दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पंजाब : हमले की तैयारी कर रहे दो खालिस्तानी समर्थक गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने गुरुवार रात दो कथित खालिस्तानी समर्थको की गिरफ्तारी के साथ एक और आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है. यह आतंकी अपने पाकिस्तानी आकाओं के इशारे पर आतंकी हमलों अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे. मामले में डीजीपी दिनकर गुप्ता ने शुक्रवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि मोबाइल फोन से संदिग्ध लेनदेन का पता चला है. इसके अलावा मोबाइल में संदिग्ध तस्वीरें, वॉइस मैसेज, साथ ही एक विशेष भू-स्थान के निर्देशांक भी मिले हैं.

By

Published : Jun 19, 2020, 10:28 PM IST

चंडीगढ़ : पंजाब पुलिस ने गुरुवार रात दो कथित खालिस्तानी समर्थको की गिरफ्तारी के साथ एक और आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है. यह आतंकी अपने पाकिस्तानी आकाओं और हैंडलर्स के इशारे पर कई आतंकी हमलों अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे. इनके पास से एक जर्मन निर्मित एमपी 5 सब-मशीन गन, 4 मैग्जिन के साथ एक 9 एमएम पिस्तौल और दो मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं.

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने शुक्रवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि जब्त किए गए मोबाइल फोन से संदिग्ध लेनदेन का पता चला है, इसमें संदिग्तध तस्वीरें, वॉइस मैसेज, साथ ही एक विशेष भू-स्थान के निर्देशांक भी मिले हैं. इसके अलावा, पकड़े गए एक खालिस्तानी समर्थक गुरमीत सिंह के मोबाइल से संगठन से जुड़े कई प्रकार के पोस्ट और वेब-लिंक पाए गए, जो आईएसआई और भारत विरोधी तत्वों के साथ नियमित रूप से संपर्क में हैं, जो पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित हैं

फिलहाल पुलिस ने 184 यू / एस 120 बी, 121 आईपीसी, 25, 54, 59 आर्म्स एक्ट आर / डब्ल्यू 13, 17, 18, 18 बी, 20 गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है.

गिरफ्तार किए गए खालिस्तानी समर्थक

गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि गुरुवार देर रात अमृतसर ग्रामीण पुलिस की एक टीम ने जीटी रोड, पीएस जंडियाला, गुरदासपुरिया ढाबा के पास एक जगह पर छापा मारा और गुरमीत सिंह और विक्रम सिंह को गिरफ्तार किया.

DGP के अनुसार, 44 वर्षीय गुरमीत सिंह निवासी गंडा सिंह कॉलोनी, सुल्तानविंड रोड, अमृतसर ने पूछताछ के दौरान बताया कि तस्वीरें और वॉइस मैसेज पाकिस्तान स्थित हैंडलर द्वारा उनके साथ साझा किए थे. उन्होंने आगे खुलासा किया कि पाकिस्तान स्थित हैंडलर उन्हें पंजाब में आतंकी हमले करने के निर्देश दे रहे थे, खासतौर पर एक विशेष समुदाय से संबंधित व्यक्तियों को निशाना बनाकर. गुरमीत सिंह ने आगे खुलासा किया कि वह करीब 3 साल पहले अपने हैंडलर्स से मिलने पाकिस्तान गया था.

गुरमीत सिंह पहले भी अपने भाई के साथ धोखाधड़ी के एक मामले में शामिल थे, और उनके खिलाफ पीएस बी-डिवीजन, अमृतसर में मामला दर्ज किया गया था.

पढ़ें - पंजाब ने केंद्र से अतिरिक्त पीपीई किट के निर्यात की इजाजत मांगी

गुप्ता ने कहा कि पाकिस्तान आधारित आकाओं और आतंकवादी मॉड्यूल के संचालकों की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं .

गुप्ता ने कहा कि पंजाब पुलिस अपने अलगाववादी और विभाजनकारी एजेंडे के मद्देनजर राज्य के सांप्रदायिक सद्भाव और कानून और व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे भारत विरोधी तत्वों के नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए 24x7 काम कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details