दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत ने दक्षिण चीन सागर में तैनात किया जंगी जहाज

भारतीय नौसेना ने दक्षिण चीन सागर में तैनाती के लिए अपने अग्रिम युद्धपोत को रवाना कर दिया है. चीन इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना के पोत की उपस्थिति पर आपत्ति जताता रहा है. हालांकि खुद उसने क्षेत्र में कृत्रिम द्वीपों और सेना के माध्यम से 2009 से अपनी उपस्थिति में काफी विस्तार किया है.

By

Published : Aug 30, 2020, 7:09 PM IST

युद्धपोत तैनात
युद्धपोत तैनात

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख में 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसा के बाद तेजी से कार्रवाई करते हुए भारतीय नौसेना ने दक्षिण चीन सागर में तैनाती के लिए अपने अग्रिम युद्धपोत को रवाना कर दिया है, जिसपर दोनों पक्षों के बीच हुई वार्ता के दौरान चीन ने आपत्ति जताई थी.

चीन इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना के पोत की उपस्थिति पर आपत्ति जताता रहा है, जहां उन्होंने कृत्रिम द्वीपों और सेना के माध्यम से 2009 से अपनी उपस्थिति में काफी विस्तार किया है.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक गलवान संघर्ष जिसमें हमारे 20 सैनिक शहीद हुए थे, भारतीय नौसेना ने अपने एक सीमावर्ती युद्धपोत को दक्षिण चीन सागर में तैनात किया था, जहां पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की नौसेना ने किसी भी अन्य बल की मौजूदगी में अधिकांश पानी का दावा किया.

सूत्रों ने कहा कि दक्षिण चीन सागर में भारतीय नौसेना के युद्धपोत की तत्काल तैनाती का चीनी नौसेना और सुरक्षा प्रतिष्ठान पर वांछित प्रभाव पड़ा है, क्योंकि उन्होंने भारतीय पक्ष के साथ राजनयिक स्तर की वार्ता के दौरान भारतीय युद्धपोत की उपस्थिति के बारे में भारतीय पक्ष से शिकायत दर्ज की थी.

सूत्रों ने बताया कि दक्षिण चीन सागर में तैनाती के दौरान, जहां अमेरिकी नौसेना ने भी अपने विध्वंसक और फ्रिगेट तैनात किए थे, भारतीय युद्धपोत लगातार अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ संपर्क बनाए हुए थे.

नियमित अभ्यास के रूप में भारतीय युद्धपोत को लगातार अन्य देशों के सैन्य जहाजों की आवाजाही की स्थिति के बारे में अपडेट किया जा रहा था.

उन्होंने कहा कि नेवी की गतिविधियों पर किसी भी सार्वजनिक चकाचौंध से बचने के लिए पूरे मिशन को बहुत ही शानदार तरीके से पूरा किया गया है.

लगभग इसी समय, भारतीय नौसेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास मलक्का स्ट्रेट के साथ अपने सीमावर्ती पोत को तैनात किया, जहां से चीनी नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में किसी भी गतिविधि पर नजर रखने के लिए प्रवेश करती थी.

उल्लेखनीय है कई चीनी पोत भी तेल लेकर मलक्का स्ट्रेट से ही होकर गुजरते हैं.

पढ़ें - भारत-चीन के बीच तनाव कम करना चाहता है अमेरिका : रक्षा सचिव

सूत्रों ने कहा कि भारतीय नौसेना पूर्वी या पश्चिमी मोर्चे पर विरोधियों द्वारा किसी भी दुस्साहस की निगरानी करने में पूरी तरह से सक्षम है. इसके अलावा मिशन-आधारित तैनाती ने इसे हिंद महासागर क्षेत्र में और इसके आस-पास की उभरती स्थितियों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद की है.

सूत्रों ने कहा कि नौसेना का पानी में अंडर वाटर पोत, अन्य मानवरहित प्रणालियों और सेंसरों को तुरंत हासिल करने और तैनात करने की योजना है, जो मलक्का स्ट्रेट से हिंद महासागर क्षेत्र की ओर PLAN की आवाजाही पर नजर रखेंगे.

इसके अलावा नौसेना जिबूती क्षेत्र के आस-पास मौजूद चीनी जहाजों की निगरानी भी कर रही है और राष्ट्रीय हितों के लिए आस-पास के क्षेत्रों में अपने असैट तैनात किए हैं.

सूत्रों ने कहा कि नौसेना ने वायुसेना के एक महत्वपूर्ण अड्डे पर अपने मिग -29 K लड़ाकू विमानों को भी तैनात किया है, जहां वह जमीन और पहाड़ी इलाकों में संघर्ष के लिए मिशन का अभ्यास कर रहे हैं.

इतना ही नहीं नौसेना ने 1,245 करोड़ रुपये से अधिक के सौदे के तहत 10 नौसैनिक शिपबोर्न मानवरहित हवाई वाहनों की खरीद को तेजी से ट्रैक करने की कोशिश की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details