दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन के खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन

पाकिस्तान में सिख लड़की के जबरन धर्म परिवर्तन का मामला अब दिल्ली तक पहुंच चुका है. यहां सिख समुदाय के लोगों ने पाक दूतावास के बाहर प्रदर्शन किया है.

By

Published : Sep 2, 2019, 12:06 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 3:57 AM IST

पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन के खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन

नई दिल्ली: पाकिस्तान में एक सिख लड़की के जबरन धर्म परिवर्तन मामले को लेकर राजधानी दिल्ली में सिख समुदाय के कुछ संगठनों ने प्रदर्शन किया. इन लोगों ने दिल्ली में पाकिस्तान दूतावास से लेकर सड़क तक विरोध प्रदर्शन किया.
इन लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सिख लड़की के जबरन धर्म परिवर्तन की घटना की निंदा की.

दिल्ली में सिख समुदाय का प्रदर्शन.

बता दें कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों की लड़कियों के धर्मांतरण की एक और घटना में 19 वर्षीय एक सिख लड़की का कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया और देश के पंजाब प्रांत में एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी कराने से पहले उसे इस्लाम कुबूल करवाया गया.

मनजिंदर सिंह सिरसा ने क्या कहा जानें...

पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन मामले को लेकर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों का हाल बेहाल है. वहां अल्पसंख्यकों के बेटियों को अगवा कर जबरन उनका धर्म परिवर्तन कर उनकी शादी कराई जाती है.

सिरसा ने कहा, हम इसके खिलाफ लड़ेंगे. इस विषय को गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष रखा. विदेश मंत्रालय ने इस पर सख्ती दिखाते हुए कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को संरक्षण दिया जाए और लड़कियों को वापस किया जाए. इस मामले को अब संयुक्त राष्ट्र तक ले जाएंगे.

ननकाना सिटी पुलिस के जांच अधिकारी मुहम्मद जमील ने एजेंसी को बताया कि इस मामले में छह लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.

एक वीडियो संदेश में लड़की के परिवार ने दावा किया है कि उसका अपहरण कर लिया गया और जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया. परिवार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद मांगी है.

इस बीच एक संबंधित घटनाक्रम में पंजाब सरकार ने मामले के संबंध में सिख समुदाय द्वारा गठित 30-सदस्यीय समिति के साथ बातचीत के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया है.

Last Updated : Sep 29, 2019, 3:57 AM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

pakistansikh

ABOUT THE AUTHOR

...view details