दिल्ली

delhi

चन्द्रयान-2 की सफलता के लिए कहीं पूजा, तो कहीं यज्ञ

By

Published : Sep 6, 2019, 8:33 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 4:40 PM IST

चन्द्रयान-2 आम जनता और देश के हर नागरिक के लिए कैसे खास है, इसकी झलक गणेश पंडालों में तो कहीं पूजा के माध्यम से देखने को मिल रही है. मुम्बई और हैदराबाद में चन्द्रयान-2 की तर्ज पर गणपति पंडाल बनाया गया है तो वहीं मध्यप्रदेश स्थित उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई है. पढ़ें विस्तार से...

चन्द्रयान-2 को लेकर आम जनता में भी उत्साह

मुम्बई/हैदराबाद: चन्द्रयान-2 की आज सफल लैडिंग भारत का मस्तक दुनियाभर में ऊंचा कर देगा. यह पल सभी भारतीयों के लिए गौरवमयी और ऐतिहासिक होगा. वहीं चन्द्रयान-2 आम जनता और देश के हर नागरिक के लिए कैसे खास है, इसकी झलक गणपति पूजा-पंडालों में भी देखने को मिल रही है.

दरअसल गणेश भक्तों ने इस अदभुत कीर्तिमान को भक्ति के भाव से जोड़ते हुए मुम्बई और हैदराबाद में गणपति पूजा-पंडालों की पूरी डिजाइनिंग ही चन्द्रयान-2 मिशन के आधार पर कर दी है.

मुम्बई में चन्द्रयान-2 की तर्ज पर गणपति पंडाल

हैदराबाद में भी हुबहू चन्द्रयान-2 की तरह गणेश पंडाल बनाया गया है.

हैदराबाद में चन्द्रयान-2 की तर्ज पर बनाया गया गणेश पंडाल

इन पंडालों में चन्द्रयान-2 से प्रभावित होकर लॉन्चिंग से लेकर लैडिंग तक की डिजाइन बनाई गई है. भारत का सैटेलाइट, चन्द्रयान-2 की पूरी टीम की फोटो, अंतरिक्ष का दृश्यांकन और एक चन्द्रयान-2 का प्रतिरूप बनाया गया है.

पढ़ें- पीएम की अपील- जरूर देखें चंद्रयान-2 की लैंडिंग, फोटो करुंगा रिट्वीट

वहीं मध्यप्रदेश स्थित उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में चन्द्रयान-2 की सफलता के लिए विशेष पूजा-अर्चना की गई है. मंदिर के पुजारी ने बताया, 'बाबा महाकाल का रुद्राभिषेक किया गया है, जो कि चन्द्रयान-2 की सफलता के लिए किया गया है. हम सभी पुरोहित-पुजारी बाबा से सफलता की कामना करते हैं.'

मध्यप्रदेश के महाकालेश्वर मंदिर में चन्द्रयान-2 की सफलता के लिए पूजा

मुम्बई स्थित गणपति पूजा-पंडाल मंडल के एक सदस्य ने कहा है कि एक भारतीय होने के नाते हमारे लिए गर्व का समय है. यह हमारे लिए खास समय है. इसकी लैडिंग गणेशोत्सव के दौरान में हो रही है. इसलिए हमने यह पंडाल बनाया है ताकि चन्द्रयान-2 की सफल लैडिंग के लिए पूजा कर सकें.

उन्होंने यह भी बताया कि हमने चंन्द्रयान-2 के लिए एक विशेष आरती भी रखी, जिसमें चन्द्रयान-2 की सफल और कुशल लैडिंग की हमने प्रार्थना की.

बता दें, मुम्बई की तर्ज पर हैदराबाद समेत देश के विभिन्न भागों में चन्द्रयान-2 कीतर्ज परगणेश पंडाल बनाए गए हैं.

Last Updated : Sep 29, 2019, 4:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details