दिल्ली

delhi

रेलवे ने एक जून से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट जारी की, आज से बुकिंग शुरू

By

Published : May 21, 2020, 12:10 AM IST

Updated : May 21, 2020, 12:16 AM IST

भारतीय रेलवे ने एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. टिकट की बुकिंग 21 मई यानी आज से शुरू होगी. रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को एलान किया था कि रेलवे विभाग एक जून से 200 गैर वातानुकूलित विशेष रेलगाड़ियों का संचालन शुरू करने जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

railway booking to be started from 21st may
कॉन्सेप्ट इमेज

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. टिकट की बुकिंग 21 मईयानी आजसे शुरू होगी. रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को एलान किया था कि रेलवे विभाग एक जून से 200 गैर वातानुकूलित विशेष रेलगाड़ियों का संचालन शुरू करने जा रहा है.

उन्होंने बताया कि इन नान एसी ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग जल्द शुरू होगी. यह घोषणा 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनें चलाने के एक हफ्ते बाद की गई है.

गोयल ने ट्वीट की एक श्रृंखला में इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा, 'प्रवासी मजदूरों के लिए एक राहत भरे कदम के रूप में रेलवे आज 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रही है. आने वाले दिनों में इन सेवाओं को बड़े पैमाने पर बढ़ाया जाएगा.'

रेलवे द्वारा जारी की गई सूची (1)
रेलवे द्वारा जारी की गई सूची (2)

उन्होंने कहा, 'इसके अलावा भारतीय रेलवे एक जून से 200 नान एसी ट्रेन टाइमटेबल के आधार पर चलाने जा रही है. इसके लिए आनलाइन बुकिंग जल्द शुरू होगी.'

उन्होंने राज्य सरकारों से आग्रह किया कि वे प्रवासी श्रमिकों की मदद करते हुए उनके नाम रेलवे को उपलब्ध कराएं ताकि और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकें.

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'प्रवासी मजदूर जहां हैं, वहीं पर रुकें. जल्द ही रेलवे उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाएगी.'

कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बीच रेलवे ने 25 मार्च को सभी यात्री रेलगाड़ियों का संचालन रोक दिया था.

एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलनी शुरू हुईं. अभी तक देश में 1595 स्पेशल श्रमिक ट्रेनों से 21 लाख से अधिक मुसाफिरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा चुका है.

रेलवे ने फंसे श्रमिकों, विद्यार्थियों व अन्य लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया है.

Last Updated : May 21, 2020, 12:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details