दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पाक में निशाने पर अल्पसंख्यक : पेशावर में सिख युवक की हत्या, भारत ने कहा- जल्द हो कार्रवाई

By

Published : Jan 5, 2020, 3:18 PM IST

Updated : Jan 5, 2020, 6:09 PM IST

Sikh man killed in pak
पाकिस्तान के पेशावर में एक सिख व्यक्ति की हत्या

17:04 January 05

सिख युवक की हत्या, भारत ने की कड़ी निंदा

देखें वीडियो

पेशावर : पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहा है. पेशावर में अज्ञात लोगों ने एक सिख युवक की हत्या कर दी. युवक का शव चमकानी पुलिस स्टेशन के पास से बरामद हुआ. युवक की पहचान 25 वर्षीय रविंदर सिंह के रूप में हुई है.

भारत ने पाकिस्तान के पेशावर में सिख समुदाय के एक सदस्य रविंदर सिंह की लक्षित हत्या किए जाने की कड़ी निंदा की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को टालमटोल बंद कर, ऐसे अपराध करने वालों को पकड़ने और सख्त दंड देने के लिये तत्काल कदम उठाना चाहिए.

गौरतलब है कि शुक्रवार को भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला और पथराव किया था. इस घटना का व्यापक स्तर पर विरोध हुआ था और इससे पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हुए थे. इसी बीच पेशावर में सिख युवक की हत्या कर दी गई.

ननकाना साहिब गुरुद्वारे के ग्रंथी ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी का कुछ लोगों ने पहले बंदूक की नोक पर अपहरण किया और फिर उसका जबरन निकाह कराया गया. इस मामले में मोहम्मद हसन नामक युवक आरोपी है और ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले का नेतृत्व मोहम्मद हसन के परिवार ने किया था.

खबर के मुताबिक, रविंदर सिंह एक स्थानीय पत्रकार हरजीत सिंह के छोटे भाई थे. हरजीत ने मीडिया से कहा कि मलेशिया में व्यापारी रविंदर फरवरी में अपनी शादी की खरीदारी के लिए पेशावर में थे.
 

16:01 January 05

मृतक के भाई का बयान

पीड़ित का बयान

मृतक के भाई हरजीत सिंह ने कहा, 'जब तक पाक सरकार हमारे भाई के कातिलों को सामने नहीं लाती, तब तक मैं खुद भी चैन से नहीं बैठूंगा, क्योंकि आज मुझे अपने भाई का शव उठाना पड़ा है तो कल पाकिस्तान में रह रहे अन्य सिख-हिंदू-ईसाईयों को भी उठाना पड़ेगा. 

हरजीत सिंह ने कहा कि पाक दुनिया के सामने ये ढिंढोरा पीटता है कि यहां रह रहा अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित है, लेकिन हमें हर साल शव उठाने पड़ते हैं. कभी पेशावर के चौक से तो कभी लाहौर के चौक से.
 

15:14 January 05

मनजिंदर सिंह सिरसा बोले- पाकिस्तान में सिख अल्पसंख्यक असुरक्षित

मनजिंदर सिंह का बयान.

डीएसजीएमसी अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने पेशावर हत्याकांड पर कहा कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला करने वाले आरोपियों के खिलाफ अभी मुकदमा भी दर्ज नहीं हुआ और आज पेशावर में सिख युवक की हत्या कर दी गई है. 

सिरसा ने कहा कि पेशावर में जिस युवक की हत्या हुई है, उसका भाई चिल्ला-चिल्ला कर रहा है कि यहां पर अल्पसंख्यकों की सुनवाई पुलिस भी नहीं करती और यहां तो मामले को दबा दिया जाता है.  
अल्पसंख्यकों को सरेआम मारा जाता है और उनकी बात सुनने वाला कोई नहीं है. 

ननकाना साहिब पर हमला, पाकिस्तान से मारकर भगाने की धमकियां, गुरुद्वारा की जगह मस्जिद बनाने की बात और आज रविंदर सिंह की हत्या यह बयां करती है कि सिख अल्पसंख्यक पाकिस्तान में कितना असुरक्षित है. 

सिरसा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि वह इस मामले पर जल्द से जल्द कार्रवाई करें. 

Last Updated : Jan 5, 2020, 6:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details