दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आंध्र की रैली में PM मोदी पर बरसे राहुल, 'स्पेशल स्टेटस' का वादा

राहुल ने आंध्र प्रदेश में अपनी रैली के दौरान घोषणा की है कि आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा.

By

Published : Feb 22, 2019, 7:57 PM IST

राहुल गांधी

अमरावती: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज आंध्र प्रदेश के दौरे पर हैं. तिरुपति के मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद राहुल ने एक जनसभा में पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सत्ता में लौटने पर आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिया जाएगा.

राहुल ने कहा कि आंध्र प्रदेश के लोगों से राज्य को ‘विशेष दर्जा’ देने का वादा किया गया था. ये विशेष दर्जा देने का वादा किसी सामान्य व्यक्ति ने नहीं किया था. प्रधानमंत्री कोई सामान्य व्यक्ति नहीं होता.

उन्होंने कहा कि मैं आंध्र प्रदेश और देश के हर एक व्यक्ति से कहना चाहता हूं कि जैसे ही दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी, दुनिया की कोई ताकत आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने से कांग्रेस पार्टी को रोक नहीं सकेगी.

रैली के दौरान बोलते राहुल गांधी.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री करोड़ों लोगों की आवाज़ होता है. आंध्र प्रदेश को ‘विशेष दर्जा’ देने की बात पर राहुल ने कहा कि ये वादा भारत के प्रधानमंत्री ने नहीं बल्कि हर एक भारतीय ने किया था.

पढ़ें-आंध्र में राहुल- तिरूमला में की पूजा अर्चना

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राजनीति और नेतृत्व में सबसे महत्वपूर्ण चीज व्यक्ति के शब्दों का होता है. यदि उसमें वजन नहीं है तो फिर उसका कोई मतलब नहीं है.

पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा कि मोदी जी ने देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों का साढ़े तीन लाख रुपये का कर्जा माफ किया, लेकिन किसानों का कर्जा माफ नहीं किया.

उन्होंने कहा कि भरोसा रखिये, यदि कांग्रेस पार्टी ने कोई वादा किया है तो वो वादा हर हाल में पूरा होकर रहेगा.

उन्होंने कहा कि किसान से बिना पूछे उसकी जमीन नहीं ली जा सकती. किसान से जमीन लिये जाने पर 4 गुना मुआवजा दिया जायेगा. हमने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये का कर्जा माफ किया.

राहुल ने कहा कि एक तरफ भाजपा ने वादे तोड़े और दूसरी तरफ हमने सच्चाई के साथ आपको मनरेगा दिया, आपकी जमीन बचाने का वादा किया तो जमीन अधिग्रहण कानून दिया.

राहुल ने 2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार का जिक्र करते हुए कहा कि पांच साल पहले प्रधानमंत्री मोदी यहां आये थे. उन्होंने अपने भाषण में कहा था कि आंध्र प्रदेश को 10 वर्षों के लिये विशेष दर्जा दिया जायेगा.

बकौल राहुल पीएम मोदी ने उसी भाषण में उन्होंने हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख देने, हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने और किसानों को सही दाम देने की बात भी कही थी; उनका हर एक बयान झूठ था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details