दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विपक्ष के विरोध के बाद भी लोकसभा में RTI संशोधन अधिनियम पारित

विपक्ष के विरोध के बाद भी सूचना का अधिकार अधिनियम पारित हो गया है. सरकार ने कहा कि यहअधिनियम पूरी तरह स्वायत्त और पारदर्शी कानून है.

By

Published : Jul 22, 2019, 10:41 PM IST

Updated : Jul 24, 2019, 4:44 PM IST

राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह

नई दिल्लीः सोमवार को विपक्ष के कड़े विरोध के बाद भी लोकसभा में सूचना का अधिकार(RTI) अधिनियम 2019 बिल पारित हो गया. विपक्ष ने विरोध करते हुए कहा कि यह कानून को कमजोर बनाने और पारदर्शिता को कम करने के लिए है. यह केवल नाम का कानून बन कर रहा गया है.

संशोधित बिल में कहा गया है कि सूचना आयुक्तों एवं चुनाव आयुक्तों के वेतन, भत्ते और सेवा के अन्य निबंधन एवं शर्तें केंद्र सरकार द्वारा तय किए जाएंगे.

सरकार ने विपक्ष के दावों को खारिज करते हुए कहा है कि यह बिल पूरी तरह स्वायत्त, पारदर्शी कानून है.

पढ़ेंःलोकसभा में ट्रांसजेंडर व्यक्ति अधिकारों की सुरक्षा विधेयक 2019 पेश

लोकसभा में बिल पर चल रही चर्चा का जवाब देते हुए राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि अधिनियम के संशोधन से संस्थानीकरण में मदद मिलेगी. ऐसा करने से एक व्यवस्थित तरीके से सूचना का आदान-प्रदान किया जा सकेगा.

जब मंत्री ने विधेयक पर विचार करने और पारित करने की मांग की. तो विधेयक के विरोध में टीएमसी, बसपा सहित कई पार्टियां विधेयक के विरोध में खड़े हो गए.

पढ़ेंःमानवाधिकार संरक्षण संशोधन विधेयक को संसद में मिली मंजूरी

विधेयक के हुए चुनाव में विधेयक के पक्ष में 218 मत और विपक्ष में 79 मत पड़े.

विपक्षी दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने विधेयक को लेकर स्पष्टीकरण की मांग की, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने उनकी मांग को खारिज कर दिया. अध्यक्ष के अस्वीकृति के बाद विपक्षी दल के सदस्यों ने सदन की आगे की कार्यवाही में भाग नहीं लिया.

Last Updated : Jul 24, 2019, 4:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details