दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

रघुवर दास ने अमित शाह से की मुलाकात, उम्मीदवारों के नाम पर हुआ मंथन

दिल्ली में झारखंड बीजेपी प्रभारी ओम माथुर के आवास पर झारखंड को लेकर अहम बैठक हुई. इस बैठक में झारखंड विधानसभा चुनाव की रणनीति पर बातचीत हुई साथ ही उम्मीदवारों के नामों पर मंथन हुआ.

By

Published : Nov 8, 2019, 10:00 AM IST

अमित शाह से मिले रघुवर दास

नई दिल्ली : दिल्ली में झारखंड बीजेपी प्रभारी ओम माथुर के आवास पर झारखंड को लेकर अहम बैठक हुई, जिसमें सीएम रघुवर दास, ओम माथुर, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सह प्रभारी नंदकिशोर यादव, सह प्रभारी रामविचार नेताम, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह मौजूद रहे.

बैठक में झारखंड विधानसभा चुनाव की रणनीति पर बातचीत हुई. उम्मीदवारों के नामों पर मंथन हुआ.

एनडीए में कितने दलों को जगह देनी है और उनको कितनी सीट देनी है, इस पर भी विचार विमर्श हुआ. उसके बाद शाम से देर रात तक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर बैठक हुई.

अमित शाह के साथ नेताओं ने झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर विस्तार से बातचीत की. बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल रहे. बैठक में किन उम्मीदवारों को किस सीट से मौका दिया जाए, इस पर विचार विमर्श हुआ.

बीजेपी में झारखंड को लेकर चल रही रणनीति

दरअसल, बीजेपी चुनाव समिति की झारखंड में बैठक हुई. इसमें लगभग हर सीट पर तीन से चार नाम दिए गए थे.

सूत्रों के अनुसार, गुरुवार की बैठक में किसी सीट पर एक नाम को फाइनल कर दिया गया है, तो किसी सीट पर 2 नाम तय किए गए हैं.

वहीं, शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. जिसके बाद हर सीट के लिए 1 उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया जाएगा.

पहले और दूसरे चरण में जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, उसके लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कल केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद कर दिया जाएगा. सूत्रों के अनुसार, अमित शाह के घर हुई बैठक में एक-एक सीट पर तमाम परिस्थितियों का आकलन करते हुए प्रत्याशियों के नाम पर मंथन किया गया.

पढ़ें- महाराष्ट्र में क्या होगा, जानें विशेषज्ञों की राय

सूत्रों के अनुसार, बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के स्तर से लगभग तय हो गया है कि मोलभाव कर रहे आजसू के दबाव में बीजेपी नहीं आएगी.

आजसू बीजेपी से डेढ़ दर्जन से ज्यादा सीटों की मांग कर रही है. वैसे बीजेपी की कोशिश जारी रहेगी कि आजसू भाजपा का साथ दें.

चंदनकियारी और लोहरदगा सीट को लेकर भी बीजेपी और आजसू के बीच पेंच फंस गया है. वहीं, अगर बात बन गई तो झारखंड में 71 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी, 9 सीटों पर आजसू और 1 सीट पर लोजपा चुनाव लड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details