दिल्ली

delhi

रिहायशी इलाकों में पहुंचा सांभर, वन विभाग ने स्थानीय लोगों की मदद से किया रेस्क्यू

By

Published : Feb 10, 2021, 6:11 PM IST

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला के करिया से वन विभाग ने सांभर की लुप्त होने वाली प्रजाति का रेस्क्यू किया. वहीं, डीएफओ चंबा निशांत मंधोत्रा का कहना है कि सांभर को पिछले कल शाम के समय करियां से रेस्क्यू किया गया है, जिसके बाद सांभर पूरी तरह से स्वस्थ है. हालांकि इसकी मेडिकल जांच की जा रही है.

रिहायशी इलाकों में पहुंचा सांभर
रिहायशी इलाकों में पहुंचा सांभर

शिमला :पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होने के बाद अक्सर जंगली जानवर मैदानी इलाकों का रुख करते हैं, ताकि बर्फबारी से बच सके. चंबा के करिया में मंगलवार शाम एक सांभर देखा गया. यह जानवर काफी तेज तर्रार होता है और उसकी प्रजाति भी अब धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है. वन विभाग की टीम ने स्थानीय लोगों की सहायता से कड़ी मशक्कत के बाद इस सांभर को पकड़ा. इसके बाद वन विभाग की टीम उसे जिला मुख्यालय लेकर आई है.

रिहायशी इलाकों में पहुंचा सांभर

रिहायशी इलाकों में दिखा सांभर
बता दें कि सांभर की प्रजाति धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है, लेकिन चंबा जिला में सांभर का होना वन विभाग के साथ साथ आम लोगों के लिए भी अच्छी बात है. क्योंकि ये जानवर अब धीरे-धीरे लुप्त होते जा रहे हैं. हालांकि सांभर को देखकर लोग भी काफी अचंभित हो गए, क्योंकि पहली बार चंबा जिला के साथ लगते रिहायशी इलाकों में इसे देखा गया है.

बता दें कि यह काफी दुर्लभ प्राणी है और पिछले काफी सालों से नहीं दिखाई दे रहा था, लेकिन चंबा जिला में अचानक यह जानवर देखना अपने आपमें अचंभा है. इससे इस बात का पता जरूर लगता है कि अभी भी यह प्रजाति खत्म नहीं हुई है और पहाड़ों में पाई जाती है.

वन विभाग ने किया रेस्क्यू
वहीं, डीएफओ चंबा निशांत मंधोत्रा का कहना है कि सांभर को मंगलावर शाम के समय करियां से रेस्क्यू किया गया है. सांभर पूरी तरह से स्वस्थ है. हालांकि इसकी मेडिकल जांच की जा रही है और उसके बाद अभी विचार किया जा रहा है कि इसे चिड़ियाघर गोपालपुर भेजा जाए या जंगल में दोबारा से छोड़ दें. इस पर मंथन के बाद ही फैसला लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details