दिल्ली

delhi

देश भर में बवाल, केरल में यूथ विंग की टॉर्च रैली, यूपी में 15 की मौत-705 गिरफ्तार

By

Published : Dec 21, 2019, 7:48 AM IST

Updated : Dec 22, 2019, 12:01 AM IST

etvbharat
डिजाइन इमेज

21:40 December 21

असम : डिब्रूगढ़ जिले में से कर्फ्यू हटाया गया

डिब्रूगढ़ जिला प्रशासन ने जानकारी दी कि रविवार सुबह छह बजे से रात दस बजे तक जिले में से कर्फ्यू हटा लिया गया है. 

21:31 December 21

केरल में वाम दलों के यूथ विंग की टॉर्च रैली

केरल में यूथ विंग की टॉर्च रैली

केरल के तिरुवनंतपुरम में वामपंथी दलों की यूथ विंग ने सीएए के खिलाफ टॉर्च रैली आयोजित की. विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने हाथों में मशाल लेकर मार्च निकाला.

19:18 December 21

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर की जमानत याचिका खारिज

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद की जमानत याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट ने चंद्रशेखर को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. चंद्रशेखर को तिहाड़ जेल भेज दिया गया है.

सीएए के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों के दौरान मध्य दिल्ली के दरियागंज इलाके में शुक्रवार शाम हुई हिंसा-आगजनी मामले में फरार भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को कुछ समय के लिए चंद्रशेखर अपने समर्थकों की भीड़ में जामा मस्जिद के आसपास दिखाई दिए थे. सादा कपड़ों में भीड़ में चंद्रशेखर को तलाश रही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीमें जब तक उन्हें पकड़ पातीं, वह मौके से भाग गए.

19:18 December 21

बंगाल : कोलकाता में छात्रों का प्रदर्शन

जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने किया प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में छात्रों ने सीएए के खिलाफ रैली की. जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने विरोध में रैली निकाली.

19:17 December 21

कानपुर में पुलिस पर पथराव

प्रदर्शनकारियों ने कानपुर में आगजनी और पथरवा किया

उत्तर प्रदेश के कानपुर के यतीम खाना पुलिस थाना क्षेत्र में प्रदर्शन कर लोगों ने पुलिस पर पथराव किया और आगजनी की. प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में आग लगा दी. जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे औऱ प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया.

18:15 December 21

उत्तराखंड : हरिद्वार में धारा 144 लागू

उत्तराखंड के हरिद्वार में विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है.

17:48 December 21

आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीन कुमार की प्रेस वार्ता

जानकारी देते आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीन कुमार

आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीन कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि सीएए के खिलाफ प्रदर्शन में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 705 प्रदर्शनकारियों को अभी तक गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही 4500 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया. वहीं पूरे प्रदर्शन के दौरान 263 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिनमें से 57 गोली लगने से घायल हुए हैं. 

17:47 December 21

रामपुर में प्रदर्शनकारियों ने की आगजनी

प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी और आगजनी की

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने आसू गैस के गोले छोड़े. जिले के मोहल्ला हाथी खाना चौराहा आरएएफ और पीएसी लोगों को काबू करने में जुटी है, लेकिन प्रदर्शनकारी हिंसक होते जा रहे हैं.

प्रदर्शनकारियों ने 2 कार, 2 मोटरसाइकिल में तोड़फोड़ और एक बाइक को आग के हवाले कर दिया. इस हिंसक विरोध में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई, जबकि दो प्रदर्शनकारी घायल हो गए हैं. जिन्हें मुरादाबाद जिला अस्पताल रेफर किया गया है.

17:01 December 21

मेरठ रेंज के आईजी आलोक सिंह ने कहा- मेरठ में शांति है

आईजी रेंज आलोक सिंह से बातचीत

मेरठ: नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर विरोध प्रदर्शन के बाद शनिवार को जिले में शांति है. मेरठ रेंज के आईजी आलोक सिंह ने कहा कि शुक्रवार की घटना के बाद शनिवार को परिस्थितियां नियंत्रण में हैं.

आईजी आलोक सिंह ने बताया कि पूरे रेंज में अब तक 102 गिरफ्तारियां हुईं हैं. वीडियो, फोटो से प्रदर्शनकारियों को चिन्हित किया जा रहा है. समूचे मेरठ  रेंज में अब शांति है और साजिशकर्ताओं के बारे में जांच की जा रही है.

