दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महबूबा की हिरासत लोकतंत्र पर चोट, तत्काल हो रिहाई : राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू -कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता महबूबा मुफ्ती की रिहाई की मांग की है. उन्होंने कहा कि जब भारत सरकार गैरकानूनी रूप से राजनीतिक नेताओं को हिरासत में लेती है, लोकतंत्र का नुकसान होता है.

By

Published : Aug 2, 2020, 3:14 PM IST

rahul gandhi
राहुल गांधी ने की महबूबा मुफ्ती की रिहाई की मांग

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता महबूबा मुफ्ती को रिहा करने की मांग की है. बता दें कि महबूबा जम्मू-कश्मीर में जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत हिरासत में हैं. बीते शुक्रवार को उनकी हिरासत तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई है.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा भारत के लोकतंत्र को चोट पहुंचती है जब देश की सरकार गैरकानूनी रूप से राजनीतिक नेताओं को हिरासत में लेती है. उन्होंने लगभग एक वर्ष से हिरासत में बंद महबूबा को रिहा करने को लेकर कहा 'इस समय महबूबा को रिहा कए जाने की सख्त जरूरत है.'

राहुल गांधी ने किया ट्वीट

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने भी शनिवार को कहा कि जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती की हिरासत को बढ़ाया जाना 'कानून का दुरुपयोग' और देश के प्रत्येक नागरिक के 'संवैधानिक अधिकारों पर हमला' है. उन्होंने महबूबा की फौरन रिहाई की मांग करते हुए सवाल किया कि 61 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री सुरक्षा के लिए खतरा कैसे है.

पी चिदंबरम ने किया ट्वीट

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला समेत कई अन्य राजनीतिक नेताओं को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों में बदलाव करने से ठीक पहले नजरबंद किया गया है. कई नेताओं को रिहा किया गया है, लेकिन बीते शुक्रवार को महबूबा मुफ्ती की हिरासत तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई.

पढ़ें:महबूबा मुफ्ती की हिरासत तीन महीने और बढ़ाई गई

शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर गृह विभाग की ओर से जारी पत्र के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी को सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details