दिल्ली

delhi

CAA विरोध : दिल्ली समेत कई शहरों में उग्र प्रदर्शन, आगजनी और पथराव

By

Published : Dec 20, 2019, 8:52 AM IST

Updated : Dec 20, 2019, 11:44 PM IST

etvbharat
सीएए के खिलाफ नारेबाजी.

23:33 December 20

दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर लोगों का प्रदर्शन

दिल्ली गेट से हिरासत में लिए गए लोगों की रिहाई के लिए दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं.

21:38 December 20

तेलंगाना : हैदराबाद में 14 व्यक्तियों को ऐतिहातन हिरासत में लिया गया

हैदराबाद स्थित ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के बाद संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ एक प्रदर्शन के दौरान 14 व्यक्तियों को ऐहतियातन हिरासत में लिया गया.

20:59 December 20

मध्य प्रदेश : जबलपुर के चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया.

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ शुक्रवार को हिंसक प्रदर्शन के कारण जबलपुर शहर के चार थाना इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया, जबकि प्रदेश के बाकी सभी 51 जिलों में शांतिपूर्ण प्रदर्शन हुआ. वहीं, प्रदेश की राजधानी भोपाल में सात घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई.

20:30 December 20

नागरिकता कानून और NRC गरीबों के खिलाफ

प्रियंका गांधी का बयान

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी इंडिया गेट पर विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों से मिलने पहुंचीं. उन्होंने कहा है कि नागरिकता कानून और NRC गरीबों के खिलाफ हैं. इससे सबसे अधिक गरीब प्रभावित होंगे. दिहाड़ी मजदूर क्या करेंगे? प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से होने चाहिए.

20:29 December 20

बाहरी लोगों ने किया पथराव

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता एमएस रंधावा

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता एमएस रंधावा ने कहा कि जामा मस्जिद पर सुबह से चल रहा विरोध शांतिपूर्ण था. शाम 6.30 बजे के आसपास कुछ बाहरी लोग यहां आए और पथराव शुरू कर दिया. हमने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया और लोगों को पीछे धकेल दिया गया. इस दौरान  कुछ पुलिसकर्मियों को चोटें आईं, कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है.

20:25 December 20

प्रदर्शनकीरियो ने पुलिस कर्मियों को चाय और गुलाब भेंट किए

पुलिस को चाय देते लोग

स्थानीय लोग जाफराबाद इलाके में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगो ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात पुलिस कर्मियों को चाय और गुलाब भेंट किए

19:29 December 20

तीन जगहों को छोड़कर सभी स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार खोले गए

जामा मस्जिद, जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर को छोड़कर सभी स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार खोले गए.

19:14 December 20

राजीव चौक पर भी प्रवेश की अनुमति

कश्मीरी गेट के सभी प्रवेश और निकास द्वार खुले है. राजीव चौक पर भी प्रवेश की अनुमति.

18:48 December 20

मंडी हाऊस  ITO जाने वाला रास्ता बंद, कई मेट्रो स्टेशन बंद

कॉन्सेप्ट इमेज

विरोध प्रदर्शन के चलते मंडी हाऊस  ITO जाने वाला रास्ता बंद कर दिया गया है. इसके अलावा केंद्रीय सचिवालय, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, राजीव चौक, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद, खान मार्केट, जनपथ, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, जामिया बलिया इस्लामिया, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, शिव विहार,और जोहरी एन्क्लेव के मेट्रो स्टेशन भी बंद कर दिए गए हैं.

18:40 December 20

दिल्ली के दरियागंज में आगजनी

दिल्ली में हिंसा

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली में हो रहे विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने दरयागंज में वाहन में आग लगाई. 

18:27 December 20

जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन

दिल्ली में जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन का विरोध करने जामा मस्जिद पहुंचे भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इस गिरफ्तारी के बाद कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों का मार्च नहीं रुका और अब बड़ी तादाद में लोग जंतर-मंतर के लिये कूच कर चुके हैं.

16:36 December 20

CAA के खिलाफ भोपाल में भी विरोध प्रदर्शन, इंटरनेट सस्पेंड

16:32 December 20

दिल्ली के सीमापुरी में उग्र विरोध-प्रदर्शन, एडिशनल डीसीपी रोहित राजवीर सिंह घायल

दिल्ली के सीमापुरी में उग्र विरोध-प्रदर्शन किए जाने की खबर है. पुलिस ने हवाई फायरिंग की. इसके जवाब में दूसरी ओर से भी फायरिंग किए जाने की खबर है.

फायरिंग में एडिशनल डीसीपी रोहित राजवीर सिंह घायल हुए हैं.

