दिल्ली

delhi

ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी को कोरोना वैक्‍सीन के ह्यूमन ट्रायल में मिली सफलता

By

Published : Jul 20, 2020, 8:23 PM IST

Updated : Jul 21, 2020, 4:17 PM IST

कोरोना वायरस से पूरी तरह से निबटने के लिए वैक्सीन बनाने के प्रयास जारी हैं. कई देश वैक्सीन बनाने के लिए पूरे दमखम के साथ लगे हुए हैं. इसी बीच एक राहतभरी खबर है कि ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैक्सीन बनाने की दिशा में सफलता हासिल की है. ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल सफल रहा है.

कोराना वैक्‍सीन को लेकर ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी मिली सफलता
कोराना वैक्‍सीन को लेकर ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी मिली सफलता

लंदन :कोरोना वायरस से पूरी तरह से निबटने के लिए वैक्सीन बनाने के प्रयास जारी हैं. कई देश वैक्सीन बनाने के लिए पूरे दमखम के साथ लगे हुए हैं. इसी बीच एक राहतभरी खबर है कि ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैक्सीन बनाने की दिशा में सफलता हासिल की है. ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल सफल रहा है. इस बात की जानकारी द लैंसेट के संपादक रिचर्ड होर्टन ने दी.

ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी को कोरोना वैक्‍सीन के ह्यूमन ट्रायल में मिली सफलता

रिचर्ड होर्टन ने ट्वीट कर कहा, 'वैक्सीन सुरक्षित, अच्छी तरह से सहन करने योग्य और प्रतिरक्षात्मक है. वैक्सीन के परिणाम बेहद उत्साहजनक हैं.'

इस परीक्षण में 1077 लोगों शामिल हुए, जिनपर इस वैक्सीन का परीक्षण किया गया. वैक्सीन से लोगों को एंटीबॉडी और श्वेत रक्त कोशिकाएं मिलीं, जो कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम हैं.

कोरोना वैक्‍सीन से संबंधित जानकारियां.

वैक्सीन को जिन लोगों को दिया गया था. उनके शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी के साथ श्वेत रक्त कोशिकाएं भी मिलीं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं. वैक्सीन के परिणाम बेहद ही साकारात्म हैं.

इससे पहले रिचर्ड होर्टन ने ट्वीट किया था, 'कल, वैक्सीन, बस कह रहा हूं.' उनके इस ट्वीट की चर्चा सोशल मीडिया से लेकर दुनियाभर में हो रही थी.

कोरोना वैक्‍सीन से संबंधित जानकारियां.

यह भी पढ़ें-15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है देश की पहली कोरोना वैक्सीन, मानव परीक्षण 7 जुलाई से

वैक्सीन विकसित करने की प्रक्रिया में भारत ने पहले चरण में सफलता प्राप्त की है और दूसरा चरण के अंतर्गत मानव परीक्षण चल रहा है.

दुनिया में कोरोना
दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या14,664,059 हो गई है. वहीं इस वायरस से अब तक 609,279 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा 8,748,094 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं.

इस वायरस से अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित है. यहां पर अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 3,898,550 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं इस वायरस से अबतक 143,289 लोगों की मौत हो गई है.

Last Updated : Jul 21, 2020, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details