दिल्ली

delhi

वंदे भारत एक्सप्रेस : जम्मू-कश्मीर में मुस्तैद है रेलवे सुरक्षा बल, जानें क्या हैं इंतजाम

By

Published : Oct 3, 2019, 6:41 PM IST

जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी तीर्थ के लिए भारतीय रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत की है. नई दिल्ली से कटरा के लिए शुरू की गई ये ट्रेन आधिनुक सुविधाओं से लैस है. वंदे भारत एक्सप्रेस में सुविधाओं के साथ साथ सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया गया है. सुरक्षा के इंतजाम जानने के लिए ईटीवी भारत ने रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार से बात की. जानें पूरा विवरण

रेलवे सुरक्षा बल महानिदेशक अरुण कुमार

नई दिल्ली: भारत की सबसे आधुनिक सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस आज नई दिल्ली से कटरा के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा रवाना की गई. इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाओं के साथ-साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

ईटीवा भारत से बात करते हुए रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि दिल्ली से कटरा के रास्ते पर रेलवे सुरक्षा बल के दिल्ली, अम्बाला और फिर्ज़ोपुर तीन डिवीज़न हैं.

वंदे भारत के ड्राई रन के दौरान इस रास्ते पर ऑडिट किया और जिन जगहों पर जरुरत थी वहां हमने सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किये हैं.

रेलवे सुरक्षा बल महानिदेशक अरुण कुमार

अरुण कुमार ने बताया कि पिछ्ली बार हुई पत्थरबाजी की घटना को ध्यान में रखते हुए हमने लोकल पुलिस की मदद से वहां के लोगों के साथ मीटिंग की गई है.

पढ़ें- दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी, कितना है किराया, जानें

अरुण कुमार ने कहा कि हाल ही में नक्सल और आतंकवाद प्रभावित इलाकों में रेलवे परियोजनाओं को पूरा करने के लिए कोरस कमांडो की बटालियन तैनात की गई थी. इन कमांडोज को सीआरपीएफ द्वारा ट्रेनिंग दी गई थी.

ऐसे रास्तों पर आतंकवादी हमले होने की संभावनाएं बनी रहती है इसलिए कोरस कमांडो को को हर प्रकार की इमरजेंसी के लिए तैयार रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details