दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

6 दिनों में 81,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने की अमरनाथ यात्रा

अमरनाथ यात्रा को शुरू हुए छह दिन हो गए हैं. अब तक 81,000 श्रद्धालुलों ने दर्शन कर लिए हैं. वहीं आज बाटला मार्ग के रास्ते जा रहे यात्रियों को सांस लेने में समस्या हुई, जिसके बाद उन्हे ऑक्सीजन दिया गया.

By

Published : Jul 7, 2019, 11:12 AM IST

अमरनाथ यात्रा.

जम्मू: इस साल एक जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से कम से कम 81,630 श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा कर चुके हैं, जबकि रविवार को 4,773 यात्रियों का एक और जत्था बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जम्मू से कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुआ. भगवती नगर यात्री निवास से श्रद्धालु दो सुरक्षा काफिले में रवाना हुए.

बाटला मार्ग पर यात्रियों को आईटीबीपी ने ऑक्सीजन दिया. 50 से अधिक यात्रियों में ऑक्सीजन की कमी हो गई है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'इनमें से 2,022 बालटाल आधार शिविर जा रहे हैं जबकि 2,751 पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं.' एक जुलाई से शुरू हुई 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ संपन्न होगी.

अमरनाथ यात्री.

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने अपने पूर्वानुमान में पवित्र गुफा की ओर जाने वाले दोनों मार्गों में बादल छाने की बात कही है, साथ ही रविवार अपराह्न में बारिश/आंधी की संभावना भी जताई है.

मौसम विभाग ने सटीक मौसम पूवार्नुमान के लिए बालटाल और पहलगाम मार्गों पर विशेष मौसम पूवार्नुमान उपकरण लगाए हैं.

पवित्र गुफा मंदिर कश्मीर के हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित है. यात्रा करते समय अब तक दो तीर्थयात्रियों की प्राकृतिक कारणों से मौत हो चुकी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details