दिल्ली

delhi

मौसम खराब होने पर जोधपुर के एयरबेस पर उतर सकता है राफेल

By

Published : Jul 29, 2020, 4:45 AM IST

Updated : Jul 29, 2020, 6:40 AM IST

फ्रांस से भारत आ रहे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल को बुधवार को अंबाला एयरबेस पर उतारा जाएगा. लेकिन अगर अंबाला का मौसम खराब होता है, तो भारतीय वायुसेना ने राफेल को उतारने के लिए जोधपुर एयरबेस को दूसरे विकल्प रूप में चुना है.

राफेल
राफेल

जयपुर : देश की रक्षा पंक्ति में वायुसेना के लिए सबसे बड़े मारक हथियार के रूप में फ्रांस से भारत आ रहे दुनिया के अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल यूं तो बुधवार को अंबाला एयरबेस पर उतरने वाले हैं. लेकिन अंबाला में मौसम खराब हो रहा है. ऐसे में भारतीय वायु सेना ने जोधपुर के एयरबेस को इसके लिए दूसरे विकल्प के रूप में चुना है.

ऐसा माना जा रहा है कि अगर कल तक अंबाला का मौसम साफ नहीं होगा. ऐसे में जो 5 राफेल लड़ाकू विमान आ रहे हैं. उन्हें जोधपुर के एयरबेस से उतारा जाएगा. हालांकि जोधपुर एयरबेस के अधिकारियों ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन सूत्रों ने बताया कि इसको लेकर जोधपुर एयरबेस पर तैयारियां कर ली गई हैं. खासतौर से जब एक नया लड़ाकू विमान वायुसेना के बेड़े में शामिल होता है, उसके स्वागत को लेकर जिस तरीके की व्यवस्था होती है. उसका स्वागत होता है, वह सभी औपचारिकताएं जोधपुर में की जाएंगी. यह विमान जोधपुर कब उतरेंगे, अभी इसका समय तय नहीं किया गया है.

पढ़ें- भारत के लिए राफेल है 'गेमचेंजर', जानें लड़ाकू विमानों की खूबियां

गौरतलब है कि इससे पहले जून 2014 में जोधपुर एयरबेस पर चार राफेल विमान आए थे, जिन्होंने पश्चिमी सीमा पर चल रहे युद्धाभ्यास गरुड़ में भाग लिया था. प्रतिदिन जोधपुर से ही उड़ान भरा करते थे. अब अगर बुधवार को राफेल भारत में पहली बार जोधपुर एयरबेस पर उतरते हैं. तो यह जोधपुर के लिए गौरव वाली बात होगी.

हालांकि जब राफेल का सौदा हुआ था, तब यह कहा जाता था कि राफेल की स्क्वाड्रन जोधपुर में भी तैनात होगी, जो मिल की जगह लेगी. क्योंकि को हाल ही में वायुसेना ने मिग लड़ाकू विमान को जोधपुर एयरबेस से सेवानिवृत्ति दे दी है.

Last Updated : Jul 29, 2020, 6:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details