दिल्ली

delhi

लोगों को सिखायी जा रही है देशभक्ति की एक नई परिभाषा: सोनिया गांधी

By

Published : Apr 6, 2019, 6:15 PM IST

यूपीए अध्यक्ष ने कहा कि सरकार जो कहती है उसे करना चाहिए. उन्होंने आश्वासन दिया कि यूपीए सरकार हमेशा अपने वादों को पूरा करती है और वह ऐसा करती रहेगी.

सोनिया गांधी.

नई दिल्ली: कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने देशभक्ति के मुद्दे पर मोदी सरकार पर निशाना साधा. सोनिया ने कहा कि आज देश में लोगों को देशभक्ति की एक नई परिभाषा सिखायी जा रही है जबकि विविधता स्वीकार नहीं करने वालों को देशभक्त कहा जा रहा है.

गांधी ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि वर्तमान सरकार असहमति को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि जब अपनी आस्था पर कायम रहने वालों पर हमले होते हैं तो ये सरकार मुंह मोड़ लेती है.

कार्यक्रम के दौरान सोनिया गांधी.

उन्होंने कहा कि हमसे उम्मीद की जा रही है कि खान-पान, पहनावे और अभिव्यक्ति की अज़ादी के ममले में कुछ लोगों की मनमानी को हम बर्दाश्त करें. गांधी ने कहा, 'आज हमें देशभक्ति की एक नई परिभाषा सिखायी जा रही है जबकि विविधता स्वीकार नहीं करने वालों को देशभक्त कहा जा रहा है.'

उन्होंने कहा कि देश की आत्मा को सुनियोजित साजिश के जरिये कुचला जा रहा है जो कि चिंता की बात है.

गांधी ने आगे कहा कि मोदी सरकार ऐसी योजनाएं बनाने में व्यस्त है, जो उद्योग जगत के लोगों को फायदे पहुंचा रही हैं. देश में ऐसी सरकार की जरूरत है जो अपने हर नागरिक का ध्यान रखे, बिना भेदभाव के अपने वादों को गंभीरता से ले. देश को ऐसी सरकार बनाने की जरूरत है जो सभी नागरिकों को समान अधिकार और स्वतंत्रता दे.

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश सरकारी संस्थानों को ध्वस्त कर दिया है.

गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा नीत सरकार देश में कानून का शासन कायम करने के अपने कर्तव्य पालन को तैयार नहीं है.

उन्होंने कांग्रेस के चुनावी वादे पर कहा कि यदि पार्टी सत्ता में आयी तो उनके क्रियान्वयन की निगरानी के लिए एक व्यवस्था विकसित की जाएगी.

उन्होंने कहा, 'हमने जो वादे किये हैं उन्हें लेकर मुझे कोई संदेह नहीं है. हमारी सरकार बनने के बाद उनके क्रियान्वयन की निगरानी के लिए एक व्यवस्था बनायी जाएगी.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details