दिल्ली

delhi

भूपेंद्र सिंह यादव: CRPF कांस्टेबल के बेटे से राजस्थान पुलिस DGP तक का सफर

By

Published : Jun 30, 2019, 11:56 PM IST

नए डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने अपनी मां का आशीर्वाद लेकर पदभार ग्रहण किया. डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव के पिता कांस्टेबल हैं. भूपेंद्र सिंह यादव के डीजीपी बनते ही उनके घर-परिवार और गांव में खुशी का माहौल है. पढ़ें कैसा रहा है इनका कैरियर

कांस्टेबल का बेटा बना राजस्थान का डीजीपी

जयपुर: भूपेंद्र सिंह यादव एक पुलिस कांस्टेबल के बेटे हैं. राजस्थान सरकार ने उन्हें राज्य पुलिस का पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बनाया गया है. राजस्थान पुलिस के मुखिया के रूप में पदभार ग्रहण करने वाले भूपेंद्र यादव हरियाणा से संबंध रखते हैं.

नए डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने रविवार को पुलिस मुख्यालय पहुंचकर पदभार ग्रहण किया. पुलिस मुख्यालय पहुंचने पर नए डीजीपी को जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया. इसके बाद निवर्तमान डीजीपी कपिल गर्ग ने नए डीजीपी को पदभार सौंपा.

डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव पदभार ग्रहण करने से पहले अपनी मां का आशीर्वाद लेने गए. डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव के पिता सीआरपीएफ में कांस्टेबल हैं. भूपेंद्र सिंह यादव के डीजीपी बनते ही उनके घर-परिवार और गांव में खुशी का माहौल है.

कांस्टेबल का बेटा बना राजस्थान का डीजीपी, देखें वीडियो

पदभार ग्रहण करते समय निवर्तमान डीजीपी कपिल गर्ग ने नए डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव को गले मिलकर शुभकामनाएं दी.

कैसे हुई शुरुआत
आपको बता दें कि, यादव भारतीय पुलिस सेवा के 1986 बैच के अधिकारी रहे हैं. उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए उन्हें 2016 में राष्ट्रपति पुलिस मेडल और 2002 में पुलिस मैडल से सम्मानित किया गया था.

एमबीबीएस और अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त यादव ने जोधपुर के सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर,पुलिस अकादमी के निदेशक के रूप में कार्य किया है.

यादव चूरू, सवाईमाधोपुर के पुलिस अधीक्षक के अलावा नई दिल्ली में सीबीआई में पुलिस अधीक्षक के पद पर भी रहे हैं. उन्होंने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में उपमहानिरीक्षक, भरतपुर के महानिरीक्षक, मुख्यालय में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और जेल के महानिदेशक के पद पर भी कार्य किया है.

पढ़ेंः राजस्थान के DGP बने भूपेंद्र यादव, कहा- जनता के साथ और जनता के लिए काम करेंगे

ATS में भी दे चुके हैं सेवाएं
3 जनवरी 2019 को उन्हें आतंक निरोधक दस्ता (एटीएस) और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) का महानिदेशक बनाया गया था. इसके साथ ही डीजीपी भूपेंद्र सिंह पुलिस सेवा में कई महत्वपूर्ण पदों पर भी रह चुके हैं.

कार्यभार ग्रहण करने के बाद पुलिस मुख्यालय में पुलिस अधिकारियों ने उन्हें शुभकामनाएं दी. इस मौके पर उनके बेटे और पत्नी भी मौजूद रही.

गार्ड ऑफ ऑनर के निरीक्षण के बाद डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान पुलिस का सदैव गौरवशाली इतिहास रहा है.

उन्होंने कहा कि,समस्त पुलिस कर्मियों के सहयोग से आमजन की पुलिस के प्रति अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे. प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने के साथ ही अपराधों की प्रभावी रोकथाम के लिए भी सभी आवश्यक प्रयास किए जाएंगे.

(एक्सट्रा इनपुट- भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details