16:56 December 21

यूपी : रामपुर में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े

रामपुर में हिंसक प्रदर्शन

रामपुर: यूपी के रामपुर में CAA और NRC को लेकर लोगों का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. पुलिस अधिकारियों सहित भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद है.

रामपुर में सीएए का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे.

16:53 December 21

सुल्तानपुर में पुलिस ने कांग्रेस नेता पर बरसाईं लाठियां

पुलिस ने कांग्रेस नेता पर बरसाईं लाठियां

नागरिक संशोधन कानून पर प्रदर्शन और राजनीति करने वालों से खाकी सख्ती से निपट रही है. उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में कांग्रेस नेता मो. जफर सुरक्षा व्यवस्था के दौरान राजनीति करने लगे. पुलिसकर्मियों से उनकी बहस होने लगी. इसी बीच एक पुलिसकर्मी ने उन पर डंडों की बौछार कर दी. कांग्रेस नेता जफर ने भागकर अपने को बचाया.

16:13 December 21

मेरठ में हिंसक प्रदर्शन

मेरठ में हिंसक प्रदर्शन के बाद पुलिस का लाठीचार्ज

यूपी के मेरठ में CAA और NRC के विरोध में हुई हिंसा के बाद में जिले में 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है. वहीं इस घटना से जुड़े 27 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है. प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए हिंसात्मक प्रदर्शन में तीन लोगों की मौत होने की खबर है.

14:33 December 21

CAA के खिलाफ जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी के बाहर विरोध प्रदर्शन

जामिया विश्वविद्यालय के समक्ष विरोध प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन बिल और एनआरसी को लेकर जामिया यूनिवर्सिटी के छात्र शनिवार को भी प्रदर्शन कर रहे हैं. यूनिवर्सिटी के गेट के बाहर छात्रों का प्रदर्शन जारी है. अलग-अलग पोस्टर बैनर के साथ सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं यहां केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए नजर आए.

आपको बता दें, CAA के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन जारी है. राजधानी दिल्ली में प्रदर्शन लगातार हो रहा है. कल जामा मस्जिद पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी उमड़े थे. वहीं, जामा मस्जिद का ये प्रदर्शन दिल्ली गेट पर हिंसक हो गया था.

14:25 December 21

कर्नाटक : मैंगलोर में दिन के कर्फ्यू में तीन घंटे की ढील

मैंगलोर में शनिवार दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी. रात का कर्फ्यू जारी रहेगा. ये जानकारी सीएम सिद्धरमैया ने दी.

बता दें कि मैंगलोर में 23 दिसंबर से धारा 144 लागू कर दी गई है.

14:24 December 21

केरल में विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने की पानी की बौछार

केरल में विरोध प्रदर्शन के बीच वाटर कैनन का प्रयोग

13:49 December 21

महाराष्ट्र में 20 लोग हिरासत में, 300 के खिलाफ मामला दर्ज

महाराष्ट्र के मराठवाडा क्षेत्र के हिंगोली जिले में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान जमकर हिंसा हुई. 

इस दौरान कथित तौर पर सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने और दंगे करने के मामले में 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

130 अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया है.

एक अधिकारी ने बताया कि कलमनुरी और हिंगोली में शुक्रवार को हिंसा की खबर आई थी, जहां पुलिस कर्मियों पर पथराव करने की बात भी कही गई थी.

अधिकारी ने कहा, ' सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने और दंगा करने के मामले में अभी तक 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है.'

उन्होंने बताया कि धोखाधड़ी, हत्या की कोशिश, जान को खतरे में डालने या अन्य लोगों की सुरक्षा को खतरा पहुंचाने, जानबूझकर खतरनाक हथियारों से नुकसान पहुंचाने और गैरकानूनी तरीके से एकत्रित होने के मामले में 130 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

परभणी और बीड जिलों में भी भादंस की संबंधित धाराओं के तहत कुछ प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

परभणी जिले में हिंसा के एक अलग मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

कलक्टर कार्यालय के पास शुक्रवार को प्रदर्शन रैली के बाद पथराव में राजस्व अधिकारी विद्याचरण कदावकर और एक पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे.

पुलिस अधीक्षक कृष्ण कांत उपाध्याय ने बताया कि दमकल विभाग की एक गाड़ी क्षतिग्रस्त हुई है.

