दिल्ली

delhi

शौविक-सैमुअल के बाद दीपेश भी गिरफ्तार, कैजान को मिली जमानत

By

Published : Sep 5, 2020, 11:12 AM IST

Updated : Sep 5, 2020, 9:30 PM IST

सीबीआई लगातार 15 दिनों से शांत सिंह राजपूत मामले की जांच कर रही है और शनिवार को सीबीआई की एक टीम फिर से सुशांत सिंह के बांद्रा स्थित घर पहुंची. सुशांत सिंह के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी, बहन मीतू सिंह और नौकर नीरज भी सीबीआई टीम के साथ घर में मौजूद रहे. टीम एक बार फिर 14 जून को सुशांत के घर हुई घटना को रिक्रिएट कर रही है और सुशांत की आत्महत्या के पीछे की सही वजह का पता लगाने की कोशिश कर रही है. पढ़ें विस्तार से...

shawick-chakraborty-and-samuel-miranda-will-appear-in-court-todya
आज कोर्ट में पेश होंगे शौविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा

मुंबई : रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती और सुशांत के पूर्व मैनेजर सैमुअल मिरांडा को एनसीबी ने ड्रग्स कनेक्शन मामले में गिरफ्तार किया है. दोनों को आज मुंबई की अदालत में पेश किया गया है. कोर्ट ने दोनों को नौ सितंबर तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया है, जबकि मामले में दीपेश सावंत को एनसीबी ने ड्रग्स की खरीद और हैंडलिंग में उनकी भूमिका के लिए गिरफ्तार किया.

सावंत को बयानों और डिजिटल सबूतों के आधार पर गिरफ्तार किया गया है. उसे कल सुबह 11 बजे अदालत में पेश किया जाएगा.है

इससे पहले कोर्ट ने कैजान इब्राहिम इब्राहिम को जमानत दे दी है. इसस पहेल उन्हें आज 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज गया था.

इसके अलावा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के उप निदेशक (ऑपरेशन) केपीएस मल्होत्रा ने जानकारी दी कि शौविक चक्रवर्ती, सैमुअल मिरांडा, जैद और कैजन इब्राहिम को कोरोना वायरस टेस्ट के लिए मुंबई के सायन अस्पताल लाया गया.

जानकारी देते ईटीवी भारत संवाददाता

सीबीआई की टीम सुशांत सिंह राजपूत के घर पहुंची. उनके साथ सुशांत की बहन और एम्स के डॉक्टर भी मौजूद थे. यहां सीबीआई टीम ने डेथ सीन रिक्रिएट किया. फिलहाल सीबीआई और डॉक्टरों की टीम लौट गई है.

शौविक ने मादक पदार्थों का लेनदेन किया, रिया से सामना कराया जाएगा: एनसीबी ने अदालत से कहा

एनसीबी ने यहां एक अदालत से कहा कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मादक द्रव्य मामले की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार शौविक चक्रवर्ती ने कई अन्य लोगों के साथ ड्रग्स का लेनदेन किया था और उसके आरोपी आब्देल बासित परिहार से संपर्क थे.

एनसीबी के ज्वाइंट डायरेक्टर का बयान

अदालत ने शनिवार को अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती और दिवंगत अभिनेता के हाउस मैनेजर रहे सैमुअल मिरांडा को नौ सितंबर तक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की हिरासत में भेज दिया.

एजेंसी ने अदालत से कहा कि शौविक का सामना राजपूत के स्टाफ में शामिल रहे दीपेश सावंत तथा अभिनेता की मौत के मामले में मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती से कराना जरूरी है.

शौविक और मिरांडा को शुक्रवार को 10 घंटे की पूछताछ के बाद नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्स्टेंसिस (एनडीपीएस) कानून की विभिन्न धाराओं के तहत रात में गिरफ्तार किया गया था.

एनसीबी ने अदालत से कहा कि अन्य मामले सामने आये हैं जहां परिहार का शौविक और मिरांडा से संपर्क हुआ था. परिहार को मादक पदार्थों की व्यवस्था करने के मामले में एनसीबी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है.

एनसीबी ने बताया कि परिहार ने शौविक के साथ अपने संपर्कों के बारे में बताया.

एजेंसी ने कहा कि शौविक ने कई नाम बताये हैं जिनके साथ वह ड्रग्स का लेनदेन कर रहा था.

