दिल्ली

delhi

कोरोना महामारी के चलते बाजारों में रमजान की रौनक पड़ी फीकी

By

Published : May 11, 2020, 12:40 AM IST

लॉकडाउन में मुस्लिम समुदाय का रमजान का पाक महीना चल रहा है. आस्था का विषय होने के साथ ये महीना कुछ लोगों के लिए आर्थिक गतिविधी के लिए भी महत्वपूर्ण है. मुस्लिम भाई रमजान के महीने में घर में ही नमाज पढ़ रहे हैं. वैश्विक कोरोना महामारी के चलते सारी मस्जिदें बंद हैं. समुदाय के लोग पाक महीने में दिन में दो बार सहरी और इफ्तारी के लिए किराने का सामान, सब्जी व फल की दुकानों के साथ-साथ अन्य सामान की खरीददारी करते हैं. इस बार लॉकडाउन के कारण लोग घरों में हैं.

ETV BHARAT
प्रतीकात्मक चित्र

नाहन : कोरोना महामारी के चलते जारी लॉकडाउन में मुस्लिम समुदाय का रमजान का पाक महीना चल रहा है. आस्था का विषय होने के साथ ये महीना कुछ लोगों के लिए आर्थिक गतिविधी के लिए भी महत्वपूर्ण है.

मुस्लिम रमजान के महीने में घर में ही नमाज पढ़ रहे हैं. वैश्विक कोरोना महामारी के चलते सारी मस्जिदें बंद हैं. समुदाय के लोग पाक महीने में दिन में दो बार सहरी और इफ्तारी के लिए किराने का सामान, सब्जी व फल की दुकानों के साथ-साथ अन्य सामान की खरीददारी करते हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

इस बार लॉकडाउन के कारण लोग घरों में हैं. ऐसे में रमजान के महीने में खरीदारी करने के लिए बाजार में कम ही लोग निकल रहे हैं. जरूरत के सामान के अलावा लोग अन्य सामान की खरीदारी करने में गुरेज कर रहे हैं.

फलों की दुकानों में रमजान के महीने में लोग खरीदारी करने आ रहे हैं. बाजारों में हर तरह के फल उपलब्ध हैं जो उचित दामों पर मिल रहे हैं. हर साल रमजान के महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग दर्जी की दुकान पर कपड़े सिलवाने के लिए आते थे, लेकिन इस बार शहर के सभी दर्जियों का धंधा ठप पड़ा है.

वहीं, रेडिमेट कपड़ों की खरीदारी करने से भी लोग गुरेज कर रहे हैं. किराना की दुकानों में भी लॉकडाउन का खासा असर दिखा है. रमजान का महीना होने के बावजूद भी धंधा नहीं हो रहा. कारोबार 25 प्रतिशत तक सिमट गया है.

मीठाईयों की दुकानों पर भी लॉकडाउन का खासा असर है. दूध, दहीं के अलावा मार्केट में कुछ नहीं बिक रहा. सेल आम दिनों से घटकर 15 प्रतिशत रह गई है. कोरोना महमारी के चलते मुस्लिम समुदाय के लोग सरकार के लॉकडाउन का समर्थन कर रहे हैं. रमजान के महीने में मस्जिदें बंद होने से घर में ही नमाज पढ़कर सरकार के सभी निर्देशों का पालन कर रहे हैं.

वैश्विक कोरोना महामारी भारत में तीव्र गति से अपने पैर पसार रही है. देश में सभी तरह के सार्वजनिक समारोह, त्योहारों को मनाने पर रोक है. हर तरह के व्यवसाय पर इसका असर पड़ रहा है. आर्थिक मंदी के चलते लोगों के रोजगार के धंधे ठप पड़े हैं.

भारत एक पंथनिरपेक्ष देश है. यहां अलग-अलग जाति समुदाय के लोग मिलजुलकर त्योहार मनाते हैं. त्योहारों में लोग बाजारों में जमकर खरीदारी करते हैं, लेकिन इस बार सभी त्योहार वैश्विक कोरोना महामारी के चलते फीके हो गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details