दिल्ली

delhi

देश में बाढ़ से हाहाकार, तेलंगाना, दिल्ली में बारिश से हाल बेहाल

By

Published : Aug 14, 2020, 9:55 AM IST

Updated : Aug 14, 2020, 2:16 PM IST

flood in various state
देश में बाढ़

13:31 August 14

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, लोगों के लिए राहत या आफत?

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज

राजस्थान में राजनीति और मौसम का मिजाज हर गुजरते दिन के साथ बदल रहा है. लम्बे समय से बारिश के इंतजार के बाद गुलाबी नगरी में शुक्रवार को जमकर मेघ बरसे. सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया. बीती रात से ही जिले में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई थी. जो सुबह तक जारी रही. वहीं 9 बजे के बाद हुई मूसालधार बारिश ने पूरे शहर को तर-बतर कर दिया. सड़कें पानी से पूरी तरह से लबालब हो चुकी हैं.

इन जिलों में बारिश की चेतावनी

14 से 17 अगस्त तक अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, चूरू, नागौर, पाली और जालोर में भारी बारिश हो सकती है.

12:38 August 14

तेलंगाना में भारी बारिश, गोदावरी का जलस्तर बढ़ा

तेलंगाना में भारी बारिश

तेलंगाना के खम्मम, निजामाबाद, कामारेड्डी, वारंगल ग्रामीण, मुलुगु और करीमनगर जिलों में भारी बारिश हुई है. पिछले 24 घंटों में मुलुगु जिले कोय्युरु में 8.73 मिमी वर्षा हुई है. हैदराबाद में भी पिछले 24 घंटों से बारिश हो रही है.

12:35 August 14

केरल में भूस्खलन से अब तक 56 की मौत

केरल में भूस्खलन

केरल के इडुक्की में भारी बारिश के बाद हुई भू-स्खलन की घटना में अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले पांच-छह दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. अब तक 12 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है, जबकि 14 लोग अभी भी लापता हैं. 

10:40 August 14

राजस्थान में भारी बारिश, 48 घंटों तक बारिश की चेतावनी

राजस्थान में भारी बारिश

राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज शहर में भारी बारिश और अगले 48 घंटों तक हल्की बारिश की चेतावनी दी है.

10:37 August 14

गुजरात में भारी बारिश से जलभराव

गुजरात में जलभराव

गुजरात के सूरत शहर के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा के बाद जलभराव हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शहर में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

09:24 August 14

जलभराव के कारण डूबी पुलिस की PCR वैन, बाल-बाल बची पुलिसकर्मियों की जान

जलभराव में डूबी पुलिस की PCR वैन

भले ही मॉनसून से पहले प्रशासन तमाम दावे करता हो. लेकिन बारिश होते ही दिल्ली में जलमग्न हो जाती है.यही नजारा दक्षिणी दिल्ली के पुल प्रहलादपुर अंडरपास में देखने को मिला. जहां पर बारिश के बाद ही अंडरपास की सड़क लबालब पानी से भर गई. इस तालाब बनी सड़क में कई वाहन डूब गए, जिसमें दिल्ली पुलिस की पीसीआर वैन भी कई घंटों तक फंसी रही, जिसमें 3 पुलिसकर्मियों ने काफी मुश्किल से अपनी जान बचाई.

08:27 August 14

बाढ़ के बीच लोगों की दिख रही है बेबसी

बिहार में बाढ़

नई दिल्ली : देश के कई राज्यों में बाढ़ भूस्खलन और बारिश से हालात काफी खराब होते जा रहे हैं. आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. दिल्ली, महाराष्ट्र केरल, उत्तराखंड सहित अन्य कई राज्यों में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं. 

बता दें कि बिहार में बाढ़ ने अपना कोहराम मचा रखा है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई गांव पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. ऐसे में बाढ़ पीड़ितों को रहने से लेकर खाना बनाने और खाने तक की समस्या आन पड़ी है. लेकिन जिला प्रशासन की ओर से कोई भी राहत सामग्री उपलब्ध नहीं कराई गई है. ऐसे में मदद के इंतजार में परिजन हर वक्त टकटकी लगाए बैठे हैं.

बाढ़ पीड़ित लगा रहे हैं मदद की गुहार
बता दें कि ऐसा ही कुछ नजारा जिले के हनुमान नगर प्रखंड क्षेत्र में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों के घरों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है. ऐसे में लोग घरों के अंदर ईंट के ऊपर चौकी और फिर चौकी के ऊपर से एक और चौकी रखकर रहने को मजबूर है. वहीं इस चौकी पर सिर्फ पढ़ना, रहना ही नहीं बल्की इस पर बाढ़ पीड़ितों को अपना खाना भी पकाना पड़ता है. लेकिन प्रशासन या फिर जनप्रतिनिधियों में कोई भी इस क्षेत्र का निरीक्षण करने नहीं आया. ऐसे में इस गांव के लोग आस लगाए बैठे हैं कि कोई भी मदद के लिए आए.

Last Updated : Aug 14, 2020, 2:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details