दिल्ली

delhi

राज्यसभा में इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बिल पास

By

Published : Sep 19, 2020, 9:20 AM IST

Updated : Sep 19, 2020, 1:29 PM IST

rajya sabha
संसद मानसून सत्र

12:40 September 19

राज्यसभा में इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बिल पास

12:38 September 19

राज्यसभा से लाइव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा रोजगार के बारे में क्या? 258 कंपनियों को बचाया गया था, लगभग एक तिहाई दोषपूर्ण कंपनियां थीं. 965 कंपनियां परिसमापन के लिए आगे बढ़ीं, तीन-चौथाई चूक हुईं, रोजगार की हानि परिसमापन के बाद भी कम से कम है. 965 कंपनियों के पास 38,000 करोड़ की संपत्ति थी, इसलिए सहेजे गए एसेट की वैल्यू टाइम्स से अधिक है.

11:50 September 19

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा अब व्यापार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आईबीसी के सेक्शन सात, नौ और 10 को सस्पेंड करना बेहतर है ताकि हम व्यवसायों को इनसॉल्वेंसी में धकेलने से रोक सकें और इसी इरादे से अध्यादेश लाया गया. इस इरादे से अध्यादेश की धारा 10ए को आईबीसी में लाया गया है.

11:48 September 19

राज्यसभा से लाइव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा हम सदन के सभी पक्षों को सुनने के लिए तैयार हैं और इसलिए प्रो. मनोज झा, मैं आपको आश्वस्त करना चाहती हूं कि मैं व्यक्तिगत रूप से बैठूंगी और सभी टिप्पणियों को कर्तव्य के रूप में सुनूंगी.

11:47 September 19

राज्यसभा में जेडीयू सांसद राम चंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि वित्तीय रूप से तनावग्रस्त कंपनियों को एक बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र में काम करने का अवसर मिलेगा. 

11:25 September 19

राज्यसभा से लाइव

राज्यसभा में राजद के सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि पिछले छह महीनों में कई लोग नौकरी खो रहे हैं. हर कोई स्वास्थ्य मंत्रालय और स्वास्थ्य संस्थानों के बारे में बात करता है, लेकिन वित्त मंत्रालय पर बहुत अधिक तनाव हो गया है. विपक्षी सलाह को छोड़ने की प्रवृत्ति दूर होनी चाहिए. कॉर्पोरेट की स्वैच्छिक दिवालिया कार्यवाही पर रोक. संकट के कारण उनकी संपत्ति में और गिरावट आ सकती है. मुझे लगता है कि इस पर ध्यान दिया जा सकता है.

11:25 September 19

राज्यसभा से लाइव

राज्यसभा में डीएमके के सांसद विल्सन ने कहा कॉर्पोरेट निकायों और आम आदमी के बीच भेदभाव है. मैं सरकार से घर, स्वास्थ्य ऋण पर कर्ज माफी की मांग करता हूं. कृषि ऋण, कृषि ऋण माफ कर दीजिए.

10:54 September 19

राज्यसभा से लाइव

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने कहा मध्य प्रदेश ने अपनी सरकार खो दी और एक नए मुख्यमंत्री को शपथ दिलाई गई. इसके बाद, 21 दिन की तालाबंदी लागू की गई. इस तालाबंदी में कुछ अध्यादेश जल्द जारी किए गए और यह उनमें से एक था. छोटे व्यापारी इस अध्यादेश से प्रभावित होंगे और सरकार बड़े कॉरपोरेट्स की रक्षा करने की कोशिश कर रही है.

10:53 September 19

राज्यसभा में शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा भारत में कई बच्चे ईडब्ल्यूएस श्रेणी से आते हैं. कई बच्चों को सहायता की कमी के कारण शिक्षा में देरी का सामना करना पड़ता है.

राज्यसभा ने सदन की शुरूआत में अपनी पूर्व सदस्य नाजनीन फारूख को श्रद्धांजलि दी और सदस्यों ने उनके सम्मान में कुछ क्षणों का मौन रखा. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सुबह उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर नाजनीन फारूख के निधन का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि फारूख का 16 सितंबर को 66 साल की उम्र में निधन हो गया.

नायडू ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता नाजनीन फारूख विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक निकायों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ी रहीं. वह गरीबों और वंचितों के साथ महिलाओं के उत्थान के लिए विशेष रूप से प्रयासरत रहीं. वह अखिल असम महिला क्रिकेट संघ की अध्यक्ष भी रहीं.

उन्होंने उच्च सदन में अप्रैल 2010 से अप्रैल 2016 के बीच असम का प्रतिनिधित्व किया था.

10:34 September 19

राज्यसभा से लाइव

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद अहमद पटेल ने कहा पिछले छह महीने से स्कूल बंद हैं और इसीलिए ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं. कुछ छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए पीसी या स्मार्टफोन, लैपटॉप का खर्च उठाने के लिए आर्थिक रूप से स्थिर नहीं हैं. यह छात्रों और उनके माता-पिता दोनों पर तनाव डाल रहा है. ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित हो रहे छात्रों ने आत्महत्या की है. छात्रों पर ऑनलाइन शिक्षा के प्रभाव को खोजने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाना चाहिए. केंद्र सरकार को ऐसे छात्रों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करनी चाहिए.

10:08 September 19

कोविड के कारण धीमी पड़ी टीबी के खिलाफ लड़ाई

राज्यसभा से लाइव

राज्यसभा सांसद केजे अल्फोंस ने कहा कि भारत में 24 लाख तपेदिक (टीबी) रोगी हैं. कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने पर ध्यान केंद्रित करने के कारण, टीबी के खिलाफ लड़ाई धीमी हो गई है. सरकार को ट्रैकिंग सिस्टम को तेज करना चाहिए और टीबी रोगियों के इलाज पर अधिक ध्यान देना चाहिए.

09:49 September 19

राज्यसभा से लाइव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड संहिता, 2016 में संशोधन के लिए विधेयक पेश किया.

09:42 September 19

राज्यसभा से लाइव

लोकसभा ने इस सप्ताह के शुरू में संसद के सदस्यों (संशोधन) विधेयक, 2020 के वेतन, भत्ते और पेंशन को पारित किया था.

09:41 September 19

विधेयक को राज्यसभा में ध्वनिमत से पारित किया गया.

09:39 September 19

नई दिल्ली: संसद ने शुक्रवार को एक वर्ष के लिए सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत की कमी लाने के लिए एक विधेयक पारित किया 'कोविड 19 महामारी के चलते होने वाली समस्याओं को खत्म करने के लिए'

09:34 September 19

कलाकारों को सहायता प्रदान करने की मांग

वहीं, राज्यसभा सांसद सोनल मानसिंह ने कोविड 19 महामारी के कारण कठिनाई का सामना कर रहे कलाकारों को सहायता प्रदान करने की मांग पर शून्य-काल का नोटिस दिया है.

09:34 September 19

राज्यसभा में सांसदों ने दिया शून्यकाल का नोटिस

सांसदों अपनी मांग पर शून्य काल का नोटिस दिया है. भारतीय जनता पार्टी के सांसद नीरज शेखर ने संविधान की 8वीं अनुसूची में भोजपुरी को शामिल करने की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल का नोटिस दिया.

09:07 September 19

राज्यसभा लाइव

राज्यसभा से लाइव

दिल्ली : संसद के मानसून सत्र का आज छठा दिन है, जो एक अक्टूबर को समाप्त हो रहा है. राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी जबकि लोकसभा की बैठक का समय दोपहर तीन बजे से सात बजे तक निर्धारित किया गया है.

Last Updated : Sep 19, 2020, 1:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details