दिल्ली

delhi

श्रीराम ट्रस्ट : गृह मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद स्थगित हुई संतों की बैठक

By

Published : Feb 6, 2020, 10:05 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 11:14 AM IST

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के गठन के बाद सदस्यों की सूची में मुख्य महंतों का नाम नहीं होने से अयोध्या के संतों में नाराजगी है. इसे लेकर गुरुवार को संतों की बैठक होने वाली थी. बैठक से पहले ही गृह मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद ये बैठक स्थगित कर दी गई. जानें विस्तार से...

saint-meeting-cancelled-in-ayodhya-of-uttar-pradesh
ट्रस्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगा संत समाज

अयोध्या : श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए सरकार द्वारा ट्रस्ट का गठन का एलान कर दिया गया है. उधर, ट्रस्ट में श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास समेत कई संतों का नाम नहीं होने से अयोध्या के संतों में नाराजगी है. इसे लेकर महंत नृत्य गोपाल दास की अध्यक्षता में गुरुवार को होने वाली बैठक टाल दी गई है. उन्हें आश्वासन किया गया है कि ट्रस्ट में अभी तीन सदस्यों की घोषणा करना बाकी है. इसमें संतों का ध्यान रखा जाएगा.

सूत्रों की मानें तो विधायक और महापौर से संतों की बातचीत नहीं होने के बाद डीएम अनुज झा ने बंद कमरे में बैठक की. इसमें श्री मणिराम दास छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास को गृह मंत्रालय का संदेश बताया गया.

केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट में राम जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत गोपालदास का नाम नहीं होने से संतों में बेहद नाराजगी बनी हुई है, जिसको लेकर संत समाज गुरुवार को सुबह श्री मणिराम दास छावनी में अपना विरोध दर्ज कराया था. दोपहर तीन बजे श्री मणिराम दास छावनी में ही इसी विषय को लेकर संतों ने बैठक बुलाई थी, जो अब स्थगित हो गई है.

निरस्त हुई संतों की बैठक

इसे भी पढ़ें- राम मंदिर ट्रस्ट में नाम न होने से नृत्य गोपाल दास नाराज, बोले - यह संतों का अपमान

सुबह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता और अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय को नाराज संतों ने श्री मणिराम दास छावनी मंदिर में अंदर जाने से रोक दिया था. उसी के बाद बीजेपी विधायक ने पूरी समस्या को गृह मंत्री अमित शाह को बताया था.

अमित शाह के संदेश को लेकर बैठक से पहले अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता और महापौर ऋषिकेश उपाध्याय श्री मणिराम दास छावनी उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास से मुलाकात करने गए थे. बंद कमरे में दोनों की मुलाकात हुई. इसी दौरान गृह मंत्री अमित शाह की टेलीफोन पर वार्ता महंत कमल नयन से हुई, जिसके बाद बाहर आकर संतों ने इस बैठक को स्थगित किए जाने की सूचना दी.

इसे भी पढ़ें- वेदांती ने कहा- ट्रस्ट में नाम नहीं होने का दु:ख नहीं, भव्य राम मंदिर का निर्माण हो

बीजेपी विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि अयोध्या के संतों को पूरा सम्मान दिया जाएगा. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट में न्यास अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को अहम भूमिका प्रदान की जाएगी. ट्रस्ट में महंत नृत्य गोपालदास को जगह दी जाएगी. महंत कमल नयन दास ने कहा की वह पहले से ही कह रहे थे.

राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट में दो प्रमुख नाम होंगे, जिसमें से एक नाम महंत गोपालदास का होगा. अब उनकी कोई नाराजगी नहीं है. महंत नृत्य गोपाल दास की अध्यक्षता में ही राम मंदिर का निर्माण होगा.

Last Updated : Feb 29, 2020, 11:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details