दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सबरीमाला मंदिर को मिला 66 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व

केरल में सबरीमाला स्थिति भगवान अयप्पा के मंदिर की आमदनी 66 करोड़ रुपये को पार कर गई है. यह जानकारी त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड के सदस्य एन विजय कुमार ने दी. जानें पूरा विवरण...

By

Published : Dec 8, 2019, 2:11 PM IST

Updated : Dec 8, 2019, 2:36 PM IST

etvbharat
सबरीमाला

कोच्चि: केरल में सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगातार उमड़ रही है. वार्षिक तीर्थयात्रा मंडल-मकरविलक्कू दो महीने तक चलती है.

इस साल इस यात्रा की शुरुआत के बाद से मंदिर का कुल राजस्व 66 करोड़ रुपये के पार कर गया है. बता दें कि सबरीमाला मंदिर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए गत 16 नवंबर को खुला था.

मंदिर ने 16 नवंबर से लेकर पांच दिसंबर तक 66 करोड़ से अधिक रुपये की राजस्व अर्जित किया गया है, जबकि पिछले वर्ष इस मंदिर का कुल राजस्व 39 करोड़ रुपये दर्ज हुई थी.

त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड के सदस्य एन विजयकुमार मीडिया से बात करते हुए ने कहा कि 5 दिसंबर तक 66, 11,07,840 रुपये का कुल राजस्व दर्ज किया गया है. हालांकि साल 2017 में मंदिर की आमद 74,67,36,365 करोड़ रुपये हुई थी.

पढ़ें-सबरीमाला मंदिर में भक्तों की उमड़ी भारी भीड़

उन्होंने बताया कि इस मलयालम माह की शुरूआत में पांच करोड़ से ज्यादा सिक्के दान में प्राप्त हुए है. इन सिक्कों को गिनने के लिए धनलक्ष्मी बैंक मशीन उपलब्ध कराएगा.

मंदिर की आर्ट गैलरी के 40 कर्मचारी सोमवार से इन सिक्कों को गिनने का काम करेंगे. यह गिनती सन्निधानम में होगी. साथ ही कहा कि पिछले साल की तुलना में श्रद्धालुओं की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

Last Updated : Dec 8, 2019, 2:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details