दिल्ली

delhi

निम में अत्याधुनिक संग्रहालय बनकर तैयार, राष्ट्रपति कोविंद करेंगे लोकार्पण

By

Published : Feb 16, 2020, 11:48 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 2:08 PM IST

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी में पहाड़ी शैली का अत्याधुनिक संग्रहालय बनकर तैयार हो चुका है, जल्द ही राष्ट्रपति इसका लोकार्पण करेंगे. जानें विस्तार से...

etvbharat
रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

उत्तरकाशी: नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) में गत पांच वर्षों से निर्माणाधीन पहाड़ी शैली का अत्याधुनिक संग्रहालय बनकर तैयार हो गया है जिसका लोकार्पण जल्द ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे.

करीब तीन करोड़ की लागत से तैयार इस संग्रहालय के मार्च में लोकार्पण को लेकर निम में जोर शोर से तैयारियां जारी हैं.

चौदह नवंबर 1965 को स्थापित हुआ निम भारत के प्रमुख पर्वतारोहण संस्थानों में से एक है जिसने एशिया भर में अपनी अलग पहचान बनाई है.

अपनी स्थापना के बाद से वर्ष से संस्थान बच्चों और वयस्कों को पर्वतारोहण और अन्य साहसिक पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्रदान करता आ रहा है.

निम ने अब देश भर से आने वाले प्रशिक्षणार्थियों एवं अतिथियों के लिए पहाड़ी शैली और पहाड़ी संस्कृति से सुसज्जित एक संग्रहालय तैयार किया है.

संग्रहालय के बाहर जहां पहाड़ी शैली के पत्थर और लकड़ी की नक्काशी है वहीं उसके अंदर पहाड़ी संस्कृति को प्राकृतिक पेड़ों और जंगली जानवर सहित पहाड़ी संस्कृति के भवनों को दर्शाया गया है.

यह भी पढ़ें- बोडो समझौता : राष्ट्रपति से मिला APCC प्रतिनिधिमंडल, खंड 6.1 हटाने की मांग

संग्रहालय समिति के अध्यक्ष एवं रजिस्ट्रार विशाल रंजन ने बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे के मद्देनजर इन दिनों निम में रंग रोगन सहित संग्रहालय में लगने वाली सामग्री आदि का कार्य किया जा रहा है जो अगले दस दिनों में पूर्ण कर लिया जायेगा.

Last Updated : Mar 1, 2020, 2:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details