दिल्ली

delhi

दिल्ली से मुंबई और हावड़ा रूटों पर बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार : रेलवे बोर्ड

By

Published : Jul 2, 2020, 1:18 PM IST

भारतीय रेलवे दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई मार्गों पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति वाली ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रही है. दरअसल, कोविड ​​संकट के कारण बंद रही रेल सेवा का भारतीय रेलवे ने भरपूर लाभ उठाया और लंबे समय से लंबित रखरखाव के कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें पुराने पुलों की मरम्मत, गर्डरिंग, रेलवे लाइनों का दोहरीकरण और विद्युतीकरण शामिल हैं.

160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति वाली ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे
160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति वाली ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे

नई दिल्ली : दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रूटों पर भारतीय रेलवे अपनी रफ्तार बढ़ाने जा रही है. कम समय में जल्द गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रेलवे इन मार्गों पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक ट्रेनों की गति बढ़ाने जा रही है.

रेलवे बोर्ड के सिग्नल और टेलीकॉम विभाग के सदस्य प्रदीप कुमार ने कहा, 'हम दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई मार्गों के लिए 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. ये मार्ग फिटनेस और सिग्नलिंग के लिए लगभग तैयार हैं. इस वित्त वर्ष में इन हाई स्पीड ट्रेनों के परिचालन की उम्मीद है.'

प्रदीप कुमार ने यह भी बताया कि 'स्वर्णिम चतुर्भुज' मार्ग पर, जिसमें दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-चेन्नई शामिल रूट शामिल हैं, रेलवे 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अधिकतम ट्रेनों को चलाने के लिए तैयार है.

कुमार ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से रेलवे लगातार प्रयास कर रही है. रेलवे तकनीकी रूप से सभी ट्रैक, सिग्नल, कोच आदि को भी अपग्रेड कर रही है.

पढे़ं :रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू

कोविड ​​संकट के कारण बंद रही रेल सेवा का भारतीय रेलवे ने भरपूर लाभ उठाया और लंबे समय से लंबित रखरखाव के कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें पुराने पुलों की मरम्मत, गर्डरिंग, रेलवे लाइनों का दोहरीकरण और विद्युतीकरण शामिल हैं.

प्रदीप कुमार ने बताया, 'हमने गंभीर अड़चनों को दूर कर दिया है. कई ट्रेनों में नए एलएचबी कोच लगाए गए हैं. अब इन ट्रेनों की रफ्तार 120 से 130 किमी प्रति घंटे तक की होगी.'

वंदे भारत एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जो इन मार्गों पर चल रही है और यह 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. रेलवे की ओर से राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस की गति में भी वृद्धि की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details