दिल्ली

delhi

हाथरस मामले पर कांग्रेस का प्रदर्शन, सुष्मिता देव समेत अन्य नेता हिरासत में

हाथरस मामले को लेकर यूथ कांग्रेस ने नई दिल्ली में प्रदर्शन किया. दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस नेता सुष्मिता देव, अमृता धवन, श्रीनिवास बी वी को हिरासत में लिया है.

By

Published : Sep 30, 2020, 4:49 PM IST

Published : Sep 30, 2020, 4:49 PM IST

Updated : Sep 30, 2020, 10:04 PM IST

दिल्ली पुलिस ने सुष्मिता देव, अमृता धवन, श्रीनिवास बीवी को हिरासत में लिया
दिल्ली पुलिस ने सुष्मिता देव, अमृता धवन, श्रीनिवास बीवी को हिरासत में लिया

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के हाथरस में नाबालिग के साथ हुई दरिंदगी के मामले में प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ आक्रोश देखा जा रहा है. इस मामले को लेकर यूथ कांग्रेस ने आज नई दिल्ली में प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में शामिल कांग्रेस नेता सुष्मिता देव, अमृता धवन, श्रीनिवास बी वी को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

दिल्ली में हाथरस गैंगरेप के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 80 लोगों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया. 36 पुरुषों को हिरासत में लिया गया, वहीं 44 महिलाएं भी हिरासत में ली गईं.

एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुबह 11.30 के करीब एआईडीडब्ल्यूए, डीएसडीयू, एआईएसए से जुड़े कार्यकर्ता एसपी मार्ग स्थित यूपी भवन पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, इसी दौरान 80 लोगों को हिरासत में लिया गया.

कांग्रेस का प्रदर्शन

चित्रकूट में कांग्रेस का प्रदर्शन

हाथरस गैंगरेप के विरोध में चित्रकूट में कांग्रेस ने धरना प्रदर्शन किया. इस बीच पुलिस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में पुरानी बाजार चौराहे पर झड़प हो गई. इस दौरान पुलिस ने कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और बसों से खोह पुलिस लाइन ले आई. वहीं पुलिस के साथ हुई झड़प के दौरान मची भगदड़ में यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष कृष्णा राज सिंह का हाथ चोटिल हो गया और वे कुछ देर के लिए अस्पताल में भर्ती हुए. कृष्ण राज सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की लचर व्यवस्था के चलते ही दुष्कर्म जैसे मामले प्रदेश में बढ़ते जा रहे हैं. वहीं आरोपियों को सजा न देकर प्रशासन दुष्कर्म के खिलाफ आवाज उठा रहे लोगों का मुंह बंद करने में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ रही है. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से आज मेरे साथ व कांग्रेसियों के साथ पुलिस ने हाथापाई की है, उससे मैं चोटिल हो गया हूं. इसके लिए दोषी पुलिसकर्मी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मैं मांग करता हूं. मैं जिले के पुलिस मुखिया के साथ ही साथ प्रदेश सरकार से भी मांग करता हूं कि दोषी पुलिसवालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए.

कांग्रेसियों का प्रदर्शन.

पीड़िता के परिजनों के लिए 25 लाख रुपये की सहायता राशि
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिजनों के लिए 25 लाख रुपये की सहायता राशि और परिवार के एक सदस्य को कनिष्ठ सहायक के रूप में नौकरी देने की घोषणा की है. सूडा योजना के अंतर्गत हाथरस शहर में परिजनों को एक घर का आवंटन भी किया जाएगा. सीएम योगी ने मामले की फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई करने की अनुमति दे दी है. एसआईटी की तीन सदस्यीय कमेटी सभी बिंदुओं की जांच करेगी.

सीएम योगी ने की घोषणा.

आम आदमी पार्टी ने महिला विंग का प्रदर्शन
हाथरस गैंगरेप केस को लेकर आम आदमी पार्टी ने महिला विंग के नेतृत्व में लखनऊ के परिवर्तन चौक पर प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शन कर रहे आप कार्यकर्ताओं ने प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. आम आदमी पार्टी की मांग है कि मामले के परीक्षण के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन किया जाए और 6 माह के भीतर दोषियों को फांसी की सजा दी जाए. योगी सरकार परिवार को सुरक्षा प्रदान करें और 50 लाख रुपये मुआवजा भी दे. इस मौके पर आम आदमी पार्टी की महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष नीलम यादव और प्रदेश सचिव शिमला त्रिपाठी भी मौजूद रहीं.

आप की महिला विंग ने किया प्रदर्शन.

वाराणसी में प्रदर्शन

हाथरस गैंगरेप केस को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में भी छात्रों का गुस्सा देखा गया. सिगरा थाना क्षेत्र के चंदुआ सट्टी के पास आज काशी विद्यापीठ के छात्रसंघ अध्यक्ष संदीप यादव के नेतृत्व में कई छात्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला फूंकने की तैयारी कर रहे थे. उसी दौरान मौके पर पहले से तैनात पुलिस ने सूचना मिलने के बाद छात्रों के हाथ से पुतला छीन लिया. इसके बाद आक्रोशित छात्र सड़क पर ही नारेबाजी करते हुए धरना प्रदर्शन करने लगे.