13:28 December 21

मैंगलोर : हिरासत में लिए गए बेनॉय विस्वम

बेनॉय विस्वम

सीपीआई नेता और राज्यसभा सदस्य बेनॉय विस्वम मैंगलोर में कर्फ्यू के बीच विरोध करने की कोशिश कर रहे थे. 

बेनॉय विश्वम सीएम यदियुरप्पा की मैंगलोर यात्रा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. कर्नाटक पुलिस ने सीपीआई नेताओं सहित बेनॉय विस्वम हिरासत में लिया.

13:23 December 21

बिहार में तेजस्वी यादव के विरोध को भारी जनसमर्थन

विरोध प्रदर्शन के दौरान समर्थकों के साथ तेजस्वी यादव

12:41 December 21

असम में स्थिति शांतिपूर्ण, डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में ढील- जानें क्या हैं असम के हाल

असम में स्थिति शांतिपूर्ण बनी रही, जबकि प्रदर्शनकारियों ने राज्य के कई हिस्सों में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण रैलियां निकालीं.

पुलिस ने बताया कि कानून-व्यवस्था सुधरने के मद्देनजर डिब्रूगढ़ में शनिवार को कर्फ्यू में सुबह छह बजे से 16 घंटे की ढील दी गई.

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों के बाद यहां कर्फ्यू लगा दिया गया था.

राज्य में इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) ने दोपहर में गुवाहाटी में धरना देने का कार्यक्रम बनाया है.

राज्य में नौ दिनों की रोक के बाद शुक्रवार को मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल की गईं, जबकि ब्रॉडबैंड सेवाएं 18 दिसंबर से फिर से शुरू कर दी गईं थी.

असम पुलिस ने लोगों से सोशल मीडिया पर सूचना पोस्ट करते या साझा करते वक्त सावधानी बरतने की अपील की है और कहा है कि राज्य में शांति एवं सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कानून को लेकर चिंताओं को व्यर्थ बताया है और कहा है कि वह किसी को भी राज्य के लोगों के अधिकार एवं सम्मान को नुकसान नहीं पहुंचाने देंगे.

12:08 December 21

दिल्ली में 400 लोगों पर FIR दर्ज, चेन्नई में विरोध-प्रदर्शन के बीच भारी सुरक्षा बल तैनात

चेन्नई में विरोध-प्रदर्शन, भारी सुरक्षा बल तैनात

दिल्ली के गाजियाबाद में 400 लोगों पर नामजद FIR दर्ज की गई है.

12:06 December 21

RJD ने बिहार बंद बुलाया

बिहार में CAA का कड़ा विरोध

बिहार में CAA को लेकर जारी विरोध के बीच RJD ने बिहार बंद बुलाया है. यहां लोग सड़कों पर उतरकर भारी विरोध कर रहे हैं. 

11:27 December 21

CAA के खिलाफ चेन्नई में भी विरोध, वाम दल का प्रदर्शन

चेन्नई में विरोध प्रदर्शन करते वाम संगठन

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चेन्नई में भी विरोध शुरू हो गया है. यहां लोग रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे हैं. 

11:19 December 21

असम में होगा SIT का गठन

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि राज्य में हो रही हिंसा की घटनाओं पर जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जो लोग भी इसमें हिंसा करते पाए गए, उनके खिलाफ सख्त कारर्वाई की जाएगी. 
 

10:50 December 21

दिल्ली के इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात, 15 लोग गिरफ्तार

दिल्ली के दरियागंज में नागरिकता संधोधन कानून के खिलाफ 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. नये नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान दिल्ली में कई इलाके हिंसा से प्रभावित हुए. हालांकि, इन इलाकों में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुरानी दिल्ली और सीमापुरी में सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई है.

पुरानी दिल्ली के दरियागंज और उत्तरपूर्वी दिल्ली के सीमापुरी में शुक्रवार को पथराव तथा हिंसा की घटनाएं देखी गई थी.

दरियागंज व्यापारी संघ के सचिव मनीष सेठ ने बताया कि शनिवार सुबह इलाके में सभी दुकानें खुली और कोई अशांति नहीं हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस कड़ी निगरानी कर रही है.

शाहदरा जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में हालात नियंत्रण में हैं.

उन्होंने कहा, 'इलाके में दिल्ली पुलिसकर्मी बड़ी संख्या में मौजूद हैं और वे शुक्रवार शाम से फ्लैग मार्च कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई अप्रिय घटना न घटे.'

