दिल्ली

delhi

INX मामला: चिदंबरम को तिहाड़ लाया गया, 19 सितंबर तक की जेल

By

Published : Sep 5, 2019, 8:03 AM IST

Updated : Sep 29, 2019, 12:13 PM IST

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को एक के बाद एक झटके मिल रहे हैं. चिदंबरम को CBI की विशेष अदालत ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. कोर्ट ने कहा है कि चिदंबरम 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में रहेंगे. जानें क्या है पूरा मामला...

पी चिदंबरम को तिहाड़ जेल लाया गया

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट से पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को बड़ा झटका मिलने के बाद अब CBI कोर्ट ने भी झटका दिया है. कोर्ट ने चिदंबरम को 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल भेजने का आदेश दिया है. चिदंबरम को जेल भेज दिया गया है.

चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट में आवेदन दाखिल किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री को तिहाड़ जेल में दवाएं, चश्मा, वेस्टर्न टॉयलेट और सुरक्षा मुहैया कराई जाए.

चिदंबरम को तिहाड़ जेल लाया गया

चिदंबरम को न्यायायिक हिरासत में कोर्ट के आदेश के बाद उनके समर्थकों ने कोर्ट के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.

चिदंबरम के समर्थकों ने कोर्ट के बाहर प्रदर्शन किया

गौरतलब है कि INX मीडिया केस में सुप्रीम कोर्ट ने पी. चिदंबरम को अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया था और याचिका को खारिज कर दिया था. इसके बाद आज पूर्व वित्तमंत्री प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने आत्मसमर्पण को तैयार हो गए थे.

चिदंबरम को कोर्ट ने 19 सितंबर तक न्यायायिक हिरासत में भेजा

खबरों की मानें तो प्रवर्तन निदेशालय (ED) आईएनएक्स मीडिया केस में पूछताछ के लिए पी. चिदंबरम को हिरासत में ले भी सकती है.

बता दें कि उच्च न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में उन्हें अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया था.

न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि यह मामला अग्रिम जमानत देने के योग्य नहीं है. न्यायालय ने कहा कि इस समय चिदंबरम को अग्रिम जमानत देने से जांच बाधित होगी. शीर्ष अदालत ने कहा कि जांच एजेंसी को मामले की छानबीन करने के लिए पर्याप्त स्वतंत्रता दी जानी चाहिए.

गौरतलब है, उच्चतम न्यायालय उनकी उस याचिका पर भी आदेश जारी कर सकता है, जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट को चुनौती दी है. इसके अलावा सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार मामले में हिरासत में पूछताछ के लिए निचली अदालत द्वारा जारी रिमांड आदेश को भी चुनौती दी गयी है.

चिदंबरम की CBI हिरासत आज समाप्त होने वाली है. उन्हें 21 अगस्त की रात को गिरफ्तार किया गया था. विशेष अदालत के आदेश पर वह 15 दिनों से CBI हिरासत में हैं.

पढ़ें:Video: जीडीपी दर में गिरावट होने पर चिदंबरम ने पांच उंगलियां दिखा मोदी सरकार पर साधा निशाना

निचली अदालत भी उनकी किस्मत का फैसला करेगी जिसने एयरसेल-मैक्सिस सौदा घोटाले में CBI और ED द्वारा दर्ज मामलों में अग्रिम जमानत याचिकाओं पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था.

उच्चतम न्यायालय में न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने ईडी मामले में चिदंबरम की याचिका पर 29 अगस्त को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था.

आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार और धन शोधन मामलों में घटनाक्रम इस प्रकार है :

15 मई 2017 : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 2007 में 305 करोड़ रुपये की विदेशी निधि हासिल करने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी पाने में कथित अनियमितताओं के लिए आईएनएक्स मीडिया मामले में प्राथमिकी दर्ज की. इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस संबंध में धन शोधन मामला दर्ज किया.

16 फरवरी 2018 : सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को चेन्नई हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया.

23 मार्च 2018 : कार्ति को दिल्ली उच्च न्यायालय से जमानत मिली.

30 मई 2018 : पी. चिदंबरम ने दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख कर सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार मामले में अग्रिम जमानत मांगी.

23 जुलाई 2018 : वह ईडी द्वारा दर्ज धन शोधन मामले में अग्रिम जमानत के लिए उच्च न्यायालय पहुंचे.

25 जुलाई 2018 : अदालत ने उन्हें दोनों मामलों में गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण दे दिया.

25 जनवरी 2019 :अदालत ने दोनों मामलों में उनकी अग्रिम जमानत पर अपना फैसला सुरक्षित रखा.

11 जुलाई 2019 : शीना बोरा हत्या मामले में आरोपी और आईएनएक्स मीडिया की कर्ताधर्ता इंद्राणी मुखर्जी मामले में सरकारी गवाह बनी.

20 अगस्त 2019 : उच्च न्यायालय ने पी. चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिकाओं को खारिज किया। अदालत ने उन्हें उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने देने के लिए तीन दिनों तक आदेश पर रोक लगाने के उनके अनुरोध को भी ठुकरा दिया.

21 अगस्त 2019 : पी. चिदंबरम ने उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील दायर की। उनके वकीलों ने उसी दिन मामले को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कराने की कोशिश की. हालांकि उच्चतम न्यायालय ने तत्काल सुनवाई से इनकार किया और मामले को 23 अगस्त को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया। सीबीआई ने रात में कांग्रेस नेता को गिरफ्तार कर लिया.

22 अगस्त 2019 : पी. चिदंबरम को दिल्ली की एक अदालत के समक्ष पेश किया गया जिसने उन्हें चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया.

Last Updated : Sep 29, 2019, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details