दिल्ली

delhi

अटल टनल : 15 सेक्टर्स में बांटा गया सोलंग नाला, चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात

By

Published : Sep 29, 2020, 10:29 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन अक्टूबर के दौरे को लेकर मनाली में तैयारियां शुरू हो गईं हैं. प्रधानमंत्री तीन अक्टूबर को अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन करने हिमाचल प्रदेश आ रहे हैं. इस दौरान सोलंगनाला में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके लिए यहां पर एसपीजी और प्रशासनिक अधिकारियों ने तैयारियों को लेकर बैठक की है.

atal tunnel
अटल टनल

मनाली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को अटल टनल रोहतांग का लोकार्पण करने हिमाचल प्रदेश आ रहे हैं. इस दौरान पर्यटन नगरी मनाली के सोलंग नाला में प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के स्वागत के लिए पर्यटन नगरी मनाली में तैयारियां चल रही हैं. कार्यक्रम के लिए यहां पर मंच सजना शुरू हो गया है. वहीं, एसपीजी से लेकर हिमाचल पुलिस के जवानों ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सोलंगनाला व उसके आस-पास के इलाकों में डेरा डाल दिया है.

एसपीजी व हिमाचल पुलिस के जवान सुरक्षा में होंगे तैनात
एसपीजी ने सोलंग नाला में चल रही तैयारियों का जायजा लिया और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक भी की. इस दौरान एसपीजी के अधिकारी रोहतांग टनल भी पहुंचे और उन्होंने लाहौल में भी जनसभा वाले स्थल का निरीक्षण किया, ताकि प्रधानमंत्री के आगमन में कोई कमी न रहे. वहीं, सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस पूरे इलाके को 15 सेक्टर्स में बांटा गया है, जिसमें हिमाचल पुलिस के 900 जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे.

मनाली में तैयारियां शुरू

पुलिस ने बढ़ाई चौकसी
तीन अक्टूबर को होने वाले अटल टनल के उद्घाटन कार्यक्रम से पहले कुल्लू पुलिस ने जिले की सीमाओं को भी सील कर दिया है और कड़ी सुरक्षा के बीच बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों की तलाशी लेनी शुरू कर दी है. वहीं, सोलंग नाला और अटल टनल के आस-पास वाले पहाड़ियों पर भी पुलिस की टुकड़ियां दिन-रात पहरा दे रही हैं. मनाली से लेकर सोलंगनाला व टनल के साउथ पोर्टल तक पुलिस की तैनाती की गई है. प्रशासन की ओर से रोहतांग के लिए 30 सितंबर से वाहनों की आवाजाही को भी बंद कर दिया जाएगा. हालांकि, इस दौरान सेना के वाहन, जरूरी सामान के ट्रक व निगम की बसें नियमित रूप से चलेंगी. पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसियां पूरी चौकसी बरत रही हैं.

कोवड-19 नियमों का पालन जरूरी
वहीं, हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर भी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठकें कर रहे हैं, ताकि पीएम मोदी के ऐतिहासिक दौरे को सफल बनाया जा सके. गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री दौरे को लेकर प्रदेश के हर नागरिक में उत्साह और खुशी है और इसे लेकर सभी लोग तैयारियों में जुटे हैं. साथ ही कोरोना संकट को देखते हुए कुछ नियमों का पालन सभी को आवश्यक रूप से करना होगा.

यह भी पढे़ं-अटल टनल रोहतांग: आम आदमी और एक प्रधानमंत्री की दोस्ती की मिसाल

टनल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि तीन अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से अटल टनल के लोकार्पण का कार्यक्रम साउथ पोर्टल पर आयोजित होगा. यह कार्यक्रम बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन की ओर से किया जा रहा है. यहां एडवेंचर टूरिज्म और स्पोर्टस पर प्रेजेंटेशन भी होगा. इसके बाद करीब एक घंटा 45 मिनट के समय में प्रधानमंत्री नॉर्थ पोर्टल पर पहुंचेंगे. यहां प्रधानमंत्री रोहतांग टनल से होकर गुजरने वाली पहली बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

जनसभाओं को भी करेंगे संबोधित
हिमाचल दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी लोकार्पण कार्यक्रम के बाद लाहौल के सिस्सू में जनसभा को संबोधित करेंगे और इसके बाद वापसी में मनाली के सोलंग नाला में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली को प्रस्थान करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details