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने संशोधित नागरिकता कानून पर कार्यकर्ताओं के साथ एक जनसभा की और प्रदर्शन मार्च निकाला.

दरियागंज में शुक्रवार को पुलिस तथा प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारें करनी पड़ी. इनमें से कुछ प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए थे और उन्होंने एक कार को फूंक दिया था.

मापुरी से भी पथराव की खबरें आयी जिनमें अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त को मामूली चोटें आईं.

10:34 December 21

बिहार में VIP का विरोध

VIP ने किया विरोध

बिहार में विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने भी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया. 

10:14 December 21

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद

भीम आर्मी के प्रमुख चन्द्रशेखर आजाद को शनिवार तड़के जामा मस्जिद के बाहर से हिरासत में लिया गया.

वह संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ मस्जिद के अंदर प्रदर्शन कर रहे थे.

उन्होंने कहा, 'हमें बलिदान देना होगा ताकि कानून वापस लिया जाए. हम हिंसा का समर्थन नहीं करते. हम शुक्रवार सुबह से मस्जिद के अंदर बैठे थे और हमारे लोग हिंसा में शामिल नहीं थे.'

आजाद शुक्रवार को पुलिस को चकमा देकर जामा मस्जिद पहुंचे थे.

09:39 December 21

उत्तर प्रदेश में आठ से ज्यादा की मौत, 150 से ज्यादा गिरफ्तार

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में यूपी के कई जिलों में हुई हिंसा के बाद आठ से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इनमें से एक फिरोजाबाद, एक कानपुर, दो बिजनौर तीन मेरठ और एक सम्भल में हुई घटना बताई जा रही है.

वहीं, इससे पहले राजधानी लखनऊ में गुरुवार को हुई हिंसा के दौरान गोली चलने के कारण मोहम्मद वकील ऑटो चालक की इलाज के दौरान मौत हो गई थी.

लखनऊ में हुई हिंसा और आगजनी में करीब 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 100 से अधिक लोगों को नजरबंद किया गया है. रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी एसआर दारापुरी को दंगा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

शुक्रवार का दिन लखनऊ में तनावपूर्ण रहा, लेकिन कहीं पर भी विरोध प्रदर्शन और हिंसा की खबर नहीं आई.

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा है कि हिंसा में बाहरी लोग शामिल हुए थे. इसमें बहराइच और बाराबंकी के लोगों के शामिल होने के सबूत मिले हैं.

हिंसा में कुछ ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है, जिनकी भाषा यूपी की नहीं है. आशंकाएं हैं कि ये लोग पश्चिम बंगाल के हैं. ऐसे में गिरफ्तार हिंसक प्रदर्शनकारियों के जब्त फोन की जांच की जा रही है. आखिर यूपी में हिंसा करने वाले लोग कहां-कहां से आए हैं. 

डीजीपी ओपी सिंह ने आशंका जताई है कि यूपी की हिंसा के पीछे बाहरी ताकतों का हाथ है, जिसकी जांच भी की जा रही है.

बता दें, उत्तरप्रदेश प्रशासन ने अलग-अलग जगहों से 1.70 लाख रुपये की संपत्ति कुर्क की है. 

09:11 December 21

नागरिकता कानून के खिलाफ बिहार के अलग-अलग भागों में विरोध प्रदर्शन

नागरिकता कानून के खिलाफ बिहार के अलग-अलग भागों में विरोध प्रदर्शन

बिहार बंद के दौरान अलग-अलग जगहों की गतिविधियां

  • नालंदा में बिहार बंद को लेकर दीपनगर के बेलदारिया में राजद कार्यकर्तओं ने एनएच पर टायर जला कर की आगजनी.
  • फारबिसगंज में राजद और यूथ कांग्रेस समर्थकों ने जोगबनी कटिहार पैसेंजर ट्रेन को रोककर कर रहे विरोध.
  • पटना में सड़कों पर उतरे आरजेडी समर्थक
  • हड़ताली चौक पर कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन शुरू
  • भिखना पहाड़ी मोड़ पर कार्यकर्ताओं ने की आगजनी
  • जहानाबाद में रेलवे ट्रैक पर कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन
  • रेलवे ट्रैक पर टायर जलाकर प्रदर्शन कर रहे हैं आरजेडी समर्थक
  • हाजीपुर के रामाशीष चौक पर राजद समर्थकों ने आगजनी कर किया सड़क जाम

09:08 December 21

कर्नाटक : सिद्धारमैया की मैंगलोर यात्रा पर नोटिस जारी

सिद्धारमैया का बयान

नागरिकता कानून के विरोध से जुड़े मामले में मैंगलोर पुलिस आयुक्त ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को नोटिस जारी किया है.

