दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 9, 2020, 9:03 PM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10
top 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. किसान संगठनों ने खारिज किया केंद्र का प्रस्ताव, आंदोलन तेज करने का एलान

किसान नेताओं ने केंद्र सरकार के संशोधन के लिखित प्रस्ताव को खारिज़ कर दिया है और सभी किसान नेता 3 कृषि कानून रद्द करवाने और MSP गारंटी कानून लागू करवाने पर अड़िगहैं.

2. विपक्षी नेताओं की राष्ट्रपति से मुलाकात, कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग

दिल्ली-हरियाणा सीमा पर सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर प्रदर्शन का आज 14वां दिन है. इसी बीच पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की.

3. कर्नाटक विधान सभा में गौ हत्या विरोधी बिल 90 मिनट में पारित, विपक्ष का वॉकआउट

विपक्षी दलों के कड़े विरोध के बावजूद, कर्नाटक विधान सभा में गौ हत्या विरोधी बिल पारित हो गया. इस विवादास्पद विधेयक के पारित होने के समय विपक्ष ने कर्नाटक विधान सभा से वॉकआउट कर दिया. बिल को लेकर विपक्षी दलों ने हंगामा किया.

4. जिला विकास परिषद की 37 सीटों पर कल होंगे चुनाव

जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव में आम लोग बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं. यही कारण है कि प्रत्याशियों की संख्या सभी चरणों में बहुत ज्यादा है.

5. किसान आंदोलन के पीछे पाक और चीन का हाथ : केंद्रीय मंत्री

खाद्य प्रसंस्करण मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री राव साहेब दानवे ने कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए कृषि कानूनों के विरोध के पीछे पाकिस्तान और चीन का हाथ है. बता दें कि इससे पहले वीके सिंह और कृषि राज्यमंत्री भी किसानों के आंदोलन को लेकर बयानबाजी कर चुके हैं.

6. विदेश मंत्री जयशंकर बोले, सबसे कठिन दौर में हैं भारत-चीन संबंध

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, भारत पिछले 30-40 वर्षों में चीन के साथ अपने संबंधों के सबसे कठिन दौर में है. वह बुधवार को सिडनी स्थित एक इंस्टीट्यूट को संबोधित कर रहे थे.

7. कुतुब मीनार की मस्जिद पर कोर्ट में याचिका, मंदिरों को तोड़कर बनाए जाने का दावा

दिल्ली के कुतुब मीनार स्थित कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद पर कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिसमें 27 मंदिरों को तोड़कर मस्जिद बनाए जाने का दावा किया गया है. इस याचिका पर कोर्ट 24 दिसंबर को सुनवाई करेगा.

8. टीएमसी सांसद के बिगड़े बोल, 'दो पैसे की मीडिया को करो बाहर'

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में हैं. उन्होंने पार्टी की बैठक के दौरान मीडिया के लिए अपमानजनक भाषा का प्रयोग किया. यह घटना छह दिसंबर की है. उनके बयान की कोलकाता प्रेस क्लब ने भी निंदा की है. हालांकि, उन पर इसकी कोई फर्क दिख नहीं रहा है.

9. बंगाल दौरे पर नड्डा, बोले- 2021 के चुनाव में भाजपा 200 सीट जीतेगी

2021 में पश्चिम बंगाल में विधान सभा चुनाव होने हैं. इसके लिए भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है. इसी सिलसिले में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बंगाल दौरे पर कोलकाता पहुंचे. कई पार्टी कार्यालयों का उद्घाटन किया. ममता बनर्जी पर जमकर बरसे.

10. महबूबा का आरोप, घर में पुलिस ने किया नजरबंद

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती लगातार खुद के नजरबंद होने के आरोप लगा रही हैं. माना जा रहा है कि जिला विकास परिषद के चुनावों में मुफ्ती संदेश देने के लिए ट्वीट कर ऐसे आरोप लगा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details