दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 28, 2020, 9:48 AM IST

Updated : Jun 29, 2020, 6:14 AM IST

ETV Bharat / bharat

कोरोना महामारी में रोबोट कर रहे मदद, घर-घर पहुंचा रहे आवश्यक वस्तुएं

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इस बीच रोबोट डिलीवरी की मांग बढ़ी है. ब्रिटेन के मिल्टन कीन्स शहर में स्टारशिप टेक्नोलॉजीज कंपनी के रोबोट घर-घर जाकर सामान की डिलीवरी कर रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

starship technologies robots
कोरोना से जंग लड़ने में रोबोट कर रहे मदद

ब्रिटेन : दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इस वायरस से निबटने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. दुनिया भर में लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा जा रहा है. इसी बीच ब्रिटेन के मिल्टन कीन्स शहर में स्टारशिप टेक्नोलॉजीज कंपनी के रोबोट घर-घर जाकर सामान की डिलीवरी कर रहे हैं.

स्काइपे संस्थापकों द्वारा शुरू की गई सैन फ्रांसिस्को आधारित फर्म ने रोबोट के माध्यम से अब तक 10 लाख से अधिक डिलीवरी की है. यह फर्म दो साल से काम कर रही है. साल 2020 की शुरुआत में कंपनी ने वॉशिंगटन सहित छह नए शहरों में अपनी डिलीवरी सर्विस शुरू की थी.

आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी करते रोबोट

ग्राहक एक ऐप के माध्यम से किराना सामान तथा अन्य चीजें ऑर्डर करते हैं. इसके बाद रोबोट के माध्यम से लोगों तक सामना पहुंचाया जाता है.

फर्म का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले तीन महीनों में रोबोट डिलीवरी की मांग बढ़ी है, क्योंकि स्थानीय लोग भोजन या किराने का सामान खरीदने के लिए रोबोट के जरिए डिलीवरी को तरजीह दे रहे हैं.

स्टारशिप टेक्नोलॉजीज कंपनी के हेनरी हैरिस बर्लैंड बताते हैं कि जो लोग घर पर क्वारंटीन में रह रहे हैं, वे भी हमारी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए उन्हें न तो घर से निकलना होगा न ही किराने की दुकान पर जाने की जरूरत है.

स्थानीय निवासी लिजा बाइरो कहती हैं कि रोबोट से किराने का समान मंगाना काफी आसान है. एक अन्य स्थानीय निवासी ने बताया कि वह कभी-कभी डिलीवरी के लिए आए रोबोट का वीडियो शूट कर दोनों को वाट्सएप करते हैं और कहते हैं कि देखिए मिल्टन कीन्स में क्या हो रहा है.

हालांकि, यह साफ है कि कोरोना महामारी के बाद भी रोबोट डिलीवरी सेवा की मांग बनी रहेगी, क्योंकि ब्रिटेन सरकार में सामाजिक दूरी और लॉकडाउन के मानदंड़ों को तेजी से आसान किया जा रहा है.

हैरिस बर्लैंड का मानना है कि कोरोना महामारी के बाद भी लोगों को पारंपरिक खरीदारी की आदत की तरफ नहीं लौटना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम निश्चित तौर पर इस ट्रेंड को जारी रखेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को डिलीवरी रोबोट्स की तरफ आकर्षित करेंगे. कोई भी व्यक्ति प्रतिदिन के कार्यों पर अधिक समय व्यतीत करना नहीं चाहता है.

Last Updated : Jun 29, 2020, 6:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details