दिल्ली

delhi

चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की को सुप्रीम कोर्ट लाया गया

By

Published : Aug 30, 2019, 12:42 PM IST

Updated : Sep 28, 2019, 8:35 PM IST

भाजपा नेता व पूर्व गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर अपहरण और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली लड़की को राजस्थान से बरामद कर लिया गया है. यूपी पुलिस ने इसकी पुष्टि कर दी है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लड़की को दिल्ली लाया गया, जहां सुप्रीम कोर्ट परिसर की न्यू बिल्डिंग में लड़की से उसका पक्ष सुना गया.

चिन्मयानंद

नई दिल्ली/लखनऊ: पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री मंत्री और भाजपा नेता स्वामी चिन्मयानंद पर अपहरण का आरोप लगाने वाली छात्रा को राजस्थान से बरामद कर लिया गया है.

सुप्रीम कोर्ट में जजों ने लड़की से बातचीत की. इस दौरान लड़की ने कहा कि जब तक वह अपने माता-पिता से दिल्ली में नहीं मिल लेती तब तक वापस यूपी नहीं जाना चाहती है. वह दिल्ली में ही रहना चाहती है. अपने माता-पिता से मुलाकात के बाद कोई फैसला करेगी.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली कमिश्नर को लड़की के माता-पिता को दिल्ली लाने के लिए एक टीम भेजने का निर्देश दिया है. लड़की से सुप्रीम कोर्ट परिसर में पूछताछ की गई. सप्रीम कोर्ट में जस्टिस आर भानुमति और जस्टिस ए एस बोपन्ना ने पीड़िता का पक्ष सुना.

इस मामले में योगी सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल विक्रमजीत बनर्जी सुनवाई में हिस्सा लेंगे.

इससे पहले यूपी पुलिस ने बताया कि लड़की को लखनऊ लाया जा रहा है. उसके साथ उसका दोस्त भी है. पुलिस के अनुसार दोनों से पूछताछ की जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हो रही है. कोर्ट ने लड़की को दिल्ली लाने को कहा है. इस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि लड़की फतेहपुर सीकरी पहुंच चुकी है. वह ढाई घंटों में दिल्ली पहुंच जाएगी. लड़की के साथ बरामद लड़के को भी दिल्ली लाया जा रहा है. इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

फाइल फुटेज

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजी ने बताया कि इस मामले में बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद ने एफआईआर दर्ज कराई है. उनका आरोप है कि उन पर आरोप लगाने वाली लड़की उनसे पांच करोड़ रुपये मांग रही थी. नहीं देने पर इस मामले को मीडिया तक ले जाने की धमकी भी दी थी.

यूपी डीजीपी का बयान

गौरतलब है कि इस लड़की ने चिन्मयानंद के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक डीजीपी ओ पी सिंह ने कहा, 'शाहजहांपुर प्रकरण में कथित रूप से लापता लड़की को बरामद कर लिया गया है. वह राजस्थान में मिली है.' उन्होंने कहा कि लड़की ने अपहरण का आरोप लगाया था.

यूपी डीजीपी का बयान

सिंह ने बताया 'हमारी टीम पिछले चार-पांच दिनों से कई जगहों पर फैली हुई थीं. अंतत: लड़की को राजस्थान से बरामद किया गया है. लड़की को शाहजहांपुर लाया जा रहा है.'

प्रकरण से जुडे और सवालों पर डीजीपी ने ब्योरा बाद में साझा करने की बात कही. उन्होंने कहा, 'पूरी चीजें बाद में बताउंगा.'

मालूम हो कि शाहजहांपुर में चिन्मयानंद के एक महाविद्यालय से एलएलएम कर रही एक छात्रा ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करके चिन्मयानंद पर जान से मारने की धमकी देने और खुद के बदहाली में जीने की बात बताते हुए सरकार से मदद मांगी थी.

24 अगस्त को फेसबुक पर अपलोड किए गए एक वीडियो में छात्रा ने चिन्मयानंद की तरफ इशारा करते हुए कहा था कि उनसे उसे और उसके परिवार को जान का खतरा है.

पढ़ें:चिन्मयानंद की बढ़ सकती है परेशानी, सुप्रीम कोर्ट ने लिया मामले का संज्ञान

इस मामले में छात्रा के पिता की तहरीर पर चिन्मयानंद के विरुद्ध अपहरण और जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज किया गया है.

Last Updated : Sep 28, 2019, 8:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details