीं माना गया है. अतीत में जिस किसी ने भी राहुल के रहते प्रियंका के नाम पर आवाज दी, उनकी राजनीतिक स्थिति अच्छी नहीं रही. इस श्रेणी में जनार्दन द्विवेदी और नटवर सिंह का नाम लिया जा सकता है. दोनों नेता प्रियंका को करिश्माई नेता बता चुके हैं. लेकिन आज इन दोनों नेताओं की स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती है.

हालांकि, शशि थरूर और कैप्टन अमरिंदर के बाद कांग्रेस में यह आवाज अब आम होती दिखाई दे रही है. संकेत है कि अब करवट इस ओर लेने लगा है कि कांग्रेस के पास गांधी नेहरू परिवार के अलावा दूसरा विकल्प नहीं. यदि राहुल गांधी एकदम जिद पर हैं कि अध्यक्ष पद पर वापस नहीं आएंगे, तो कांग्रेस के पास प्रियंका के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं दिखता.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के अंदर यह आम धारणा है सोनिया गांधी राहुल गांधी के रहते किसी दूसरे नाम पर सहमति देने को तैयार नहीं होंगी. प्रियंका पर भी नहीं. कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि जब कभी कांग्रेस के अंदर किसी ने भी प्रियंका गांधी को कांग्रेस में जिम्मेदारी देने की बात की पार्टी के अंदर उसके पर कतर दिए गए. यही कारण है कि लोकसभा चुनाव आखिरी क्षणों में जब पार्टी को यह लगने लगा कि कांग्रेस चुनाव में बहुत बुरे दौर में है.

प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश के एक हिस्से का प्रभारी बनाया गया. उन्हें कोई बहुत बड़ी जिम्मेदारी देकर राहुल के सामने खड़े होने की हैसियत नहीं दी गई. राहुल गांधी भी मीडिया के साथ बात करते समय यह स्पष्ट संदेश देने लगे प्रियंका की हैसियत एक सामान्य महासचिव की है. बावजूद इसके प्रियंका गांधी को कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी के ठीक बगल वाला कमरा दिया गया.

इस बात को लेकर हमेशा आम चर्चा रही रहा कि राहुल गांधी के रहते प्रियंका गांधी के नाम पर चर्चा किए जाने से सोनिया गांधी नाराज हो सकती हैं.

पर, अब परिस्थिति बदल चुकी है. मीडिया रिपोर्ट की भी मानें तो सोनिया प्रियंका के नाम पर सहमति दे सकती हैं. वैसे, कब तक यह फैसला होगा, इस पर कुछ कहना मुश्किल है.

Last Updated : Jul 30, 2019, 3:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details