दिल्ली

delhi

राजनाथ सिंह का बड़ा एलान- 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक

By

Published : Aug 9, 2020, 9:23 AM IST

Updated : Aug 9, 2020, 11:01 AM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा उपकरणों के उत्पादन को लेकर अहम एलान किए. रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने 101 से अधिक वस्तुओं की लिस्ट तैयार की है जिनका आयात बंद कर दिया गया है. पढ़ें विस्तार से...

राजनाथ सिंह.
राजनाथ सिंह.

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा उपकरणों के उत्पादन को लेकर अहम एलान किए. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर एलान किया कि रक्षा मंत्रालय ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत एक बड़ा फैसला किया है. रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने 101 से अधिक वस्तुओं की लिस्ट तैयार की है जिनका आयात बंद कर दिया गया है. 101 रक्षा सामग्रियों के आयात पर प्रतिबंध के फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर मिलेंगे.

रक्षा मंत्री ने अन्य ट्वीट में एलान किया कि आयात प्रतिबंधों के लिए चिह्नित की गई 101 वस्तुओं की सूची में तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान शामिल हैं. इसके अलावा आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा.

राजनाथ सिंह ने बताया कि 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने की योजना 2020 से 2024 के बीच चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित होगी. बजट 2020-21 में घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए करीब 52,000 करोड़ रुपये का पृथक मद तैयार किया गया.

उन्होंने आगे कहा कि आयात पर प्रतिबंध के लिए चिह्नित सैन्य वस्तुओं के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे. सरकार ने 2020-21 के लिए पूंजीगत खरीद बजट को घरेलू और विदेशी खरीद के बीच दो भागों में आवंटित किया.

राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर दी जानकारी

बता दें, शनिवार को पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर पैंगोंग सो और देपसांग के अलावा गतिरोध के अनेक स्थानों से सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने शनिवार को विस्तार से बातचीत की.

Last Updated : Aug 9, 2020, 11:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details