दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राजीव के साथ अमिताभ-जया और सोनिया के रिश्तेदार गए थे 'छुट्टी' मनाने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम राजीव गांधी पर आईएनएस विराट का निजी रूप से इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. आईएनएस का उपयोग छुट्टियों के लिए करने का आरोप लगाया है. जानें क्या है पूरा मामला और इन छुट्टियों कौन-कौन था शामिल....

By

Published : May 9, 2019, 2:31 PM IST

INS विराट.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोप लगाया कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने विमान वाहक पोत आईएनएस विराट का इस्तेमाल निजी छुट्टियां मनाने के लिए किया था. पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान उनके विदेशी संबंधी (ससुराल से) उनके साथ थे और दस दिनों तक छुट्टियां मनाई थीं.

मोदी ने कहा, 'किसने रक्षा बलों के साथ निजी संपत्ति जैसा व्यवहार किया है? क्या आपने कभी सुना है कि कोई परिवार छुट्टी मनाने के लिए युद्धपोत से गया हो? ऐसा हमारे देश में हुआ है. नामदार परिवार ने आईएनएस विराट का इस्तेमाल निजी संपत्ति की तरह से किया था. उन्होंने इसका अपमान किया.'

1987 के अंत में गए थे छुट्टियों पर
बता दें, 1987 में तत्कालीन पीएम राजीव गांधी अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ लक्षद्वीप के पास छुट्टियां मनाने गए थे. आईएनएस विराट से छुट्टियां मनाने गए गांधी परिवार ने इसे छिपाने की कोशिश की थी लेकिन कुछ ही दिनों में खबर उजागर हो गई.

इनके साथ छुट्टियां मनाने गए थे राजीव गांधी
गांधी परिवार की इन छुट्टियों में उनके परिवार से राजीव गांधी उनकी पत्नी सोनिया गांधी और दोनों बच्चे राहुल और प्रियंका, सोनिया गांधी की मां, बहन-जीजा, भाई और उनके मामा थे. इसके अलावा राजीव गांधी के 4 दोस्त और फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन उनकी पत्नी जया बच्चन दोनों बच्चे और भाई अजिताभ की बेटी भी साथ में थे.
इसके अलावा राजीव गांधी के मित्र अरुण सिंह का भाई बिजेंद्र सिंह और 2 विदेशी मेहमान भी छुट्टियों में शामिल हुए थे.

विराट के क्रू मेंबर ने मोदी को सही बताया
उस वक्त आइएनएस विराट के क्रू मेंबर्स में शामिल रहे प्रफुल्ल कुमार पात्रा ने दावा किया है कि वे राजीव गांधी के हॉलिडे के समय उस शिप पर थे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी सही कह रहे हैं. मैं उस यात्रा का गवाह हूं और पीएम मोदी का समर्थन करता हूं.

क्रू मेंबर प्रफुल्ल कुमार का बयान

विराट को जगह से हटाया
मोदी ने आरोप लगाया कि आईएनएस विराट को उसकी तैनाती वाली जगह से हटाकर राजीव गांधी के ससुराल के लोगों को लाने के लिए भेजा गया और उन्हें इसी युद्धपोत से एक द्वीप पर भेजा गया. द्वीप पर इनकी आवभगत करने वाला कोई नहीं था, इसलिए सारा इंतजाम युद्धपोत के कर्मियों ने किया.

10 दिनों तक चली थीं छुट्टियां
उन्होंने कहा कि यह छुट्टी कोई एक दिन में नहीं खत्म हुई बल्कि दस दिन तक चली. इस दौरान युद्धपोत वहीं खड़ा रहा. मोदी ने कहा कि 'क्या युद्धपोत पर विदेशियों की मौजूदगी देश की सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं है? या फिर इसकी इजाजत बस इसलिए दे दी गई कि वह राजीव गांधी थे?'

कांग्रेस का आरोपों से इंकार
कांग्रेस ने मोदी के आरोपों को नकारा है. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि पीएम मोदी अपने झूठ से बचने के लिए ये सब कह रहे हैं, ऐसा कुछ नहीं हुआ.

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा से बातचीत

राष्ट्रीय राजधानी में मोदी ने अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में आयोजित एक चुनावी रैली में यह बात कही. उन्होंने कांग्रेस नेताओं के इन आरोपों के जवाब में यह बात कही कि रक्षा बलों का भाजपा राजनैतिकरण कर रही है.

पढ़ें-'गांधी परिवार ने INS विराट को निजी टैक्सी की तरह इस्तेमाल किया'

कांग्रेस नेताओं ने पाकिस्तान के आतंकी कैंप पर एयर स्ट्राइक के बाद भाजपा नेताओं के 'मोदी की सेना' के बयानों के हवाले से यह मुद्दा उठाया है.

उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस के शासनकाल में 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों का मुद्दा भी उठाया. दिल्ली में 12 मई को मत डाले जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details