दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जंकफूड से बढ़ रही है स्कूली बच्चों में बीमारी, लगेगा प्रतिबंध: FSSSI

FSSSI ने स्कूली बच्चों में बढ़ती बीमारी को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद एक ठोस कदम उठाया है. अब आने वाले समय में स्कूल कैंटीनों और उसके आस-पास में जंकफूड को प्रतिबंधित किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Nov 8, 2019, 8:07 PM IST

Updated : Nov 9, 2019, 12:06 AM IST

इनोशी शर्मा

नई दिल्ली : भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSSI) ने उन सभी प्रकार के जंक फूड को स्कूल कैंटीन और उसके 50 मीटर के क्षेत्र में प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव दिया है. इनमें उच्च वसा, नमक,और शक्कर पाए जाते हैं. इसके साथ इनके प्रचार पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है.

FSSSI को स्कूलों में बच्चों के लिए स्वस्थ आहार सुनिश्चित करने के लिए कार्य सौंपा गया है. हाल ही में इन्होंने दिशानिर्देशों के साथ एक पत्र जारी किया.

ईटीवी भारत से बात करती FSSSI की निदेशिका

ईटीवी भारत से बात करते हुए FSSSI की निदेशक इनोशी शर्मा ने कहा कि हां, हमने सभी हितधारकों से फीड बैक पाने के लिए एक सूचना पत्र जारी किया है ताकि बच्चों के लिए स्कूलों में स्वस्थ आहार प्रणाली लागू की जा सके. सभी हितधारक और नागरिक तीन दिसंबर तक अपना फीड बैक दे सकते हैं. हमें एक बार फीड बैक मिल जाता है तो हम मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श करने के बाद अंतिम दिशानिर्देश तैयार करेंगे. जो लागू हो जाएगा.

शर्मा ने कहा कि हमें स्कूली बच्चों को गैर संचारी रोग (एनसीडी), कुपोषण, एनीमिया के साथ-साथ मधुमेह के बारे में कई शिकायतें मिली हैं. इसलिए हमने महसूस किया कि बच्चों को अच्छा भोजन मिलना चाहिए जो स्वस्थ और पौष्टिक हो.

पढ़ें :एफएसएसएआई ने स्कूल के आसपास जंक फूड के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव किया

खाद्य सुरक्षा और मानक (सुरक्षित खाद्य और स्वस्थ आहार) विनियम 2019 में बिक्री पर प्रस्तावित प्रतिबंध, साथ ही जंक फूड के लिए विज्ञापन जैसे नियम शामिल है.

Last Updated : Nov 9, 2019, 12:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details