दिल्ली

delhi

राज्यपाल से मुलाकात के बाद बोले राउत - सरकार न बनने पर शिवसेना जिम्मेदार नहीं

By

Published : Nov 4, 2019, 5:22 PM IST

Updated : Nov 4, 2019, 9:11 PM IST

बीते 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद अधिक सीटें जीतने वालीं गठबंधन सहयोगी - भाजपा और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर गतिरोध बरकरार है. इसी बीच संजय राउत राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के साथ बैठक करने राजभवन पहुंचे. राज्यपाल से हुई बैठक के बाद राउत का बयान सामने आया है. जानें इस दौरान उन्होंने क्या कुछ कहा...

राज्यपाल से मिलने पहुंचे संजय राउत

मुंबई : महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. राउत के साथ रामदास कदम भी थे. राउत ने कहा कि राज्यपाल के साथ शिष्टाचार भेंट हुई. साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने में शिवसेना कहीं भी रोड़ा नहीं बन रही है. सरकार न बनने पर शिवसेना जिम्मेदार नहीं होगी.

बहुमत वालों को दी जाए सरकार बनाने की अनुमति
राज्यसभा सदस्य राउत ने कहा कि जिसके पास भी बहुमत है, उसे सरकार बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए. राउत सत्ता के समान बंटवारे और मुख्यमंत्री पद साझा करने की शिवसेना की मांग को प्रमुखता से उठाने में मुखर रहे हैं.

मौजूदा राजनीतिक हालातों के लिए शिवसेना जिम्मेदार नहीं
राउत ने कहा, 'हमने राज्यपाल को बताया कि नयी सरकार के गठन को लेकर राज्य में मौजूदा राजनीतिक हालात के लिए शिवसेना जिम्मेदार नहीं है.'

शिवसेना के मुखपत्र सामना के कार्यकारी संपादक राउत ने कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में नयी सरकार के गठन में कोई बाधा पैदा नहीं कर रही है. राज्य में 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा हुई थी.

राउत ने कहा, 'राज्यपाल ने धैर्यपूर्वक हमें सुना. हमने अपनी राय रख दी है.'

यह भी पढ़ेंः शिवसेना बोली- मत पालिए इतना अहंकार, सीएम हमारा होगा

कोई भी राजनीतिक दल कर सकता है सरकार बनाने का दावा
उन्होंने कहा, 'राज्यपाल ने हमें बताया कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए थोड़ा वक्त है. राज्यपाल ने बताया कि कोई भी राजनीतिक दल आगे आ सकता है और सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है.'

संजय राउत का बयान.

राज्यसभा सदस्य ने कहा, 'हम सहमत हैं कि राज्यपाल संविधान की रूपरेखा के तहत काम कर रहे हैं.'

राज भवन के एक अधिकारी ने बताया कि राउत पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के मंत्री रामदास कदम के साथ आए थे और उन्होंने शाम पांच बजे कोश्यारी से मुलाकात की.

यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब भाजपा और शिवसेना के बीच विभागों के समान बंटवारे और ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद को लेकर तनातनी बनी हुई है.

गौरतलब है कि 21 अक्टूबर को 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए हुए चुनावों में भाजपा ने 105 सीटों, शिवसेना ने 56, राकांपा ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की.

बैठक होने से पहले राउत ने संवाददाताओं से बातचीत की थी. इस दौरान उन्होंने राज्यपाल से होने जा रही भेंट को लेकर काफी कुछ बातें भी की थीं..

पढ़ें : महाराष्ट्र में जल्द ही नई सरकार बनेगी : देवेंद्र फडणवीस

सीएम पद पर होगी बातचीत
आपको बता दें कि राज्य में सरकार के गठन के गतिरोध के साथ, राउत ने रविवार को यह भी कहा कि भाजपा के साथ बातचीत मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर ही होगी.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी अकोला में रविवार को संवाददाताओं से बातचीत की थी. उन्होंने बताया था कि नई सरकार का गठन जल्द ही होगा.

शिवसेना, कांग्रेस से साध कर रही संपर्क
गतिरोध के बीच, शिवसेना राष्ट्रवादी को कांग्रेस पार्टी से भी संपर्क साधते हुए देखा जा सकता है क्योंकि राकांपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने रविवार को पत्रकारों के सामने राउत द्वारा उन्हें भेजे गए एक संदेश का खुलासा किया.

यह भी पढ़ें : भाजपा-शिवसेना महाराष्ट्र में दोहरा रहीं कांग्रेस-एनसीपी का इतिहास

संदेश में लिखा था, नमस्कार, मैं संजय राउत. जय महाराष्ट्र.

पवार ने इस पर प्रतिक्रिया दी थी और कहा था, इसका मतलब मुझे उन्हें फोन करना चाहिए. मैं फोन कर, जांच करूंगा.

किसके खाते में आई कितनी सीटें

आपको बता दें महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए हाल ही में चुनाव हुए. इस चुनाव में भाजपा ने 105 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि शिवसेना के खाते में 56 सीटें आई हैं. राकांपा ने 54 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत हासिल की.

Last Updated : Nov 4, 2019, 9:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details