दिल्ली

delhi

कोरोना लॉकडाउन : पोस्ट ऑफिस सक्रिय, जरूरतमंदों तक पहुंच रहीं जीवन रक्षक दवाएं

By

Published : Apr 19, 2020, 1:59 PM IST

Updated : Apr 19, 2020, 2:07 PM IST

कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से पूरा देश थम गया है, जिसके चलते लोगों को गंभीर बीमारियों की दवाएं सहित जरूरी चीजों के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे वक्त में भारतीय डाक जीवन रक्षक बनकर उभरा है और मरीजों तक दवाएं भी पहुंचा रहा है.

etvbharat
प्रतीकात्मक चित्र

चंडीगढ़ : देश इस समय कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है. कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से देश की रफ्तार थम गई है. लेकिन इस दौरान भारतीय पोस्ट ऑफिस अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है.

भारतीय डाक के चंडीगढ़ हेड ऑफिस से पूरे देश में जीवन रक्षक दवाओं को भेजा रहा है. पोस्ट ऑफिस कर्मचारी देश के हर घर तक जीवन रक्षक दवाएं पहुंचा रहे हैं. ताकि लॉकडाउन के दौरान किसी की जान को खतरा ना हो और जीवन रक्षक दवाओं की कमी से किसी की जान ना जाए.

गंभीर बीमारियों की दवाएं भेज रहे लोग

चंडीगढ़ नेशनल सोर्टिंग हब के मैनेजर नीतीश कश्यप ने बताया कि चंडीगढ़ से लोग अपने रिश्तेदारों और परिजनों के लिए देश के कोने-कोने में दवाएं भेज रहे हैं. लोग अपने पार्सल डाक विभाग को देते हैं और डाक विभाग के कर्मचारी उनके पार्सल उनके रिश्तेदारों और परिजनों तक पहुंचा रहे हैं. इनमें खासतौर पर गंभीर बीमारियों से जुड़ी दवाएं हैं, जैसे कैंसर, डायबिटीज, किडनी और लीवर इत्यादि.

लॉकडाउन के दौरान पोस्ट ऑफिस की सक्रियता पर ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पूरे देश में भेजी जा रही हैं दवाएं

जैसे-जैसे लोगों को ये पता चल रहा है कि लॉकडाउन में पोस्ट ऑफिस खुले हैं और पोस्ट का काम जारी है. वैसे-वैसे लोग दवाएं देने के लिए पहुंच रहे हैं. डाक विभाग के कर्मचारी वैसे तो देश के हर कोने में दवाएं पहुंचा रहे हैं, लेकिन चंडीगढ़ से हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और हिमाचल में ज्यादा पार्सल भेजे जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ दक्षिण कोरिया की कंपनी से खरीदेगा 75 हजार त्वरित जांच किट

पूरी सावधानी बरत रहे हैं पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी

इस दौरान पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाता है. पोस्ट ऑफिस में बहुत कम कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है और जिन कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है, उनको मास्क, ग्लव्स और सेनिटाइजर मुहैया करवाए गए हैं. ताकि वे लोग भी वायरस से बचे रहें और दूसरों के लिए भी खतरा पैदा ना हो. पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी घर-घर जाते हैं. इसलिए उन्हें ज्यादा एहतियात बरतने की भी जरूरत है. विभाग सरकार की ओर से बताई गई सावधानियों का पूरा पालन कर रहा है.

ये भी पढ़ें :कोरोना से जंग : आयुर्वेदिक उपायों से बढ़ाए अपनी इम्युनिटी पावर

Last Updated : Apr 19, 2020, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details