दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 13, 2020, 1:48 PM IST

ETV Bharat / bharat

पंजाब : गन्ना किसानों को बड़ी राहत, बकाया चुकाने का मुख्यमंत्री ने दिया आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने गन्ने की खेती करने वाले किसानों का बकाया भुगतान करने का आदेश दे दिया है. दरअसल, राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने दो जून को मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर गन्ने की खेती करने वाले किसानों को भुगतान देने की मांग की थी.

cm captain amrindar singh
मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह

नई दिल्ली : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने गन्ने की खेती करने वाले किसानों का बकाया भुगतान करने का आदेश दे दिया है. दरअसल, राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने दो जून को मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर गन्ने की खेती करने वाले किसानों को भुगतान देने की मांग की थी.

मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने गन्ना उत्पादकों को अदा किए जाने वाले 299 करोड़ रुपए के पूरे बकाए का भुगतान करने के लिए शुगरफेड को 149 करोड़ की शेष राशि देने का आदेश दिया है.

इस बीच, मुख्यमंत्री के निर्देश पर वित्त विभाग ने सहकारी चीनी मिलों के किसानों का बकाया भुगतान करने के लिए 150 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं, जबकि 149 करोड़ रुपए की शेष राशि का भुगतान शुगरफेड द्वारा किया जाएगा.

बाजवा ने गन्ने की खेती करने वाले किसानों का बकाया भुगतान करने के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है. वहीं प्रताप सिंह बाजवा के पत्र लिखने के बाद कांग्रेस ने उन पर निशाना साधते हुए कहा कि वह अपनी ही पार्टी की आलोचना कर रहे हैं.

स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने कहा कि मंत्री बाजवा को जनता की जगह, पार्टी या फिर सरकार के बीच इस मुद्दे को उठाना चाहिए था. उन्होंने कहा कि बाजवा को मीडिया घरानों के बजाय सीएम कार्यालय के नाम पत्र भेजना था.

पढ़ें :-गन्ना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर केंद्र व राज्यों के बीच कोई टकराव नहीं : सुप्रीम कोर्ट

बता दें कि बाजवा पहले भी कई बार अपनी ही सरकार की आलोचन कर चुके हैं, यह पहली बार नहीं है, जो विपक्षी दल ने बाजवा पर निशाना साधा है. बाजवा और कैप्टन अमरिंदर राजनीतिक विरोधी हैं. साल 2007 और 2012 में पार्टी विधानसभा चुनाव हार गई थी, जिसके बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह को पंजाब कांग्रेस प्रमुख के पद से हटा दिया गया था. उस वक्त बाजवा को राज्य का प्रमुख बनाया गया था, लेकिन 2017 से पहले बाजवा को हटा दिया गया था और कैप्टन अमरिंदर को राज्य प्रमुख बना दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details