दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पंजाब ने केंद्र से अतिरिक्त पीपीई किट के निर्यात की इजाजत मांगी

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने पीपीई किट के अतिरिक्त उत्पादन को निर्यात करने की मंजूरी देने की मांग की है. उन्होंने अपने पत्र में कहा कि इससे आत्मनिर्भर भारत अभियान को प्रोत्साहन मिलेगा.

By

Published : Jun 19, 2020, 4:00 AM IST

exporting ppe kit
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पीपीई (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) किट के अतिरिक्त उत्पादन को निर्यात करने की मंजूरी देने की मांग की है. राज्य के पीपीई किट उत्पादनकर्ताओं के पास मांग से अधिक निर्माण हो रहा है और उन्हें सरकार से पर्याप्त ऑर्डर नहीं मिल पा रहे हैं. राज्य में पीपीई किट के 128 मान्यता प्राप्त निर्माता हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान पंजाब को इस संवेदनशील उपकरण के निर्माण के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के तहत इन निर्माताओं ने अधिक संख्या में इसे बनाना शुरू किया था.

सिंह ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री को लिखा, 'इन निर्माताओं को पीपीई किट के निर्यात की अनुमति देने से आपके नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए आत्मनिर्भर भारत अभियान को प्रोत्साहन मिलेगा.'

उन्होंने कहा, 'एचएलएल की तरफ से इन निर्माताओं को ऑर्डर मिलना मुश्किल हो रहा है.' कुल 128 निर्माताओं में से केवल 18 इकाईयों को ही भारत सरकार की ओर से ऑर्डर मिला है.

एचएलएल लाइफकेयर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन है और यह अस्पतालों और स्वास्थ्य संगठनों के लिए सामान खरीदने का काम करती है.

पढ़ें-गलवान में चीनी सैनिकों पर गोली चलाने की अनुमति क्यों नहीं दी गई : अमरिंदर

ABOUT THE AUTHOR

...view details