दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

छत्तीसगढ़ की ये सब्जी चिकन से भी होती है महंगी , शहरी क्षेत्रों में भी बढ़ गई मांग

बारिश के आते ही सरगुज़ा के हर किचन की सबसे प्रमुख डिश अगर कोई होती है तो वो है पूटू. लोग इसके स्वाद के दीवाने हैं. खास बात यह है कि यह सब्जी चिकिन और मटन से ज्यादा महंगी है. जानें क्या है इसकी खासियत

By

Published : Jul 2, 2019, 10:34 PM IST

पूटु सब्जी

रायपुर : छत्तीसगढ़ के सरगुजा में एक ऐसा सब्जी उगाई जाती है, जिसके लोग दीवानें हैं कीमत चिकन से भी ज्यादा है. इस सबजी का नाम है पूटू.

पूटु को लेकर दीवानगी भी ऐसी है कि, इसके नुकसान की जानकारी होते हुए भी इसे खाते हैं. सबसे अहम बात यह है की पूटू बाजार में चिकन और मटन से कहीं ज्यादा महंगे दाम पर बिकता है.

सोमवार को अंबिकापुर के बाजार में यह 4 सौ रुपए किलो बेचा गया, लेकिन 2 दिन पहले यह एक हजार रुपए किलो बेचा जा रहा है. लिहाजा इतनी महंगी सब्जी शायद ही सरगुजा के लोगों के किचन में कभी आती हो, लेकिन इसके स्वाद के सभी दीवाने हैं.

पढ़ें- छत्तीसगढ़ : फिर ट्रेन से रेस्क्यू किए गए 7 बच्चे, पूछताछ जारी

मशरूम की प्रजाति है पूटू
पूटू मशरूम की एक प्रजाति है. हर साल सरगुजा में डायरिया से होने वाली मौत का कारण पूटू को ही माना जाता है. इसके सेवन में सावधानी न रखने पर मौत तक होती है. बावजूद इसके पूटू की बिक्रि धड़ल्ले से जारी है.

पूटू में पर्याप्त मात्रा में होता है प्रोटीन
चिकित्सक भी मानते हैं की पूटू की सही पहचान आवश्यक है. कई बार कुछ जहरीले पूटू खा लेने से लोगों की मौत हो जाती हैं. पूटू में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है. पहले रुपए के अभाव में लोग पूटू खाते थे लेकिन अब कीमत चिकन और मटन के बराबर हो गई है.

100 किलोमीटर से पूटू बेचने आती हैं महिलाएं
लोगों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पूटू सेवन से मिल जाता है. अब यहां हालात कुछ और हैं. ग्रामीण अब इसे कुपोषण दूर करने के लिए नहीं बल्कि आय का साधन बना चुके हैं. महिलाएं 90 -100 किलोमीटर दूर तारा और मोरगा क्षेत्र से अंबिकापुर आकर पूटू बेचती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details