सिद्धारमैया की मैंगलोर की यात्रा के संबंध में जारी नोटिस में कहा गया है कि 'शहर में उनके प्रवेश से कानून और व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है.'

09:06 December 21

वैशाली में CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

वैशाली में CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

08:49 December 21

CAA के खिलाफ विरोध की अनदेखी को महेश भट्ट ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया

CAA पर महेश भट्ट की प्रतिक्रिया

नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन पर फिल्म निर्देशक महेश भट्ट ने दुख जाहिर किया है. उन्होंने कहा, 'मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत परेशान हूं क्योंकि पूरा देश आग की लपटों में है. उसके बाद भी अगर कोई नहीं देख सकता है, तो यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है.

भट्ट ने कहा, यदि युवा सड़कों पर है, तो हमें इस पर गौर करने और चर्चा करने की आवश्यकता है कि क्या गलत हुआ है.

CAA विरोध से जुड़ी अन्य खबरें-

नागरिकता कानून के खिलाफ UP के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन, छह प्रदर्शनकारियों की मौत

CAA विरोध : दिल्ली समेत कई शहरों में उग्र प्रदर्शन, आगजनी और पथराव

08:40 December 21

बिहार में ट्रेन संचालन बाधित करने का प्रयास, RJD का बिहार बंद

CAA के खिलाफ दरभंगा में विरोध प्रदर्शन

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के कार्यकर्ताओं ने दरभंगा में विरोध प्रदर्शन किया. RJD ने आज बिहार बंद का आह्वान किया है.

08:35 December 21

केरल : त्रिवेंद्रम में बसों को रोकने की कोशिश, सड़कों पर उतरे लोग

त्रिवेंद्रम में बसों को रोकने की कोशिश

केरल के त्रिवेंद्रम में केरल छात्र संघ (केएसयू) के सदस्यों ने शुक्रवार रात पेरोर्कडाड़ा (Peroorkada) जंक्शन पर इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) से संबंधित बसों को रोक दिया. सभी छात्र नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे थे.

08:31 December 21

गुजरात के राजकोट में एक जनवरी धारा 144 लागू

राजकोट में एक जनवरी धारा 144 लागू

गुजरात सरकार ने राजकोट में एक जनवरी 2020 तक धारा 144 लागू कर दी है. इसके तहत किसी भी जगह चार से ज्यादा व्यक्ति एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकते. 

07:25 December 21

CAA विरोध प्रदर्शन LIVE

CAA के पक्ष में लोगों की रैली

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं और देश में कई जगह तो हिंसा और उग्र प्रदर्शन भी देखने को मिले हैं. लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार शाम हजारों की संख्या में युवाओं का हुजूम इसके समर्थन में जुटा. इन युवाओं ने देश भक्ति गाने, कविताओं और नारों के साथ नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थन में शान्तीपूर्ण प्रदर्शन किया और क्नौट सर्कल में मार्च भी निकाला.

कुछ छात्र नागरिकता संशोधन कानून से सम्बंधित सवाल जवाब के पर्चे भी बांटते देखे गए, जिसमें इस कानून को ले कर कई अहम सवालों को समझाया गया है.

इस प्रदर्शन में ईटीवी भारत ने कुछ खास प्रदर्शनकारियों से भी बातचीत की. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े एक छात्र ने तो इस कानून के समर्थन में एक कविता ही लिख डाली है. कविता सुनाने के बाद विशाल नाम के इस छात्र ने भाईचारे का संदेश भी दिया और शांती बनाए रखने की अपील भी की.

वहीं बिहार से दिल्ली आए हुए एक छात्र ने इस कानून का समर्थन करते हुए अपने कुछ तर्क सामने रखे.

उग्र प्रदर्शनों की तस्वीरों के बीच ऐसे शान्तिपूर्ण प्रदर्शनों की तस्वीरें भी लगातार सामने आ रही हैं, जिसमें लोग CAA के पक्ष में सड़कों पर उतरते दिख रहे हैं. 

Last Updated : Dec 22, 2019, 12:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details