दिल्ली

delhi

होनहार : आंध्र के श्रेयांश की स्मरण शक्ति बेमिसाल, छह साल है उम्र

By

Published : Oct 24, 2020, 4:47 AM IST

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में रहने वाले छह साल के श्रेयांश को वर्ल्ड मैप की सारी जानकारी है. उसे देशों के नाम, उनकी राजधानियों के नाम और उनके झंडे पता है. उसका यह ज्ञान देखकर लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं.

आंध्र के श्रेयांश की स्मरण शक्ति
आंध्र के श्रेयांश की स्मरण शक्ति

अमरावती : इस छोटे से बच्चे को वर्ल्ड मैप का जबरदस्त ज्ञान है. वह बड़ी आसानी से देशों के नाम, उनकी राजधानियों के नाम और उनके झंडे बता देता है. श्रेयांश ने अपने इस ज्ञान से इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स को आश्चर्यचकित कर दिया जिसके बाद इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स पदक दिया गया.

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में रहने वाले इस छह वर्षीय बालक का ज्ञान अद्भुत है. उसकी प्रतिभा और याद रखने की क्षमता को देख लोग अक्सर आश्चर्यचकित रह जाते हैं. इसके लिए उसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने प्रशंसा प्रमाण पत्र भी दिया है.

श्रेयांश के माता-पिता डॉक्टर हैं और वह महज छह साल की उम्र में बड़ी आसानी से 200 देशों के नाम बता देता है. वह राज्यों और देशों की राजधानी के साथ उनके झंडे को आसानी से पहचान लेता है. वह दुनिया के नक्शे में कई अन्य चीजों की भी व्याख्या करता है.

वर्ल्ड मैप का ज्ञान

खेलते समय वह अपने दिमाग और कौशल को तेज करता है. लॉकडाउन के समय में श्रेयांश के माता-पिता उसके लिए दुनिया का नक्शा, चार्ट और खिलौने लेकर आए जिससे इसका ज्ञान बढ़ा सके.

पढ़ें :-कर्नाटक : कक्षा चार की छात्रा ने दर्ज कराया इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम

उसकी क्षमताओं को पहचानने के बाद उसके माता-पिता अप्रत्याशित रूप से इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के संपर्क में आए जिसके बाद श्रेयांश ने अपनी बुद्धिमत्ता साबित की और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स पदक जीत लिया.

श्रेयांश न केवल पढ़ाई में अच्था है बल्कि खेल-कूद में भी आगे है. उसे शतरंज खेलना बहुत पसंद है. इसी के साथ वह संगीत वाद्ययंत्र भी बजाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details