दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 9, 2019, 10:39 AM IST

Updated : Dec 9, 2019, 10:33 PM IST

ETV Bharat / bharat

असम में CAB का पुरजोर विरोध - छात्र ने खुद को आग लगाई, जानें क्या है पूरा विवाद

लोकसभा में आज नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB-Citizenship Amendment Bill) पेश हुआ. इससे पहले ही असम के कई इलाकों में इस बिल का पुरजोर विरोध किया जा रहा है. कई स्थानों पर तो असम बंद तक की घोषणा कर दी गई है. साथ ही सड़कों को भी अवरुद्ध कर दिया गया है. विरोध प्रदर्शन असम तक सीमित नहीं है. पढ़ें विस्तार से...

protest-going-on-at-several-places-of-assam
CAB के विरोध में असम में जगह-जगह हो रहे प्रदर्शन

नई दिल्ली/ गुवाहाटी : राजधानी से लेकर असम के कई स्थानों पर नागरिकता संशोधन विधेयक का पुरजोर विरोध हो रहा है. आज सुबह से ही कई स्थानों पर प्रदर्शन चल रहे हैं. ऑल असम स्टूडेंट यूनियन ने धेमाजी में 12 घंटे के असम बंद की घोषणा की.

बिल का विरोध करने के लिए ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) ने विधेयक के खिलाफ विरोध की बात कही है. एआईयूडीएफ के वरिष्ठ नेता विधेयक को अलोकतांत्रिक करार दिया. एआईयूडीएफ के सदस्यों ने दिल्ली के जंतर मंतर पर नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में धरना प्रदर्शन भी किया.

जंतर मंतर पर CAB के खिलाफ AIUDF का विरोध प्रदर्शन

सोमवार को असम के जोरहट में बिल का विरोध कर रहे छात्रों ने नग्न होकर अपना विरोध जताया और सरकार के खिलाफ नारे बाजी की.

असम के जोरहट में विरोध प्रदर्शन

इसके अलावा असम के मोरीगांव जिले में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करते हुए एक छात्र ने खुद को जलाने की कोशिश की. छात्र सीएबी के विरोध में आज प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के विरोध में नारे लगा रहे थे. घायल छात्र को तुरंत अस्पताल में भर्ती किया गया है.

CAB के विरोध में असम के छात्र ने की आत्मदाह की कोशिश

इसके साथ ही असम युवा मंच, ऑल असम स्टूडेंट यूनियन, ऑल असम कोच राजबंशी स्टूडेंट यूनियन KMSS और बीर लच्छी सेना ने शिवसागर में असम बंद का एलान किया.

AIUDF करेगी ने किया कैब के विरोध का ऐलान

गौरतलब है कि प्रदर्शनकारियों ने तेओक, जोरहाट में टायर जलाकर सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है.

इसी क्रम में देश के अन्य हिस्सों से भी विरोध प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं.

AIDUF प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने CAB के खिलाफ संसद के बाहर प्रदर्शन किया

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) ने CAB के खिलाफ जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया. AIDUF प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने विधेयक का विरोध करते हुए कहा, यह विधेयक संविधान के विरुद्ध और हिंदू-मुस्लिम एकता के खिलाफ है. हम इस विधेयक को खारिज कर देंगे और विपक्ष इस पर हमारे साथ है. हम इस विधेयक को पारित नहीं होने देंगे.

बदरुद्दीन अजमल का बयान

उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के प्रमुख और आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) के सांसद अखिलेश यादव ने कहा हम इस विधेयक के खिलाफ हैं और पार्टी हर कीमत पर इसका विरोध करेगी.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह विधेयक पहले भी संसद में पेश किया गया था हमनें तब भी इसकी विरोध किया था. हम आज भी इसका विरोध करेंगे.

अधीर रंजन चौधरी का बयान

पीके कुन्हालीकुट्टी IUML के सांसद ने कहा हमारी पार्टी इस विधेयक का विरोध करेगी. यह विधेयक संविधान के खिलाफ है

पीके कुन्हालीकुट्टी का बयान

आपको बता दें नागरिकता संशोधन विधेयक आज लोक सभा में पेश किया गया है.

Last Updated : Dec 9, 2019, 10:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details