दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 21, 2019, 10:58 AM IST

Updated : Apr 22, 2019, 10:40 AM IST

ETV Bharat / bharat

श्रीलंका : एयरपोर्ट के पास मिला एक और बम, 8 ब्लास्ट में 290 की मौत, 24 गिरफ्तार

श्रीलंका के तीन चर्च और तीन होटलों में जबरदस्त धमाके हुए हैं. धमाकों में अब तक 290 लोगों की मौत हो चुकी है. लगभग 500 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है. भारत हालात पर लगातार नजर बनाए हुए है. मृतकों में 6 भारतीय हैं.

घटनास्थल की तस्वीर. (सौ. सोशल मीडिया)

नई दिल्ली/कोलंबो: श्रीलंका में आठ अलग-अलग जगहों पर सीरियल ब्लास्ट हुए हैं. एक के बाद एक कई बम धमाकों में 290 लोगों की मौत हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीलंका में कर्फ्यू भी लगाया गया है. मृतकों में 6 भारतीय नागरिक हैं. किसी भी संगठन नेहमले कीजिम्मेदारी नहीं ली है. पुलिस ने 24 संदिग्धों को हिरासत में लिया है. खबर के मुताबिक एयरपोर्ट के पास एक और बम बरामद हुआ है जिसे सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज कर दिया है.

फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

सातवें और आठवें धमाकों में भी लोगों के मारे जाने की खबर है. जानकारी के मुताबिक आठवां धमाका आत्मघाती है. इसमें तीन लोग मारे गए हैं.

घटनास्थन का वीडियो

सातवां धमाका दक्षिणी कोलंबो के एक होटल में हुआ. ये होटल श्रीलंका के देहीवाला सब अर्बन एरिया में है.

AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक रविवार को पहले श्रीलंका के तीन चर्च और तीन होटलों में जबरदस्त धमाके हुए. इन धमाकों में 215 लोगों की मौत होने, जबकि 500 लोगों के घायल होने की खबर है. मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है.

चर्च के बाहर की तस्वीर (सौ. AFP)

मरने वाले 215 लोगों में 35 विदेशी शामिल हैं. घायलों का अस्पताल में इलाज कराया जा रहा है. न्यूज एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, इस हमले के पहले स्थानीय पुलिस ने हमले को लेकर चेतावनी जारी की थी.

धमाकों के समय लोग ईस्टर की प्रार्थना के लिए चर्च में एकत्रित हुए थे. स्थानीय समयानुसार पहला धमाका सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर हुआ.

इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे द्वारा आपात बैठक बुलाई गई है. वहीं, घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है. इसके अलावा सरकार ने कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं.

उन्होंने कहा कि हादसे को लेकर फिलहाल आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

श्रीलंका में हुए इस भयानक हादसे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने टवी्ट करते हुए कहा, 'मैं कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त के साथ लगातार संपर्क में हूं. हम स्थिति पर पूरी नजर बनाए हुए हैं.'

सुषमा स्वराज द्वारा किया गया ट्वीट.

पढ़ें-लीबिया के त्रिपोली के लिए संघर्ष में करीब 174 लोगों की मौत : WHO

बता दें, अभी तक किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

वहीं, विदेश मंत्रालय ने श्रीलंका में रविवार को हुए सिलसिलेवार बम धमाके की कड़ी निंदा करते हुए एक बयान में बताया कि भारत दुख की इस घड़ी में श्रीलंका की सरकार और वहां के लोगों की साथ खड़ा है.

बयान में कहा गया है, 'श्रीलंका में आज सुबह कई स्थानों पर हुए सिलसिलेवार विस्फोट की हम कड़ी निंदा करते हैं. इस विस्फोट में कई लोग मारे गए हैं और घायल हुए हैं.'

घटनास्थल के बाहर की तस्वीर. (सौ. ANI)

बयान में कहा गया है, 'हम पीड़ित परिवारों, श्रीलंका के लोगों और सरकार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हैं. हम इस हमले में घायल हुए लोगों के तेजी से स्वस्थ होने की कामना करते हैं.'

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को कहा कि भारत श्रीलंका में लगातार हुए छह विस्फोटों के बाद हालात पर गहरी नजर रखे हुए है.

स्वराज ने ट्वीट किया, 'मैं कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त के साथ लगातार सम्पर्क में हूं. हम स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं.'

भारतीय दूतावास ने भी ट्वीट करके कहा है कि स्थिति पर नजर रखी जा रही है.भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. दूतावास की ओर से ट्वीट किया गया, 'कोलंबो और बट्टीकालोआ में धमाके की खबरे हैं. हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. मदद या किसी जानकरी के लिए भारतीय नागरिक इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं: +94777903082 +94112422788 +94112422789. श्रीलंका के नंबरों के अलावा इन भारतीय नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं: +94777902082 +94772234176

ट्वीट सौ. इंडिया इन श्रीलंका.
Last Updated : Apr 22, 2019, 10:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details