15:40 December 20

दिल्ली में वर्तमान हालात पर ग्राउंड रिपोर्ट

15:39 December 20

विरोध प्रदर्शन कर रहे युवक को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया

दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया

14:23 December 20

जामा मस्जिद के बाहर जमकर नारेबाजी, शाही इमाम रहे मौजूद

जामा मस्जिद के बाहर जमकर नारेबाजी, शाही इमाम रहे मौजूद

14:21 December 20

दिल्ली के सीलमपुर इलाके में पुलिस का फ्लैग मार्च

दिल्ली पुलिस ने सीलमपुर इलाके में फ्लैग मार्च किया. नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी वीपी सूर्या ने बताया कि इलाके में शांति है. अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां तैनात और 1500 अन्य सुरक्षाकर्मी भी यहां के संवेदनशील इलाकों में मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

14:19 December 20

कर्नाटक के कोडागु में धारा 144 लागू, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

14:15 December 20

दिल्ली के जाफराबाद मेट्रो के बाहर रैपि़ड एक्शन फोर्स (RAF) की तैनाती

जाफराबाद मेट्रो के बाहर RAF के जवानों की तैनाती

13:43 December 20

जामा मस्जिद और लालकिले के आसपास के हालात पर ग्राउंड रिपोर्ट

जामा मस्जिद और लालकिले के आसपास के हालात पर ग्राउंड रिपोर्ट

13:43 December 20

CAA के खिलाफ विरोध को केंद्रीय मंत्री ने बताया संसद का अपमान

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी का बयान

13:43 December 20

महाराष्ट्र : मुंबई में हारी मस्जिद के बाहर CAA-NRC का विरोध

13:42 December 20

हैदराबाद : CAA के खिलाफ चारमीनार के पास लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

13:19 December 20

दिल्ली: CAA के खिलाफ प्रदर्शन जारी, जामा मस्जिद के बाहर नारेबाजी

जामा मस्जिद के बाहर नारेबाजी

नई दिल्ली के जामा मस्जिद में नागरिकता कानून के विरोध में नारेबाजी हो रही है. भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर आजाद भी पहुंचे.

13:15 December 20

पहचान पत्र दिखाने के बाद ही मिल रहा है मंगलुरु में प्रवेश

मंगलुरु : केरल से तलाप्पडी सीमा के रास्ते मंगलुरु आने वाले लोगों को पुलिस की सख्त जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है. शहर में प्रवेश के इच्छुक लोगों को सिर्फ आपात मामलों में पहचानपत्र दिखाने पर ही प्रवेश मिल रहा है.

सूत्रों ने बताया कि गुरुवार को मंगलुरु में हुई हिंसा के बाद लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों से निकलने से बचें.

केरल से ट्रेन से आए कम से कम 50 पुरुषों और महिलाओं को बिना पहचानपत्र मंगलुरु में प्रवेश करने का प्रयास करने पर हिरासत में लिया गया है.

सरकारी वेनलॉक अस्पताल में प्रवेश का प्रयास करने वाले मीडियाकर्मियों को भी हिरासत में लिया गया है. अस्पताल में गुरुवार को हुई गोलीबारी में मारे गए लोगों का पोस्टमॉर्टम चल रहा था.

मीडियाकर्मियों के कैमरे और फोन भी जब्त कर लिए गए हैं.

मंगलुरु के पुलिस आयुक्त पी.एस. हर्ष ने बताया कि शहर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई और यह 22 दिसंबर की मध्यरात्रि तक बंद रहेगी.

शहर में हुई गोलीबारी को लेकर पड़ोसी राज्य केरल के उत्तरी हिस्से में शुक्रवार को हाई अलर्ट जारी किया गया है.

13:13 December 20

दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

दिल्ली: दिल्ली के जामा मस्जिद के आसपास के इलाकों में पुलिस ने सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी है. वहीं दूसरी तरफ स्थानीय लोग दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को जामा मस्जिद के निकट गुलाब भेंट किया. बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध जारी है. 

12:30 December 20

दिल्ली के जामा मस्जिद से ग्राउंड रिपोर्ट, TN में 600 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

जामा मस्जिद से ईटीवी भारत की ग्राउंड रिपोर्ट

दिल्ली में जामा मस्जिद के बाहर शुक्रवार की नमाज से पहले कुछ लोगों ने नारेबाजी की. इसके अलावा तमिलनाडु में पुलिस ने 600 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

तमिलनाडु पुलिस अभिनेता सिद्धार्थ, संगीतकार टीएम कृष्णा, सांसद थिरुमावलवन और एमएच जवाहिरुल्ला सहित 600 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. ये सभी गुरुवार को चेन्नई के वल्लुवर कोट्टम में एकत्रित हुए थे और नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल थे. 

12:12 December 20

सीएए का विरोध शांतिपूर्वक होगा : ओवैसी

ओवैसी

हैदराबाद से सांसद असदउद्दीन ओवैसी ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बैठक की. उनका कहना हम इस कानून का पूरजोर विरोध करते हैं . विरोध शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा. उन्होंने प्रदर्शन के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्रवाई का जिक्र किया. उनका कहना था कि मेंगलुरू में प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत हो चुकी है. अगर हिंसा होती है तो हम इसकी निंदा करेंगे और इससे खुद को अलग कर लेंगे.
एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने आगे  यह हमारा विरोध करने का अधिकार है, हालांकि हम हिंसा की निंदा करते हैं और जो कोई भी हिंसा में शामिल है वह इस पूरे विरोध का दुश्मन है. विरोध प्रदर्शन किया जाना चाहिए, लेकिन शांति बनाए रखने पर यह सफल होगा.

