दिल्ली

delhi

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण स्थल पर पहुंचाए जा रहे तराशे गए पत्थर

By

Published : Oct 9, 2020, 7:08 PM IST

यूपी के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की दिशा में काम तेज हो गया है. भव्य मंदिर निर्माण के लिए तराशे गए पत्थरों को राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचाने का काम आज से शुरू हो गया है. इन पत्थरों को ट्रक के जरिए राम जन्मभूमि परिसर पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ ही एल एंड टी कंपनी के कर्मचारी भी मशीनों के साथ कार्यशाला पहुंचे हैं.

ram mandir
राम मंदिर

अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की पावन जन्मस्थली अयोध्या के राम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर निर्माण की कवायद तेज हो गई है. शुक्रवार से कारसेवकपुरम कार्यशाला में रखे गए पत्थरों को मंदिर निर्माण कार्य स्थल पर पहुंचाने का काम शुरू हो गया है. सुबह से ही कार्यशाला में मौजूद एल एंड टी के कर्मचारियों ने विशालकाय पत्थरों को ट्रक के जरिए पहुंचाने की कार्रवाई शुरू कर दी है. इसके लिए पत्थरों को ट्रक पर लादा जा रहा है.

राम मंदिर निर्माण स्थल

पत्थरों की शिफ्टिंग का काम देख रहे एल एंड टी के कर्मचारी मनोज सोमपुरा ने बताया कि पत्थरों को आज से राम जन्मभूमि परिसर पहुंचाने का काम शुरू करने के निर्देश मिले हैं. इसी कड़ी में हमारी पूरी टीम पहुंच गई है. नक्काशी किए गए पत्थर सुरक्षित रूप से मंदिर निर्माण कार्य स्थल तक पहुंच जाएं, इसके लिए विशेष तकनीकी का प्रयोग किया जाएगा. पत्थरों को कार्यस्थल तक पहुंचाने के लिए परिक्रमा मार्ग के सुनसान रास्ते का प्रयोग किया जाएगा. यह एक लंबी प्रक्रिया है, जिसमें अभी और विशालकाय मशीनों और ट्रकों की जरूरत पड़ेगी. फिलहाल आज से ही पत्थरों को परिसर तक पहुंचाने का काम शुरू हो रहा है.

अभी जो पत्थर तराश कर रखे गए हैं ,वही राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण स्थल तक पहुंचाए जाएंगे. बुनियाद में जिन पत्थरों का प्रयोग होना है, वह पत्थर राजस्थान से सीधे कार्यस्थल तक पहुंचाए जाएंगे. पत्थरों को शिफ्टिंग कराने से पूर्व एक ट्रक को सजाकर और विधिवत पूजन अर्चन कर उनकी शिफ्टिंग का काम शुरू किया जाएगा.
-मनोज सोमपुरा, कर्मचारी, एल एंड टी कंपनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details