वाराणसी में प्रदर्शन

बागपत में सपा के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

हाथरस में हुई दलित लड़की के साथ दरिंदगी के मामले को लेकर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने तहसील बड़ौत में धरना प्रदर्शन किया. सपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला भी जलाया. वहीं तहसील परिसर में मौजूद पुलिसकर्मियों ने तीन सपा कार्यकर्ताओं को सीएम का पुतला जलाने के मामले में हिरासत में लिया है.

सीएम योगी का सपा कार्यकर्ताओं ने फूंका पुतला.

सहारनपुर

कांग्रेस के कद्दावर नेता इमरान मसूद सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ हाथरस के लिए रवाना होने वाले थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें हाथरस जाने से रोक दिया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने योगी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. हाथरस की बेटी को श्रद्धांजलि देने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक दिन का उपवास रखने की भी घोषणा की.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका.

रायबरेली में कांग्रेस महिला विंग का प्रदर्शन

हाथरस में दलित युवती के साथ हुए गैंगरेप के बाद मौत मामले में प्रदेश सरकार को घेरने में जुटी कांग्रेस ने आज रायबरेली में अपनी महिला विंग के साथ मिलकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. कांग्रेस की महिला विंग ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन दिया. साथ ही योगी सरकार पर आरोपियों को बचाने का आरोप भी लगाया. इस दौरान मौके पर मौजूद खाकी भी सतर्क दिखी, जिससे किसी भी प्रकार की कोई भी अनहोनी न हो सके.

कांग्रेस की महिला विंग ने किया प्रदर्शन.

सुष्मिता देव का बयान
हाथरस मामले पर अखिल भारतीय महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देव ने कहा कि कल रात उत्तर प्रदेश की सरकार ने हाथरस की बेटी के साथ अन्याय किया. अगर इस परिवार को या हाथरस की बेटी को न्याय देना है तो उसका एक ही जवाब है कि प्रधानमंत्री यूपी के मुख्यमंत्री से इस्तीफा मांगें.

उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री जी से पूछना चाहती हूं कि जिस विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन आपने किया, क्या उस एसआईटी में इतनी ताकत है कि वह उसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को बुलाए.

सुष्मिता देब ने कहा कि मुख्यमंत्री को एसआईटी के सामने जवाब देना चाहिए कि जिस तरह से इस बच्ची के साथ दुष्कर्म हुआ, जिसकी रीढ़ की हड्डी टूटी, जीभ को काटकर फेंक दिया गया इसके बावजूद आपने उस बच्ची को जिला अस्पताल में ही क्यों रखा.

उन्होंने कहा कि सबसे जरूरी सवाल यह है कि जब उसने अपनी आखिरी सांस ली, तब आप रात के अंधेरे में उसे एम्बुलेंस में डालकर गांव ले गए और उसके परिवार की सहमति के बिना क्यों उसका अंतिम संस्कार कर दिया.

साथ ही उन्होंने कहा कि आज जो वीडियो आपने और मीडिया ने फ्लैश किया है, जिसमें उस बच्ची की माता के आंसू हमें दिख रहे हैं, जिसमें वह हाथ जोड़ कर मांग कर रही हैं कि उन्हें अंतिम संस्कार का अधिकार क्यों नहीं दिया गया.

कांग्रेस की नेता ने कहा कि बच्ची को घर तक ले जाने की अनुमति उत्तर प्रदेश सरकार ने नहीं दी, इसकी पूछताछ कौन करेगा? आरोपियों की पूछताछ एसआईटी करेगी, लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्दयी व्यवहार और षड्यंत्र की पूछताछ कौन करेगा? प्रधानमंत्री को भी इसका जवाब देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि बच्ची का क्रियाकर्म बिना किसी रीति रिवाज के हुआ. आप क्या छिपा रहे हैं योगी आदित्यनाथ ? आपकी नाकामी अभी से नहीं, बल्कि तब से साबित हो रही है जब से आप मुख्यमंत्री के पद पर बैठे हैं.

उन्होनें कहा कि कल जो आपने हाथरस की बेटी के साथ किया, आपने अपनी हर हद को, हर सीमा को पार किया. कांग्रेस पार्टी की मांग है कि इस मामले में न्याय तभी हो सकता है जब योगी आदित्यनाथ अपनी गद्दी छोड़ दें.

उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री इससे मुकर जाते हैं तो हर महिला के लिए शर्म की बात है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो सिर्फ झूठे भाषण देते हैं और एक निक्कमे मुख्यमंत्री को उत्तर प्रदेश में बैठा रखा है. कांग्रेस पार्टी की यह मांग है कि योगी आदित्यनाथ को गद्दी छोड़नी पड़ेगी और जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे तो हम सड़कों पर उता जाएंगे और हमारी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में सरकार को चैन की नींद नहीं सोने देंगे.

Last Updated : Sep 30, 2020, 10:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details