अदालत को बताया गया कि शौविक की हिरासत इसलिए भी जरूरी है क्योंकि एनसीबी को अन्य गिरफ्तार आरोपियों के साथ उसका सामना कराना होगा.

एजेंसी ने कहा कि मादक पदार्थों की बिक्री और खरीद में शामिल अनेक नेटवर्कों का खुलासा करना होगा.

एनसीबी ने कहा, शौविक का सामना राजपूत के निजी स्टाफ सदस्य दीपेश सावंत और रिया चक्रवर्ती से कराना जरूरी है क्योंकि आपराधिक षड्यंत्र, उकसाने और अपराध करने के अनेक प्रयासों की विशेष भूमिकाएं शामिल हैं.

एजेंसी आरोपियों की पहले की सभी ड्रग खरीद के लिए पैसों के लेनदेन के रास्ते की भी पड़ताल करेगी.

कानूनी वारिस की सहमति के बगैर सुशांत के मानसिक स्वास्थ्य पर कोई डॉक्टर चर्चा नहीं कर सकता : वकील

वहीं दूसरी तरफ सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के वकील विकास सिंह ने शनिवार को कहा कि दिवंगत अभिनेता के कानूनी उत्तराधिकारी की सहमति के बगैर डॉक्टर उनसे जुड़ी कोई भी संवेदनशील जानकारी साझा नहीं कर सकते हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई डॉक्टर यह दावा करता है कि उसने सुशांत का इलाज किया था तो उसे दिवंगत अभिनेता की ‘मेडिकल हिस्ट्री’ के बारे में पहले परिवार के साथ चर्चा करनी होगी.

सिंह ने संवाददाताओं से कहा, मैंने यह परेशान करने वाली एक प्रवृत्ति देखी है कि सुशांत के तथाकथित डॉक्टर न्यूज चैनलों पर उनके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चर्चा कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, एमसीआई (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) पेशेवर नियमों के मुताबिक, कोई भी चिकित्सक अपने मरीज से जुड़ी संवेदनशील जानकारी साझा नहीं कर सकता। चूंकि अब सुशांत नहीं रहे, इसलिए यह अब सिर्फ उनके कानूनी उत्तराधिकारी, जो कि उनके पिता हैं, की अनुमति से की जा सकती है. वकील ने कुछ लोगों के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि सुशांत की मां की मानसिक स्थिति सही नहीं थी। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी मौत मस्तिष्क में रक्तस्राव होने के चलते हुई थी.

एनसीबी के ज्वाइंट डायरेक्टर का बयान
मामले को लेकर समीर वानखेड़े ने कहा कि दो लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. मामले की जांच जारी है. इसे लेकर अभी ज्यादा बातें नहीं बताई जा सकती.

सुशांत के पिता के वकील का बयान
इस बीच सुशांत सिंह राजपूत के पिता के वकील विकास सिंह ने बयान दिया है कि एनसीबी की गिरफ्तारी से साफ होता है कि मुंबई पुलिस क्या-क्या छुपाना चाह रही थी, इससे ड्रग एंगल निकलकर सामने आया है. बहुत से ऐसे एंगल थे जो वो (मुंबई पुलिस) छुपाना चाह रहे थे, वो क्या-क्या छुपाना चाह रहे थे ये जांच से पता चलेगा.

बता दें कि जैद विलात्रा और अब्दुल बासित परिहार ने मुंबई सेशंस कोर्ट में जमानत के लिए अर्जी दी है.

दीपेश सावंत को नहीं किया गया गिरफ्तार
गौरतलब है कि रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक चक्रवर्ती और सुशांत हाउस के मैनेजर सैमुअल मिरांडा को शुक्रवार रात नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया. अब तक, ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स कंट्रोल के अनुसार, सुशांत सिंह के घर पर काम करने वाले दीपेश सावंत को मामले में एनसीबी गवाह बनाया गया है. इस लिए उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है. दीपेश सावंत का बयान फिलहाल NCB दर्ज कर रही है.

पढ़ें :सुशांत केस में बड़ी कार्रवाई, रिया का भाई शौविक और सैमुअल मिरांडा गिरफ्तार

बता दें कि शौविक चक्रवर्ती, ​सैमुअल मिरांडा, जैद और कैजन इब्राहिम को मेडिकल जांच के लिए सियोन अस्पताल लाया गया.

Last Updated : Sep 5, 2020, 9:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details