11:38 December 20

3022 लोगों पर गुजरात में एफआईआर

वीडियो

सीएए पर विरोध के दौरान गुजरात पुलिस ने 3022 लोगों पर एफआईआर दर्ज की है. इनमें से 22 लोगों की पहचान कर ली गई है. पुलिस ने विरोध प्रदर्शन का एक वीडियो भी जारी किया है. वहीं दूसरी तरफ कर्नाटक में भी विरोध किए जाने की खबर मिली है. 

11:18 December 20

उत्तर-पूर्वी जिले में पुलिस का फ्लैग मार्च

दिल्ली में कड़े सुरक्षा इंतजाम

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ होने वाले प्रदर्शन को देखते हुए ड्रोन कैमरों से चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए है. 

दिल्ली में पुलिस पुरी तरह स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. वहीं दूसरी तरफ कई इलाकों में भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है.  दिल्ली में किसी भी तरह के हिंसा से निपटने के लिए पुलिस बल तैयार है. 
 

08:32 December 20

CAA : दिल्ली में आज बड़ा प्रदर्शन, उत्तर-पूर्वी जिले में धारा 144 लागू

नई दिल्ली : नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर राजधानी दिल्ली में गुरुवार को विरोध प्रदर्शन हुआ. खबर है कि आज (शुक्रवार) दिल्ली फिर से बड़ा प्रदर्शन हो सकता है. पुलिस के लिए इन प्रदर्शनकारियों को रोक पाना बड़ी चुनौती है.

खुफिया इनपुट के मुताबिक शुक्रवार को दोपहर बाद दिल्ली में हालात बिगड़ने के संकेत दिए गए हैं. हालांकि पुलिस अलर्ट मोड पर है और किसी भी हालात से निपटने को पूरी तरह तैयार है.
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस दौरान कई हिंसक वारदातें भी हुईं. 

यहां पिछले कई दिनों से दिल्ली में बवाल हो रहा है, लेकिन जानकारों की माने तो प्रदर्शनकारी आज ज्यादा उग्र हो सकते हैं. विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है. खबरों की माने तो जवानों की छुट्टियां भी कैंसिल कर दी गई है. 

बता दें कि दिल्ली में लाल किला क्षेत्र के आसपास लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए बृहस्पतिवार को सैकड़ों लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में मार्च निकालने की कोशिश की जिसके बाद बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया.

अधिकारियों ने बताया कि स्वराज अभियान के प्रमुख योगेंद्र यादव को भी हिरासत में लिया गया था. मार्च निकालने की कोशिश कर रहे छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को बसों में भरकर ले जाया गया. हाथों में तख्तियां लिए हुए और नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों ने खुद को बसों में ले जाने दिया.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को दो विरोध प्रदर्शन हुए. एक विरोध प्रदर्शन छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से आयोजित किया गया जबकि दूसरा प्रदर्शन वामपंथी पार्टियों ने आहूत किया था.

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ देश के कई शहरों में बृहस्पतिवार को निषेधाज्ञा आदेशों का उल्लंघन करते हुए छात्रों समेत हजारों की संख्या में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किये. इस दौरान कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हिंसा हुई जिनमें तीन लोगों की मौत हो गयी. देशभर में सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया.

राष्ट्रीय राजधानी में इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन पर लगी रोक के बावजूद सड़कों पर उतरने के चलते सैकड़ों छात्रों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और विपक्षी नेताओं को हिरासत में लिया गया, जबकि कई इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं. कई मेट्रो स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया, जिससे शहर में यातायात प्रभावित हुआ.

ज्यादातर स्थानों पर विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा और प्रदर्शनकारियों ने नये कानून पर अपना विरोध व्यक्त करने के लिए नारे लगाये. प्रदर्शनकारियों ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई को बर्बरतापूर्ण बताया.

कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने दिल्ली में सुरक्षा बलों को गुलाब के फूल दिए और कहा कि पुलिस जितना चाहें उन्हें लाठी मार सकती है, लेकिन उनका संदेश “घृणा के बदले में प्यार” है.
 

एम्स प्रशासन की चेतावनी के बावजूद एम्स में नागरिकता कानून एवं एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ

संशोधित नागरिकता कानून एवं एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) प्रशासन की चेतावनी के बावजूद छात्रों, रेजिडेंट डाक्टरों और कर्मियों के एक वर्ग ने परिसर में कैंडललाइट मार्च निकाला .

छात्रों, वैज्ञानिकों, अनुसंधानकर्ताओं, रेजिडेंट डाक्टरों और कर्मियों के एक वर्ग ने जवाहरलाल नेहरू आडिटोरियम से एम्स के गेट नंबर एक तक कैंडललाइट मार्च निकाला और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा का विरोध किया. उन्होंने नया नागरिकता कानून वापस लिए जाने की भी मांग की .

प्रदर्शनकारी अपने हाथों में तख्तियां लिये हुए थे.

रेजिडेंट डाक्टर्स एसोसिएशन और एम्स छात्र संघ ने हालांकि, ऐसे किसी विरोध प्रदर्शन का आयोजन करने से इंकार किया .
 

Last Updated : Dec 20, 2019, 11:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details